यूपी उपचुनाव में कांग्रेस के इस फैसले लगा सपा को झटका! अब इस इलेक्शन में नहीं पूरा होगा अखिलेश यादव का ये सपना?

UP Bypolls 2024

यूपी उपचुनाव में कांग्रेस के इस फैसले लगा सपा को झटका! अब इस इलेक्शन में नहीं पूरा होगा अखिलेश यादव का ये सपना?
UP By elections 2024 (1)

UP Politics: कांग्रेस पार्टी उत्तर प्रदेश की नौ सीटों पर होने वाले आगामी उपचुनाव में हिस्सा लेने से परहेज कर सकती है. सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस और समाजवादी पार्टी (सपा) के बीच गठबंधन में तनाव की खबरें सामने आई हैं. सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस नौ में से सिर्फ दो सीटों पर सपा की पेशकश से नाखुश है और वह सभी नौ सीटों पर सपा के लिए उम्मीदवार न उतारने पर विचार कर रही है. कांग्रेस सपा उम्मीदवारों की एकतरफा घोषणा से भी नाराज है. हरियाणा चुनाव के नतीजों के तुरंत बाद सपा ने छह सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर दिए. कांग्रेस के उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने असंतोष जताते हुए कहा, "यह एकतरफा घोषणा है और इस बारे में हमसे सलाह नहीं ली गई."

कांग्रेस के कुछ नेताओं द्वारा सभी सीटों पर चुनाव लड़ने की वकालत करने के बावजूद, संभावना है कि पार्टी नौ में से किसी भी सीट पर उम्मीदवार न उतारे. सोमवार को आधिकारिक घोषणा होने की उम्मीद है. इस बीच, उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने कहा, "हम यूपी उपचुनाव में अपने उम्मीदवार उतारेंगे. पांच सीटों के लिए सपा से बातचीत चल रही है और अंतिम फैसला राष्ट्रीय नेतृत्व लेगा."

यह भी पढ़ें: UP Bypolls की तारीखों का हुआ ऐलान, जानें इन 9 सीटों पर कब होंगे उपचुनाव

उत्तर प्रदेश में पहले दस सीटों पर उपचुनाव होने थे, लेकिन भारत निर्वाचन आयोग ने मिल्कीपुर को छोड़कर केवल नौ सीटों- करहल, सीसामऊ, कुंदरकी, गाजियाबाद, फूलपुर, मझवां, कटेहरी, खैर और मीरापुर- पर चुनाव की घोषणा की. मतदान 13 नवंबर को होना है और मतगणना 23 नवंबर को होगी. सपा ने अब तक मिल्कीपुर समेत कुल सात सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की है. कांग्रेस को अलीगढ़ की खैर और गाजियाबाद सदर सीट की पेशकश की गई है.

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश समेत इन राज्यों में ठंड से पहले बारिश के आसार, IMD ने घोषित किया अलर्ट, जानें-अपने जिले का हाल

अखिलेश यादव के करीबी राजेंद्र चौधरी ने हाल ही में पीटीआई को दिए साक्षात्कार में स्पष्ट किया कि सपा नौ में से सात सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि कांग्रेस बाकी दो सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी. उन्होंने यह भी दोहराया कि भारतीय जनता पार्टी का गठबंधन बरकरार है और दोनों दल पूरी ताकत से चुनाव लड़ेंगे.

यह भी पढ़ें: CM Yogi Adityanath की सुरक्षा में बड़ा बदलाव, अब NSG नहीं ये यूनिट करेगी सिक्योरिटी

लोकसभा चुनाव में छह संसदीय सीटें जीतने वाली कांग्रेस ने अनुरोध किया था कि 2022 के चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा जीती गई खाली सीटों में से पांच सीटें सपा को आवंटित की जाएं. अजय राय ने यह भी संकेत दिया है कि कांग्रेस विशेष रूप से मझवां, गाजियाबाद, खैर, मीरापुर और फूलपुर सीटों में रुचि रखती है.

हालांकि, सपा ने मझवां, मीरापुर और फूलपुर के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा पहले ही कर दी है. सपा कथित तौर पर हरियाणा चुनावों के दौरान कांग्रेस के दृष्टिकोण से नाखुश है, जहां उसे दरकिनार किया गया था. जिस दिन हरियाणा के नतीजे घोषित हुए, उस दिन कई सपा नेताओं ने टिप्पणी की कि भले ही पार्टी को कोई सीट आवंटित न की गई हो, कांग्रेस अखिलेश यादव को प्रचार के लिए आमंत्रित कर सकती थी.

1सपा विधायक रविदास मेहरोत्रा ​​​​ने भी असंतोष का संकेत देते हुए कहा कि अगर कांग्रेस महाराष्ट्र में सपा को महत्व देती है, तो इसका असर उत्तर प्रदेश में भी दिखेगा. सपा महाराष्ट्र में 12 सीटों की मांग कर रही है और उनमें से पांच के लिए उम्मीदवारों की घोषणा पहले ही कर चुकी है. महाराष्ट्र में महा विकास अघाड़ी (एमवीए) गठबंधन का सीट बंटवारे का फॉर्मूला अभी भी अस्पष्ट है, और केवल समय ही बताएगा कि अखिलेश यादव की 12 सीटों की मांग पर एमवीए ध्यान देगा या नहीं.

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

नोएडा कानपुर एक्सप्रेसवे के भूमि अधिग्रहण का 90 प्रतिशत काम हुआ पूरा, जाने पूरा अपडेट कब तक तैयार हो जाएगा ये एक्सप्रेसवे
यूपी के खलीलाबाद से इस जिले का सफर होगा आसान इन रूटों की सड़के होंगी चौड़ी, प्रयागराज तक सफर होगा सुहाना
यूपी उपचुनाव में कांग्रेस के इस फैसले लगा सपा को झटका! अब इस इलेक्शन में नहीं पूरा होगा अखिलेश यादव का ये सपना?
यूपी में बदल गया गठबंधन का गेम! अब सपा-कांग्रेस साथ नहीं? बीजेपी की चाल करेगी उपचुनाव का फैसला!
Aaj Ka Rashifal 22nd October 2024: मिथुन, कर्क, मीन,कुंभ,धनु, वृषभ, कन्या, सिंह, तुला, मेष,मकर,वृश्चिक का आज का राशिफल
यूपी के इन जिलों में होगी बारिश बढ़ जाएगी ठंड, जाने अपने जिले का हाल
यूपी के इस जिले में खतरा बनी रेल लाइन! अब ऐसे ठीक करेगा रेलवे, हुआ ये फैसला
यूपी के इस जिले को भी मिलेगा एयरपोर्ट का गिफ्ट, बढ़ेगा इको टूरिज़्म,सीएम ने दिये निर्देश
रेल नेटवर्क से जुड़ जाएंगे यूपी के ये जिले, 56 किसानों की जमीन हुई अधिग्रहित, जानें रूट और सब कुछ
यूपी के बस्ती में सरकारी बस का एक्सीडेंट, 12 लोग गंभीर रूप से घायल