PM Kisan Samman Nidhi: बस्ती में इन 4250 लोगों से किसान सम्मान निधि योजना में मिली रुपयों की होगी वसूली

PM Kisan Samman Nidhi: बस्ती में इन 4250 लोगों से किसान सम्मान निधि योजना में मिली रुपयों की होगी वसूली
बैठक के दौरान जिलाधिकारी बस्ती और अन्य अधिकारी

pm kisan samman nidhi in basti: उत्तर प्रदेश स्थित बस्ती में में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 4250 आयकर दाता किसानों से 3 करोड़ 55 लाख 74 हजार रुपयों की वसूली की जाएगी. जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने कलेक्ट्रेट सभागार में इसकी समीक्षा करके आयकर दाता किसानों को, जो पिछले वर्ष में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि प्राप्त किए हैं, को नोटिस जारी करने का निर्देश दिया है. उन्होंने कहा पीएम किसान सम्मान निधि के अंतर्गत जिले के 14 ब्लॉक में कुल 4707 आयकर दाता किसान चिन्हित किए गए हैं. इसमें से 457 किसानों ने सम्मान निधि की किस्त प्राप्त नहीं किया है.

 बैठक में उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पंजीकृत किसानों का ईकेवाईसी की समीक्षा किया. उन्होंने ब्लॉकवार प्रतिदिन का लक्ष्य निर्धारित किया है. उन्होंने उपनिदेशक कृषि को निर्देशित किया है कि वह प्रतिदिन किए गए ईकेवाईसी की रिपोर्ट उन्हें उपलब्ध कराएं. साथ ही इस में शिथिलता बरतने वाले कर्मचारियों की रिपोर्ट भी प्रस्तुत करें. जनपद में 217201 किसानों का ईकेवाईसी किया जाना है. उन्होंने कॉमन सर्विस सेंटर के जिला प्रबंधकों को निर्देशित किया है कि ग्रामवार कैंप लगाकर ईकेवाईसी कराना सुनिश्चित करें. इसके लिए प्रत्येक किसान से ईकेवाईसी करने पर रूपया 15 सीएससी संचालक ले सकेंगे.

गूगल पर भारतीय बस्ती को करें फॉलो- यहां करें क्लिक
टेलीग्राम पर भारतीय बस्ती को करें सब्सक्राइब - यहां करें क्लिक
व्हाट्सऐप पर भारतीय बस्ती को करें  सब्सक्राइब - यहां करें क्लिक
ट्विटर पर भारतीय बस्ती को करें फॉलो - यहां करें क्लिक
फेसबुक पर भारतीय बस्ती को करें लाइक - यहां करें क्लिक

उन्होंने बहादुरपुर में 1450, बनकटी में 1800, बस्ती सदर में 1500, दुबौलिया में 800, गौर में 1250, हरैया में 1050, कप्तानगंज में 750, कुदरहा में 1275, परशुरामपुर में 1100, रामनगर तथा रुधौली में 800- 800, सल्टौआ गोपालपुर तथा विक्रमजोत में 1000 -1000, साऊघाट ब्लॉक में 900 कुल 15000 प्रतिदिन ईकेवाईसी करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

 उन्होंने सीएससी संचालकों को निर्देशित किया कि प्रतिदिन ईकेवाईसी का लक्ष्य पूरा न करने पर उनके विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी. ईकेवाईसी न किए जाने से किसानों को अगली किस्त नहीं मिल पाएगी. इसके लिए सीएससी संचालक ही जिम्मेदार होंगे. उन्होंने कृषि विभाग के कर्मचारियों को भी निर्देशित किया कि कैंप लगने पर सभी सम्मान निधि प्राप्त करने वाले किसानों को कैंप में लाएं तथा उनका ईकेवाईसी कराना सुनिश्चित करें.

बैठक का संचालन उप निदेशक कृषि अनिल कुमार ने किया. इसमें उप जिलाधिकारी आनंद श्रीनेत, उपायुक्त एन.आर.एल.एम. रामदुलार विभागीय अधिकारी गण तथा कृषि विभाग के कर्मचारी उपस्थित रहे.

About The Author

Bhartiya Basti Picture

Bhartiya Basti 

गूगल न्यूज़ पर करें फॉलो

ताजा खबरें

इंग्लैंड में शतक हमेशा विशेष होता है, आत्मविश्वास बढ़ाने का काम करता है : जडेजा
बेड खरीदते से पहले इन बातों पर दें ध्यान, होगा सही चयन
संगीत सुनने से सेहत को मिलते हैं चौकाने वाले फायदे
जितेंद्र कुमार ने जादूगर के लिए सीखा असली जादू
शिक्षा में संस्कृत अनिवार्य करें
बारूद के ढेर पर अगरबत्ती सुलगाती राजनीति
Basti News: जगन्नाथ,रघुनाथ रामपूरन ने मेडिकल कालेज को देह दान करने का पंजीकरण कराया
संजय प्रताप जायसवाल की शिकायत पर बस्ती में सालों से जमे अफसरों का हुआ ट्रांसफर, जानें पूरा मामला
बस्ती में बिना नक्शा पास कराए घर बनाना पड़ा महंगा, DM के निर्देश पर BDA ने लिया कड़ा एक्शन
सुमेर से शुरू मकडज़ाल !