यूपी के इन जिलों में होगी बारिश बढ़ जाएगी ठंड, जाने अपने जिले का हाल

Weather News Uttar Pradesh

यूपी के इन जिलों में होगी बारिश बढ़ जाएगी ठंड, जाने अपने जिले का हाल
यूपी के इन जिलों में होगी बारिश बढ़ जाएगी ठंड, जाने अपने जिले का हाल

उत्तर प्रदेश में अब मौसम का परिवर्तन साफ दिखाई दे रहा है। राज्य के बहुत से क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे गिर गया है। इसके चलते, यूपी के अधिकांश जिलों में रात्रि के समय लोगों को हल्की ठंड का अनुभव हो रहा है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, अगले 3 से 4 दिनों में ठंड में और वृद्धि होने की संभावना है। 

विशेषज्ञों का कहना है कि 25 अक्टूबर के पश्चात, राज्य के बहुत से जिलों में न्यूनतम तापमान में और गिरावट आ सकती है। इस बदलाव के चलते, लोग ठंड से बचने के लिए पहले से ही तैयारियां करने लगे हैं। ठंड बढ़ने के साथ ही, स्वास्थ्य संबंधी सावधानियों को भी ध्यान में रखना जरूरी है। ऐसे में, सभी को सलाह दी जा रही है कि वे गर्म कपड़े पहनें और अपनी सेहत का ख्याल रखें।

यह भी पढ़ें: यूपी के इस जिले में बदल रही बस अड्डे की जगह, अब यहां से मिलेंगी बसें

मौसम विभाग की ताजा जानकारी के मुताबिक, दिन सोमवार 21 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश में मौसम अपेक्षाकृत शुष्क रहने की उम्मीद है। पूर्वी और पश्चिमी यूपी के लिए अभी के समय बारिश होने की कोई भी संभावना नजर नहीं आ रही है। 22 और 23 अक्टूबर को भी मौसम में कोई विशेष परिवर्तन देखने को नहीं मिलेगा। 

यह भी पढ़ें: Gorakhpur से चलने वाली 34 ट्रेनें कैंसिल, इंटरसिटी एक्सप्रेस पर भी असर, जानें कब तब सेवा रही ठप

हालांकि, 24 अक्टूबर से मौसम में बदलाव आ सकता है, जब यूपी के विभिन्न जिलों में हल्की बूंदाबांदी की संभावना जताई जा रही है। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि यह बदलाव किसानों के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है, क्योंकि इससे फसलों को लाभ मिल सकता है। ऐसे में, सभी को मौसम की गतिविधियों पर नजर रखने की सलाह दी जा रही है।

यह भी पढ़ें: UP के कौन से जिले से है बाबा सिद्दिकी की हत्या के आरोपी का कनेक्शन? लॉरेंस विश्नोई गैंग से है नाता!

वाराणसी में स्थित बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के मौसम विशेषज्ञ प्रोफेसर मनोज कुमार श्रीवास्तव ने जानकारी दी है कि अगले 24 घंटों में बंगाल की खाड़ी और उससे जुड़ा अंडमान सागर के ऊपर एक हल्के दबाव का क्षेत्र बनने की आशंका है। यह हल्का दबाव का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ने पर एक चक्रवाती तूफान में बदल सकता है। इसके परिणामस्वरूप, मौसम में कुछ परिवर्तन देखने को मिल सकता है।

विशेषज्ञों का मानना है कि इस स्थिति के चलते पूर्वी उत्तर प्रदेश के बहुत से जिलों में 25 अक्टूबर से हल्की बूंदाबांदी की संभावना है। इस मौसम परिवर्तन से किसानों को अपनी फसलों के लिए तैयार रहने की सलाह दी गई है, क्योंकि बारिश फसल के लिए लाभकारी हो सकती है। मौसम विभाग ने सभी को सतर्क रहने और मौसम की गतिविधियों पर ध्यान देने की अपील की है।

मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार 20 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में न्यूनतम तापमान 18.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि राज्य में सबसे कम है। इसके अतिरिक्त, गाजीपुर में तापमान 19 डिग्री, मेरठ में 19.5 डिग्री और अयोध्या में भी 19 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। 

इसके अलावा, प्रयागराज में अधिकतम तापमान 37.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच गया, जो कि गर्मी का संकेत है। झांसी में 36.5 डिग्री, कानपुर में 36.0 डिग्री, आगरा में 35.5 डिग्री, वाराणसी में 34.7 डिग्री और लखनऊ में 35.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। 

इन आंकड़ों से स्पष्ट है कि उत्तर प्रदेश में तापमान में उतार-चढ़ाव जारी है, जिससे लोगों को मौसम के प्रति सतर्क रहने की आवश्यकता है। मौसम विभाग ने आगामी दिनों में तापमान में और वृद्धि की संभावना जताई है, जिससे गर्मी के प्रभाव को लेकर लोगों में चिंता बढ़ रही है।

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

Aaj Ka Rashifal 22nd October 2024: मिथुन, कर्क, मीन,कुंभ,धनु, वृषभ, कन्या, सिंह, तुला, मेष,मकर,वृश्चिक का आज का राशिफल
यूपी के इन जिलों में होगी बारिश बढ़ जाएगी ठंड, जाने अपने जिले का हाल
यूपी के इस जिले में खतरा बनी रेल लाइन! अब ऐसे ठीक करेगा रेलवे, हुआ ये फैसला
यूपी के इस जिले को भी मिलेगा एयरपोर्ट का गिफ्ट, बढ़ेगा इको टूरिज़्म,सीएम ने दिये निर्देश
रेल नेटवर्क से जुड़ जाएंगे यूपी के ये जिले, 56 किसानों की जमीन हुई अधिग्रहित, जानें रूट और सब कुछ
यूपी के बस्ती में सरकारी बस का एक्सीडेंट, 12 लोग गंभीर रूप से घायल
Prayagraj Mahakumbh के लिए योगी सरकार ने लिया बड़ा फैसला, अब होगा यह जरूरी काम
यूपी के गोरखपुर में आयोजित होगा विदेश वाला खेल, 20 राज्यों से आएंगे प्रतिभागी, जानें- आप कैसे उठा पाएंगे आनंद
Aaj Ka Rashifal 21st October 2024: तुला, मेष,मकर,कुंभ,धनु, वृषभ, कन्या, सिंह, मिथुन, कर्क, मीन,वृश्चिक का आज का राशिफल
यूपी के इस जिले से चलेंगे 3 अमृत भारत एक्सप्रेस, बदला जाएगा ट्रेनों का Time Table, देखें लिस्ट