नोएडा कानपुर एक्सप्रेसवे के भूमि अधिग्रहण का 90 प्रतिशत काम हुआ पूरा, जाने पूरा अपडेट कब तक तैयार हो जाएगा ये एक्सप्रेसवे

Noida-Kanpur

नोएडा कानपुर एक्सप्रेसवे के भूमि अधिग्रहण का 90 प्रतिशत काम हुआ पूरा, जाने पूरा अपडेट कब तक तैयार हो जाएगा ये एक्सप्रेसवे
नोएडा कानपुर एक्सप्रेसवे के भूमि अधिग्रहण का 90 प्रतिशत काम हुआ पूरा, जाने पूरा अपडेट कब तक तैयार हो जाएगा ये एक्सप्रेसवे

नोएडा और कानपुर के मध्य में एक महत्वपूर्ण 380 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य चल रहा है। यह एक्सप्रेसवे 2026 तक पूरा होने की उम्मीद है। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने इस परियोजना के लिए आवश्यक 90 प्रतिशत भूमि अधिग्रहण का कार्य सफलतापूर्वक पूर्ण कर लिया है। इसके अलावा, इस एक्सप्रेसवे की विस्तृत रिपोर्ट सड़क और परिवहन मंत्रालय को स्वीकृति के लिए भेज दिया गया है।

वहीं, लखनऊ से कानपुर के मध्य में 63 किलोमीटर लंबा एक और एक्सप्रेसवे भी निर्माणाधीन है, जिसे 2025 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इन दोनों एक्सप्रेसवे के निर्माण से क्षेत्रीय परिवहन में सुधार होगा और यात्रा की गति में भी वृद्धि होगी। यह परियोजनाएँ न केवल स्थानीय निवासियों के लिए सुविधाजनक होंगी, बल्कि आर्थिक विकास में भी योगदान देंगी।

यह भी पढ़ें: यूपी के इस जिले को भी मिलेगा एयरपोर्ट का गिफ्ट, बढ़ेगा इको टूरिज़्म,सीएम ने दिये निर्देश

नोएडा और कानपुर के मध्य में एक नए एक्सप्रेसवे के निर्माण की खबर आई है, जो यात्रा को और भी सुविधाजनक बनाने वाला है। इस एक्सप्रेसवे की कुल लंबाई 380 किलोमीटर है, जबकि कानपुर से लखनऊ के मध्य की दूरी 63 किलोमीटर है। इस प्रकार, नोएडा से लखनऊ तक पहुंचने के लिए 443 किलोमीटर की दूरी का सफर करना होगा।

यह भी पढ़ें: UP के रेल कोच फैक्ट्री ने बनाया इतिहास, सिर्फ 6 महीने में कर दिया ये शानदार काम, 10 साल में हुआ ये कमाल

वर्तमान में, नोएडा से लखनऊ की यात्रा यमुना और आगरा एक्सप्रेसवे के माध्यम से लगभग 511 किलोमीटर की होती है। नए एक्सप्रेसवे के बनने से यह दूरी लगभग 70 किलोमीटर घट जाएगी, जिससे यात्रियों को समय और संसाधनों की बचत होगी। यह विकास क्षेत्र के यातायात को सुगम बनाने के साथ-साथ आर्थिक गतिविधियों को भी बढ़ावा देगा।

यह भी पढ़ें: यूपी में रेलवे स्टेशनों के लिये बना खास प्लान,92 स्टेशनों की बदलेगी तस्वीर

नोएडा से लखनऊ तक की यात्रा में आमतौर पर यमुना और आगरा एक्सप्रेसवे का उपयोग करते समय लगभग 7 घंटे का समय लगता है। लेकिन अब एक नए एक्सप्रेसवे के निर्माण से यात्रा का समय काफी कम हो जाएगा। नोएडा से कानपुर और फिर कानपुर से लखनऊ तक इस नए एक्सप्रेसवे का उपयोग करें तो यात्रा का समय लगभग आधा हो जाएगा।

इस नए एक्सप्रेसवे के जरिए, नोएडा से कानपुर पहुंचने में केवल 3.20 घंटे लगेंगे, और कानपुर से लखनऊ तक की यात्रा महज 35 मिनट में पूरी हो जाएगी। इस प्रकार, नोएडा से लखनऊ तक की कुल यात्रा केवल 4 घंटे में संभव हो जाएगी। यह विकास न केवल यात्रियों के लिए सुविधाजनक होगा, बल्कि क्षेत्र की आर्थिक गतिविधियों को भी बढ़ावा देगा। नए एक्सप्रेसवे के निर्माण से यातायात की सुगमता में भी सुधार होगा, जिससे लोगों को यात्रा में अधिक आसानी होगी।

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

नोएडा कानपुर एक्सप्रेसवे के भूमि अधिग्रहण का 90 प्रतिशत काम हुआ पूरा, जाने पूरा अपडेट कब तक तैयार हो जाएगा ये एक्सप्रेसवे
यूपी के खलीलाबाद से इस जिले का सफर होगा आसान इन रूटों की सड़के होंगी चौड़ी, प्रयागराज तक सफर होगा सुहाना
यूपी उपचुनाव में कांग्रेस के इस फैसले लगा सपा को झटका! अब इस इलेक्शन में नहीं पूरा होगा अखिलेश यादव का ये सपना?
यूपी में बदल गया गठबंधन का गेम! अब सपा-कांग्रेस साथ नहीं? बीजेपी की चाल करेगी उपचुनाव का फैसला!
Aaj Ka Rashifal 22nd October 2024: मिथुन, कर्क, मीन,कुंभ,धनु, वृषभ, कन्या, सिंह, तुला, मेष,मकर,वृश्चिक का आज का राशिफल
यूपी के इन जिलों में होगी बारिश बढ़ जाएगी ठंड, जाने अपने जिले का हाल
यूपी के इस जिले में खतरा बनी रेल लाइन! अब ऐसे ठीक करेगा रेलवे, हुआ ये फैसला
यूपी के इस जिले को भी मिलेगा एयरपोर्ट का गिफ्ट, बढ़ेगा इको टूरिज़्म,सीएम ने दिये निर्देश
रेल नेटवर्क से जुड़ जाएंगे यूपी के ये जिले, 56 किसानों की जमीन हुई अधिग्रहित, जानें रूट और सब कुछ
यूपी के बस्ती में सरकारी बस का एक्सीडेंट, 12 लोग गंभीर रूप से घायल