Varanasi News: प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारत दुनिया का सबसे तेजी से उभरता देश बनता जा रहा: मुख्यमंत्री

Varanasi News: प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारत दुनिया का सबसे तेजी से उभरता देश बनता जा रहा: मुख्यमंत्री
cm yogi adityanath In Varanasi

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत दुनिया का सबसे तेजी से उभरता देश बनता जा रहा है. इसमें उत्तर प्रदेश की भूमिका महत्वपूर्ण होनी चाहिए. इसके लिए प्रदेश में अधिक से अधिक निवेश के साथ यहां के स्वास्थ्य व शिक्षा केंद्रों को और भी विकसित जा रहा है.

मुख्यमंत्री रविवार को वाराणसी में प्रबुद्धजन सम्मेलन को सम्बोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि भारत बदल रहा है, इसकी पहचान दुनिया के बड़े और ताकतवर देशों में होने लगी है. वैश्विक मंच पर ऐसी-ऐसी घटनाएं घट रही हैं, जो भारत को और भी गौरवशाली बना रही हैं. आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में भारत ब्रिटेन को पछाड़कर विश्व की सबसे बड़ी पांचवीं अर्थव्यवस्था वाला राष्ट्र बन गया है. भारत को जी-20 देशों का नेतृत्व करने का अवसर प्राप्त हुआ है. जी-20 में दुनिया के वे देश सम्मिलित हैं, जिनमें दुनिया की 60 प्रतिशत जनसंख्या निवास करती है. 85 प्रतिशत जी0डी0पी0 तथा 90 प्रतिशत पेटेण्ट पर इन देशों का अधिकार है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि विगत 08 वर्षों में लोगों ने काशी को बदलते व दुनिया में छाते हुए देखा है. पहले काशी में एक वर्ष में 01 करोड़ श्रद्धालु एवं पर्यटक आते थे, आज एक माह में 01 करोड़ से अधिक लोग आ रहे हैं. वाराणसी एवं आसपास के क्षेत्रों के साथ-साथ पूरे प्रदेश को 04 व 06 लेन की सड़कों की कनेक्टिविटी से जोड़ा गया है. वाराणसी एवं आसपास के किसानों तथा उद्यमियों के उत्पादों को देश-विदेश में भेजे जाने की व्यवस्था पहले यहां नहीं थी. प्रधानमंत्री के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में विगत वर्षों में जल, वायु एवं रोड तीनों प्रकार की कनेक्टिविटी पर कार्य हुआ. यहां देश का पहला इनलैण्ड वॉटर पोर्ट बना. काशी में नयी रिंग रोड बनायी गयी. आज यहां के किसानों एवं उद्यमियों की सामग्री दूसरे स्थानों पर आसानी से पहुंच रही हैं. कोरोना में भी यहां के किसान जल परिवहन के माध्यम से अपने सामान काशी से हल्दिया तक भेज रहे थे. उन्होंने कहा कि देश के साथ-साथ काशी भी बदल गयी है. काशी स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में नए रूप में उभरी है. स्वदेश दर्शन योजना सहित पर्यटन की अन्य योजनाओं को आगे बढ़ाया गया.

मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार की सभी विकास एवं जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ गरीबों एवं पात्र लोगों को बिना भेदभाव के उपलब्ध कराया जा रहा है. वर्तमान सरकार ने स्वास्थ्य, शिक्षा, पर्यटन, उद्योग सहित हर क्षेत्र में विकास के नए कीर्तिमान स्थापित किए. प्रदेश में 5 लाख नौजवानों को सरकारी नौकरियां दी गई. इसके अलावा, निजी क्षेत्र में हुए निवेश से 01 करोड़ 61 लाख नौजवानों को रोजगार उपलब्ध कराए गए. एक जनपद-एक उत्पाद योजना, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना सहित विभिन्न योजनाओं से 60 लाख लोगों को स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध हुए.

मुख्यमंत्री ने कहा कि 45 लाख गरीबों को प्रधानमंत्री आवास उपलब्ध कराया गया. 2 करोड़ 61 लाख लोगों को शौचालय उपलब्ध कराया गया. वाराणसी में 45 हजार लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना में अपने घर की सुविधा उपलब्ध करायी गयी. काशी में सीवर एवं पेयजल व्यवस्था को सुगम बनाया गया. राज्य सरकार ने पूरे प्रदेश में सुरक्षा का बेहतरीन वातावरण बनाया है. शहरों में इण्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेण्टर के माध्यम से यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ किए जाने के साथ-साथ कोरोना काल में भी इसका भरपूर सदुपयोग किया गया. इण्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेण्टर का सेफ सिटी के लिए भी उपयोग किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति अपराध करेगा तो शहर में लगे कैमरों में कैद हो जाएगा.

