यूपी मे कावड़ को लेके योगी सरकार एक्शन मे गलती से भी न करे ये गलतियाँ

यूपी मे कावड़ को लेके योगी सरकार एक्शन मे गलती से भी न करे ये गलतियाँ
यूपी मे कावड़ को लेके योगी सरकार एक्शन मे

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिकारीयों को संदेश दिया है कि आगामी त्यौहारों और धार्मिक आयोजनों में किसी भी आम जनता को कोई भी परेशानी नहीं होनी चाहिए उनके लिए सभी सुख सुविधा उपलब्ध करवा दी जाए। एक दूसरे के धार्मिक परंपरा की इज्जत करें और परंपरा के अनुकूल काम ना करें, इस वर्ष जुलाई के महीने में मोहर्रम मनाया जाएगा जिसको देखते हुए उन्होंने कहा कि चाहे कावड़ यात्रा हो या मोहर्रम हो कोई भी नई परंपरा बनाने की प्रशासन की तरफ से हामी नहीं दी जाएगी। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने काफी स्पष्ट शब्दों में लोगों से कहा है कि किसी के धर्म की मान्यता को ठेस पहुंचाने वाले को सख्त से सख्त सजा मिलेगी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार के दिन बड़े अधिकारीयों के साथ बातचीत कर रहे थे उन्होंने कानून व्यवस्था पर ध्यान देते हुए कहां है कि सभी तरफ निगरानी रखी जाएगी, ड्रोन के माध्यम से हर तरफ देखा जाएगा। 

यह भी पढ़ें: यूपी में बकाया है बिजली बिल तो आपके लिए जरूरी है ये खबर, सीएम योगी ने दिए सख्त निर्देश

सीएम योगी आदित्यनाथ ने आगामी त्यौहारों को देखते हुए कहा है कि 7 जुलाई को मोहर्रम का पर्व मनाया जाएगा जिसको देखते हुए सुरक्षा कर्मियों को निर्देश दिया गया है कि हर तरफ व्यवस्था सकुशल रहनी चाहिए। 22 जुलाई से पवित्र श्रावण मास शुरू होने जा रहा है जिसके साथ ही श्रावणी शिवरात्रि, नाग पंचमी और रक्षाबंधन का त्यौहार भी आएगा। श्रावण मास में कावड़ यात्रा हर वर्ष निकलती है, जिसे देखते हुए व्यवस्थाओं को सुधारना होगा। जगन्नाथ रथयात्रा और गुरु पूर्णिमा के दिन भी विशेष ध्यान देना होगा।

यह भी पढ़ें: रेंट में लेना है यूपी में दुकान, मकान या रूम तो अब आसान हो जाएगा ये काम, योगी सरकार का बड़ा फैसला

कावड़ यात्रा अधिकतम उत्तराखंड से लेकर मेरठ, गाजियाबाद, बरेली, प्रयागराज, वाराणसी, बाराबंकी, अयोध्या, आदि में अधिक देखी जाती है और इन शहरों में व्यवस्था को मजबूत किया जा रहा है जिस किसी भी आम जनता या किसी भी धर्म को कोई भी परेशानी ना हो। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहां है कि आगामी त्योहारों में कोई भी मनमुटाव नहीं होना चाहिए, सकुशल यह त्यौहार बिताना चाहिए ताकि उसे किसी भी धर्म को ठेस न पहुंचे। 

यह भी पढ़ें: यूपी के इन जिलों मे अगले इतने दिन झमाझम होगी बारिश गर्मी से मिलेगी राहत

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कावड़ यात्रा के बारे में यह कहा है कि जिस मार्ग से कावड़ यात्रा जाए वह मार्ग साफ सुथरा होना चाहिए कहीं भी मांस आदि की दुकान या खरीदारी ना हो रही हो, क्योंकि हिंदू धर्म में कावड़ यात्रा को काफी पवित्र माना जाता है। कावड़ यात्रा में नाच- गान और संगीत होना आम बात है परंतु इसकी आवाज को एक तय सीमा तक ही रखा जाएगा साथ ही डीजे की ऊंचाई अधिक नहीं होनी चाहिए। कावड़ यात्रा का रास्ता साफ सुथरा होना चाहिए वहां पर लाइट की व्यवस्था अच्छी होनी चाहिए, कावड़ यात्रा के रास्तों में रूट डायवर्जन, पुलिस‌ कि उपस्थित, सीसीटीवी कैमरा अथवा ड्रोन के सहारे निगरानी आदि की व्यवस्था की जाएगी। 

