अब रास्ते में खड़ी नहीं होगी यूपी रोडवेज की बसें! आ गया योगी सरकार का नया फरमान

अब रास्ते में खड़ी नहीं होगी यूपी रोडवेज की बसें! आ गया योगी सरकार का नया फरमान
UPSRTC

बीते काफी महीनों से UPSRTC ने रिवॉल्विंग फंड को घोषित नहीं किया है, जिसकी वजह से बसों की सेहत पर बुरा असर पड़ रहा है। कहीं-कहीं बसें खड़ी हो रही हैं क्योंकि स्पेयर पार्ट्स की कमी है। रिवॉल्विंग फंड एक वित्तीय उपकरण है जिसमें एक संगठन या निगम निरंतर निवेश और वापसी कर सकता है। इसका उद्देश्य निगम के विभिन्न क्षेत्रों में निवेश करना है ताकि संगठन की विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा किया जा सके। इस तरह के फंड की मदद से संगठन अपनी कार्यक्षमता बढ़ा सकता है और अपने कारोबार को मजबूत कर सकता है। परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक इस समस्या का समाधान निकालने के लिए तैयार हैं और उन्होंने इसे सुनिश्चित करने के लिए एक विशेष प्लान बनाया है।

रिवॉल्विंग फंड के तहत हर एक महीने सभी इलाकों को 15 लाख रुपए प्रदान किए जाते हैं, जिससे बसों की सेहत में सुधार किया जा सकता है और बस स्टेशन पर यात्रियों के लिए सुविधाएं अच्छी की जा सकती हैं। UPSRTC ने बीते काफी महीनों से रिवॉल्विंग फंड को नहीं घोषित किया है, जिससे बसों की स्थिति बिगड़ रही है।  जब कुछ बसें रास्ते में खड़ी हो जाती हैं, तो कई बसें वर्कशॉप में स्पेयर पार्ट्स की कमी के कारण खड़ी रहती हैं। परिवहन निगम ने एक अच्छी व्यवस्था घोषित करने का प्लेन बनाया है।

यह भी पढ़ें: UP Barish News: यूपी में इस तारीख को हो सकती है बारिश, IMD का बड़ा दावा

उत्तर प्रदेश सड़क परिवहन निगम की ओर से हर इलाकों के लिए रिवाल्विंग फंड के द्वारा प्रति महा 15 लख रुपए की व्यवस्था की जाती है जिसके अंतर्गत सभी समस्याओं का समाधान होता है यानी की इस फंड के अंतर्गत बिजली के बिल से लेकर के स्टेशनों तक के सारे काम संभाले जाते हैं। बीते कुछ महीनो से फंड न आने के कारण भारी मात्रा में नुकसान हो रहा है और परेशानियां झेली जा रही हैं।

यह भी पढ़ें: UP NEWS: योगी का बड़ा ऐलान, मुफ्त बिजली योजना पर अब मिलेगा 1 लाख से ज्यादा का फायदा

उत्तर प्रदेश में सड़क परिवहन निगम के 20 विभागों में कई डिपो हैं। आगरा में छह डिपो, अलीगढ़ में सात डिपो, अयोध्या में चार डिपो, आजमगढ़ में सात डिपो, बरेली में चार डिपो, चित्रकूट में चार डिपो, झांसी में दो डिपो, देवीपाटन में तीन डिपो, कानपुर में छह डिपो, इटावा में छह डिपो,  गाजियाबाद में आठ डिपो, गोरखपुर में आठ डिपो, हरदोई में छह डिपो , लखनऊ में सात डिपो, प्रयागराज में आठ डिपो, मेरठ में पांच डिपो, नोएडा में दो डिपो, मुरादाबाद में आठ डिपो, बनारस में आठ डिपो, सहारनपुर में छह डिपो सभी सभी रीजंस और डिपो को मिला करके 20 रीजन और 115 डिपो मौजूद है। 

यह भी पढ़ें: यूपी मे कावड़ को लेके योगी सरकार एक्शन मे गलती से भी न करे ये गलतियाँ

उत्तर प्रदेश में सड़क परिवहन निगम के अपने परिसरों में 249 बस स्टेशन हैं, जबकि 51 बस स्टेशन किराए पर हैं। इन सभी स्थानों पर यात्री सुविधा के लिए रेस्ट रूम, कैंटीन, बुकिंग ऑफिस, टॉयलेट्स, ड्रिंकिंग वाटर, टाइम टेबल्स, चार्ट डिस्प्ले, इंक्वायरी काउंटर्स, पब्लिक एड्रेस सिस्टम, लाइट, पंखे, सीट्स और बेंच की अच्छी व्यवस्था है। इन सुविधाओं के साथ-साथ यात्री को सुविधाजनक और सुरक्षित यात्रा का आनंद लेने के लिए पूरी कोशिश की जाती है। 

उत्तर प्रदेश सड़क परिवहन निगम के प्रबंधक मासूम अली सरवर ने बताया है कि इस फंड को हर महीने उपलब्ध कराया जाएगा, और हर रीजन का बखूबी ध्यान रखा जाएगा और फंड उपलब्ध कराते समय या ध्यान रखा जाएगा की सभी जगह कार्य अच्छे से हो रहा है या नहीं। कुछ रीजंस में सात आठ डिपो मौजूद हैं और कुछ में केवल दो-तीन हैं इसको नजर में रखते हुए हर एक रीजन में जरूरत के हिसाब से ही फंड उपलब्ध कराए जाएंगे। किसी भी कार्य में कोई भी कमी की शिकायत रही तो अधिकारी गढ़ को तुरंत सूचित किया जाएगा कि वह कार्य तुरंत कराया जाए। यात्रियों की सुरक्षा और उनके सफर का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

On
Tags:

ताजा खबरें

यूपी के बस्ती जिले मे आएंगे योगी आदित्यनाथ, इन मुद्दों पर होगी अधिकारियों और नेताओं संग बैठक
यूपी के बस्ती जिले के दरोगा का वीडियो हो रहा वायरल होटल मे लेट से खाना मिलने की वजह से वर्दी का दिखाया धौंस!
देश मे इस रूट पे चलने जा रही है वंदे भारत, 12 घंटे का रास्ता होगा सिर्फ 6 घंटे मे !
उत्तराखंड से यूपी के इस जिले तक बिछ रही रेल लाइन, बनेंगे 8 नए रेलवे स्टेशन
UP Weather Update: यूपी के इन जिलों मे लगातार हो रही है बारिश, सरकारी स्कूल के टीचर नाव से पहुंच रहे स्कूल!
यूपी के हाथरस में अब क्या करेगी योगी सरकार? क्या सीएम के फैसले से मिलेगा लोगों को न्याय
उत्तर प्रदेश के इस जिले मे बिछ रही 180 किमी की नई रेल लाइन, ड्रोन से हो चुका है पूरा सर्वे
यूपी मे पीएम किसान सम्मान निधि वाले ध्यान दें! इस काम के बिना नहीं मिलेगा योजना का लाभ
यूपी मे कावड़ को लेके योगी सरकार एक्शन मे गलती से भी न करे ये गलतियाँ
अब रास्ते में खड़ी नहीं होगी यूपी रोडवेज की बसें! आ गया योगी सरकार का नया फरमान