मुख्यमंत्री ने प्रबुद्धजन सम्मेलन में प्रतिभाग कर रहे उद्यमियों, चिकित्सकों, व्यापारियों सहित सभी लोगों से अपील करते हुए कहा कि वह वाराणसी सहित प्रदेश में अधिक से अधिक निवेशों की संभावनाओं के साथ ही, नौजवानों को सेवायोजित करने की संभावनाओं को भी तलाश करें. उन्होंने कहा कि विकास की गति को कहीं भी थमने नहीं देना है. उत्तर प्रदेश देश की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था, सर्वाधिक नौजवानों को नौकरी देने वाला प्रदेश बनेगा. नए भारत के नए उत्तर प्रदेश में सभी का सहयोग आवश्यक है. प्रदेश में डबल इंजन की सरकार में विकास का रथ तेजी से चल रहा है. ट्रिपल इंजन की सरकार में विकास की रफ्तार बुलेट ट्रेन की तीव्र गति से चलेगी.

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को प्रतीकात्मक चाभी/प्रतीकात्मक चेक/लैपटॉप/टैबलेट/स्मार्ट फोन आदि वितरित किए. उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना एवं मुख्यमंत्री आवास योजना के 04 लाभार्थियों को उनके घर की चाभी, मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना व स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तीकरण योजना के 06 लाभार्थियों को लैपटॉप/टैबलेट/स्मार्ट फोन, एम0एस0एम0ई0 विभाग की योजनाओं के लाभार्थियों, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के लाभार्थियों, महिला सेल्फ हेल्प ग्रुप तथा अन्य योजनाओं के लाभार्थियों को प्रतीकात्मक चेक प्रदान किया. साथ ही, ग्रामीण खेल प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत स्पोर्ट्स किट, गंगा दूत और नशा मुक्ति उन्मूलन कार्यक्रम का प्रमाण पत्र वितरित किया.

इस अवसर पर श्रम एवं सेवायोजन मंत्री अनिल राजभर, स्टाम्प तथा न्यायालय शुल्क एवं पंजीयन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रवीन्द्र जायसवाल, आयुष, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर मिश्र ‘दयालु’ सहित जनप्रतिनिधिगण, शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी तथा अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे. इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने काशी विश्वनाथ मंदिर एवं काल भैरव मंदिर में विधिवत दर्शन-पूजन किया. इस दौरान उन्होंने काशी विश्वनाथ धाम का निरीक्षण कर श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों को बेहतर से बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिये.

On

ताजा खबरें

LIC Best Policy || बंपर रिटर्न देने वाली LIC की ये पॉलिसी, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 55 लाख रुपये, जानें पूरी डिटेल
KVS Admission || केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए चाहिए कौन-कौन से दस्‍तावेज, यहां देख लें पूरी लिस्‍ट
Lok Sabha Election 2024: क्या इन संस्थाओं को अपनी विश्वसनीयता की भी फ़िक्र है?
Holi 2024: होली पर होगा चंद्रग्रहण का साया! एक सदी बाद फिर दोहराया इतिहास, जानें- क्यों है खास?
Business Idea || बिजनेस के लिए पैसा चाहिए तो, सरकार की इन स्कीम से मिलेगा फायदा, चेक करें डीटेल्स
Post Office NPS Scheme || घर बैठे खोल सकते हैं NPS खाता, जानें नेशनल पेंशन स्कीम के क्या हैं फायदे?
Holi 2024: होली के बाद बस्ती में निभाई जाएगी सालों पुरानी परंपरा, बच्चों से लेकर वृद्ध तक होंगे शामिल
Happy Holi wishes 2024: होली पर अपने करीबियों को यूं करें विश,ऐसे दें होली की शुभकामनाएं और विदाई
Free Keyboard With Tablet || टैबलेट के साथ कीबोर्ड FREE, लैपटॉप पर ₹5000 की छूट; गजब के ऑफर्स कन्फर्म
Fd Interest Rate Up To 9.25% || FD पर 9.25% तक ब्‍याज कमाने का मौका! इन 3 बैंकों ने बदले हैं रेट