उत्तराखंड से यूपी के इस जिले तक बिछ रही रेल लाइन, बनेंगे 8 नए रेलवे स्टेशन

उत्तराखंड से यूपी के इस जिले तक बिछ रही रेल लाइन, बनेंगे 8 नए रेलवे स्टेशन
उत्तराखंड से यूपी के इस जिले तक बिछ रही रेल लाइन

शांकभरी देवी के रास्ते देहरादून-सहारनपुर रेलवे लाइन मार्ग का कार्य जल्दी ही समाप्त हो जाएगा, अब पहले देहरादून से सहारनपुर जाते हुए 112 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती थी परंतु अब बड़ी आसानी से 81 किलोमीटर मैं ही देहरादून से सहारनपुर की दूरी तय हो जाएगी साथ ही यह दूरी डेढ़ घंटे में संपन्न हो जाएगी। 

इस परियोजना को ड्रोन कैमरे की मदद से निश्चित कर लिया गया है, सर्वे की माने तो रेलवे लाइन मार्ग का एलाइनमेंट भी निश्चित हो गया है। देहरादून से सहारनपुर रेल मार्ग के अंतर्गत आठ स्टेशन आएंगे। यूपी के अंतर्गत पिलखनी जंक्शन, चिलकाना स्टेशन, बीबीपुर डंडौली हाल्ट, बेहट स्टेशन, मां शांकभरी देवी स्टेशन और उत्तराखंड के अंतर्गत नयागांव स्टेशन, सुभाषनगर स्टेशन, हर्रावाला जंक्शन आएंगे। देहरादून- सहारनपुर रेलवे मार्ग का कार्य बड़ी ही तेजी से पूर्ण किया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें: यूपी के इस जिले मे है खाटू श्याम भगवान का चमत्कारी मंदिर जाने सब कुछ

लोकसभा चुनाव के समय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस रेलवे लाइन को बनाने की बात रखी थी, उन्होंने इसके लिए 2.3 करोड़ रूपए का बजट भी घोषित किया था साथ ही उन्होंने इस प्रोजेक्ट की डीपीआर 18 महीने में जारी करने का आदेश दिया था। 

यह भी पढ़ें: यूपी में ये रूट रहेंगे डायवर्ट, घर से निकलने से पहले जान लीजिए ट्रैफिक एडवाइजरी

रेलवे लाइन बिछाने का कार्य बिना किसी कैलकुलेशन के असंभव है किसी को देखते हुए सर्वे टीम ने हाइड्रोलिक कैलकुलेशन करके इसका निर्माण कार्य निश्चित कर लिया है। सर्वे टीम ने जिस जगह पर रेलवे ट्रैक बिछाना है उसे जगह पर मृदा परीक्षण का काम शुरू करवा दिया है साथ ही उन्होंने मिट्टी के सैंपल की जांच की है जिनमें से कोई भी रुकावट पैदा नहीं हो रही है। 

यह भी पढ़ें: Madarsa In UP: मदरसों पर योगी सरकार 'सख्त', अब ऐसे रहेगा पूरा कंट्रोल, नए नियम लागू

आपको बता दे की पहले देहरादून से सहारनपुर जाने के लिए 112 किलोमीटर दूरी तय करनी पड़ती थी साथ ही सहारनपुर जाते हुए हरिद्वार होते हुए यह सफर पूर्ण किया जाता था परंतु अब केवल 81 किलोमीटर और डेढ़ घंटे में यह सफर पूर्ण हो जाएगा। प्रथम चरण में सहारनपुर से शांकभरी देवी तक रेलवे ट्रैक बिछाने की मांग की गई थी जो की 40 किलोमीटर के अंतर्गत आता है और द्वितीय चरण शांकभरी देवी से होते हुए देहरादून तक रेलवे ट्रैक बिछाई जाएगी जो की 41 किलोमीटर के अंतर्गत आएगा।

यह रेलवे ट्रैक बिछाने के कारण उत्तर प्रदेश और देहरादून के अंतर्गत होने वाली दूरी बेहद घाट जाएगी, इस कार्य के लिए रेल मंत्री से मिलकर इस प्रोजेक्ट को जल्द से जल्द पूर्ण करने की बात सर्वे टीम ने रखी है। सर्वे टीम कहना है कि इस कार्य को जल्द से जल्द खत्म करना चाहते हैं ताकि उत्तर प्रदेश और देहरादून के लोगों के लिए सफर करना काफी आसान हो जाए।

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

Mohit Yadav ने बनाया था गंदा वीडियो? अपहरण Case में बस्ती पुलिस का बड़ा दावा
…तो कट जाएगा यूपी सरकार के शिक्षकों का वेतन? जान लें ये यह नियम
यूपी के इन जिलों में भारी बारिश की संभावना, गरज के साथ बिजली गिरने की आशंका
यूपी के इस शहर में रचा गया इतिहास, दो किलोमीटर की रफ्तार पर दौड़ी मेट्रो, सामने आईं ये तस्वीरें
अयोध्या समेत 5 जिलों के जिलाधिकारियों का तबादला, नीतीश कुमार को मिली नई जिम्मेदारी
यूपी सरकार की इस स्कीम का उठाएं फायदा, बस के सफर में मिलेगा बंपर डिस्काउंट
गोरखपुर से दिल्ली जाना हो जाएगा और आसान, अगले महीने से शुरू हो जाएगा यह एक्सप्रेस वे
यूपी में इन 60,000 टीचर्स को मिलेगी पुरानी पेंशन, योगी सरकार का बड़ा फैसला
यूपी के इन जिलों में अगले 5 दिन लगातार होंगी बारिश, बिजली गिरने की आशंका
यूपी के इस जिले में रेलवे करेगा भूमि अधिग्रहण, बनेगी 52.7Km की नई रेलवे लाइन, 444 किसानों को मिलेगा 105 करोड़ का मुआवजा