यूपी के एक Express Way से दूसरे में जाने पर अब नहीं होगी मुश्किल, योगी सरकार ने बनाया खास प्लान

यूपी के एक Express Way से दूसरे में जाने पर अब नहीं होगी मुश्किल, योगी सरकार ने बनाया खास प्लान
Express Way Uttar Pradesh

उत्तर प्रदेश में एक्सप्रेसवे का निर्माण गतिशील रूप से हो रहा है। कई नए एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य जारी है और पहले से बने हुए एक्सप्रेसवे को भी मिलाया जा रहा है। इससे प्रदेश में यातायात की सुविधा में सुधार हो रहा है। उत्तर प्रदेश में वर्तमान में छह से अधिक एक्सप्रेसवे (ईवे) हैं। साथ ही, लिंक ईवे और संपर्क ईवे के माध्यम से छोटे जिलों को भी बड़े ईवे से मिलाया जा रहा है। लिंक एक्सप्रेसवे के निर्माण के लिए पहले चरण में 18 हजार करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया जा रहा है।

प्रदेश में वर्तमान में बलिया लिंक ईवे (131 किमी) के अलावा चित्रकूट लिंक ईवे (15.20 किमी), आगरा लखनऊ ईवे से पूर्वांचल ईवे तक लिंक एक्सप्रेसवे (61.60 किमी), गंगा एक्सप्रेसवे से आगरा एक्सप्रेसवे वाया फर्रुखाबाद लिंक एक्सप्रेसवे (93 किमी), यमुना एक्सप्रेसवे से गंगा एक्सप्रेसवे वाया बुलंदशहर लिंक एक्सप्रेसवे (84 किमी) का कार्य आरंभ कर दिया गया है। सभी लिंक ईवे के अगल-बगल के किनारो पर सोलर पार्क बनाया जाएगा साथ ही इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन काफी निर्माण कार्य जारी है, जनसुविधा केंद्रों को भी बनवाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: RRTS और मेट्रो के बाद अब यूपी में शुरू होगी नई रेल सर्विस! इस शहर से होगी शुरूआत, GDA एक्टिव

उत्तर प्रदेश सरकार ने एक्सप्रेसवे और लिंक एक्सप्रेसवे की अच्छी कनेक्टिविटी के लिए कठिन प्रयास कर रही है। बलिया लिंक एक्सप्रेसवे गाजीपुर से बलिया तक कनेक्ट करेगा और इसके लिए 1600 करोड़ एनएचएआई का खर्च किया जाएगा। इसके साथ ही, चित्रकूट लिंक एक्सप्रेसवे को चार लेन से आगे बढ़ाकर छह लेन का बनवाया जाएगा। यह योजना बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे को अहमदगंज से जोड़ने का हिस्सा है। साथ ही, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे को पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से भी जोड़ा जाएगा और इस एक्सप्रेसवे को आठ लेन का बनवाया जाएगा और इस एक्सप्रेसवे में लगभग 4500 करोड़ रूपये को खर्च किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: यूपी के बिजली विभाग का कारनामा! कभी आता था 400 रुपये, इस महीने आया 6 लाख 46 हजार 799 का बिल

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे से निर्माणाधीन गंगा एक्सप्रेसवे के बीच वाया फर्रुखाबाद लिंक एक्सप्रेसवे को शुरुआत में 6 लेन का बनवाया जाएगा और आगे बढ़कर इसको भी आठ लेन का कर दिया जाएगा, इस लिंक एक्सप्रेसवे का कुल खर्च 6500 करोड़ रुपये है और यह 93 किलोमीटर लंबी होगी। इसके साथ ही, जेवर एयरपोर्ट से निर्माणाधीन गंगा एक्सप्रेसवे को मिलाने वाले बुंदेलखंड लिंक एक्सप्रेसवे की लंबाई 84 किलोमीटर होगी और इस एक्सप्रेसवे में लगभग 6,000 करोड़ रुपये को खर्च किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: देश के 8 राज्यों में 24 हजार 600 करोड़ रुपये की कीमत से बनेगी नई रेल लाइनें, 64 नए स्टेशन, जानें- रूट और स्टेट

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

Lucknow Property News: लखनऊ में पाएं सपनों का 1BHK/ 2BHK/ 3BHK/ 4BHK Ready To Move फ्लैट, यहां जानें पूरी जानकारी
यूपी के इस जिले में पांच जिन तक बंद रहेगा रेलवे फाटक, अब इस रूट का करना होगा इस्तेमाल
यूपी के इस जिले को मिलेगी पांचवीं Vande Bharat Express, एक साथ जुड़ेंगे तीन राज्य, जानें- रूट और टाइमिंग
Watch: यूपी आ रही वंदेभारत में लोकोपायलट्स के बीच मारपीट, तोड़ दिया केबिन का शीशा, Video Viral
यूपी में बस्ती, लखनऊ, प्रयागराज अमेठी समेत 11 जिलों के बीच चलेगी AC बस, अयोध्या होगा सेंटर प्वाइंट, जानें- रूट और किराया
Indian Railway News: दीपावली और छठ में यूपी के लिए 96 स्पेशल ट्रेनें चलाएगा भारतीय रेलवे, यहां देखें लिस्ट, बुकिंग शुरू
यूपी के 3 जिलों से देहरादून के लिए चलेगी लग्जरी बस, जानें- रूट, किराया और टाइमिंग
अयोध्या रिंग रोड बन जाने से होंगे ये फायदे, 3 National Highways पर कम होगा ट्रैफिक, राम मंदिर का दर्शन आसान
यूपी के इस जिले में अब चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें, नेपाल से बिहार बॉर्डर तक कर पाएंगे सफर
यूपी के इस जिले में बनेगा मेट्रो का नया रूट, दो राज्यों से बढ़ेगा संपर्क, जुड़ेंगे ये स्टेशन