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा है कि रास्तों में नीचे की तरफ झुके हुए बिजली के तारों को खंभो को पहले ही ठीक करवा दिया जाए ताकि कावड़ यात्रा जाते समय कोई भी परेशानी ना हो। उन्होंने यह भी कहा की कावड़ यात्रा के समय शिवालियों में भारी मात्रा में श्रद्धालु आते हैं, उन्हें किसी भी तरीके का कोई भी परेशानी नहीं होना चाहिए और शिव वालों के आसपास साफ का सफाई होनी चाहिए जिससे उन्हें किसी भी तरीके की परेशानी ना हो सके। गांव और नगर में श्रद्धालु अधिकतम आते हैं इसीलिए नगर विकास विभाग और पंचायती राज देख रेख करने की जरुरत है। 

आगे मुख्यमंत्री होगी आदित्य ने कहा कि मुहर्रम जुलूस मैं निकलने वाली ताजिया से जुड़ी समितियों और शांति समिति के साथ स्थानीय प्रशासन संबाद बनाए रखें, सिलेबस के दौरान कुछ स्थानों पर ऊंच-नीच हुई थी परंतु इस वर्ष किसी भी तरीके का कोई भी घटना क्रम बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। ताजिया की उचाई परंपरा के अनुसार ही हो। धर्म के अनुसार ही चीज करें किसी भी तरीके का पूछ नीच बर्दाश्त नहीं किया जाएगा, धर्म के विरुद्ध कोई भी काम नहीं होना चाहिए। साथ ही ऐसी कोई भी घटना नहीं होनी चाहिए जो कि दो से धर्म जाति को ठेस पहुंचाए, रजिया को वही रखा जाए जिस जगह पर किसी भी तरीके की परेशानी उत्पन्न ना हो।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का कहना है कि सभी धर्म एक दूसरे के धर्म का आदर सम्मान करें, साथ ही मोहर्रम की ताजिया या फिर कावड़ यात्रा हो दोनों में किसी भी तरीके की परेशानी नहीं होनी चाहिए। पुलिस कर्मियों और सीसीटीवी अथवा ड्रोन के साथ निगरानी रखी जाएगी किसी भी तरीके की उच्च नीच को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और सख्त से सख्त कार्यवाही होगी।

On

ताजा खबरें

यूपी के बस्ती जिले मे आएंगे योगी आदित्यनाथ, इन मुद्दों पर होगी अधिकारियों और नेताओं संग बैठक
यूपी के बस्ती जिले के दरोगा का वीडियो हो रहा वायरल होटल मे लेट से खाना मिलने की वजह से वर्दी का दिखाया धौंस!
देश मे इस रूट पे चलने जा रही है वंदे भारत, 12 घंटे का रास्ता होगा सिर्फ 6 घंटे मे !
उत्तराखंड से यूपी के इस जिले तक बिछ रही रेल लाइन, बनेंगे 8 नए रेलवे स्टेशन
UP Weather Update: यूपी के इन जिलों मे लगातार हो रही है बारिश, सरकारी स्कूल के टीचर नाव से पहुंच रहे स्कूल!
यूपी के हाथरस में अब क्या करेगी योगी सरकार? क्या सीएम के फैसले से मिलेगा लोगों को न्याय
उत्तर प्रदेश के इस जिले मे बिछ रही 180 किमी की नई रेल लाइन, ड्रोन से हो चुका है पूरा सर्वे
यूपी मे पीएम किसान सम्मान निधि वाले ध्यान दें! इस काम के बिना नहीं मिलेगा योजना का लाभ
यूपी मे कावड़ को लेके योगी सरकार एक्शन मे गलती से भी न करे ये गलतियाँ
अब रास्ते में खड़ी नहीं होगी यूपी रोडवेज की बसें! आ गया योगी सरकार का नया फरमान