यूपी में ये रूट रहेंगे डायवर्ट, घर से निकलने से पहले जान लीजिए ट्रैफिक एडवाइजरी

यूपी में ये रूट रहेंगे डायवर्ट, घर से निकलने से पहले जान लीजिए ट्रैफिक एडवाइजरी
यूपी में ये रूट रहेंगे डायवर्ट

उत्तर प्रदेश में स्थित प्रयागराज में सावन शुरू होते ही रूट डायवर्जन किया जाएगा। इसी के साथ-साथ चंद्रलोक डॉट पुल का रास्ता 1 से 3 महीने तक बंद रखा जाएगा। यात्रियों को अब रामबाग और कोठापार्चा पुल का उपयोग करके आवश्यक स्थानों तक पहुंचना होगा।

इस वर्ष सावन मास 22 जुलाई से शुरू होगा। 20 जुलाई की रात्रि से प्रयागराज में रोड डायवर्शन किया जाएगा इसके अंतर्गत प्रयागराज से होकर वाराणसी, जौनपुर और गोरखपुर जाने वाली बेसों का रूट डायवर्ट करवाया जाएगा। अंदावा के अलावा फाफामऊ होते हुए सहसों की तरफ रोडवेज बसें भेजी जाएगी। इस बदले हुए रूट से एक महीने तक मुसाफिरों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। पीडब्ल्यूडी की ओर से फाफामऊ और सहसों मार्ग पर टू लेन से फोर लेन का कार्य शुरू किया जा रहा है, जिसकी वजह से यात्री अब चार लेन का रास्ता प्रयास करेंगे। फाफामऊ-सहसों मार्ग पर चार लेन का कार्य लगभग छह किमी तक पहुंच चुका है। एक लेयर गिट्टी डाली गई है और एक और लेयर की गिट्टी भी जल्द ही डाली जाएगी। इसके कारण, यातायात दो लेन पर सीमित हो रहा है और कई स्थानों पर गिट्टियों का काम जारी है।

यह भी पढ़ें: यूपी के 3 जिलों से देहरादून के लिए चलेगी लग्जरी बस, जानें- रूट, किराया और टाइमिंग

सावन मास में कांवरियों का भोले बाबा की नगरी वाराणसी की ओर जाना एक अत्यंत मान्यतापूर्ण परंपरा है। इस साल, शास्त्री ब्रिज से लेकर वाराणसी तक का रूट वन वे किया जा रहा है। यह रूट डायवर्जन 20 जुलाई की रात से 19 अगस्त तक चलेगा। इस यात्रा के दौरान, कांवरियों को ध्यान रखना होगा कि वे सुरक्षित रूप से अपने गंगा स्नान का आनंद ले सकें।

यह भी पढ़ें: UP Weather News: उत्तर प्रदेश के इन जिलों में अभी भी बारिश के आसार, जानें- अपने इलाके का हाल

प्रयागराज के चंद्रलोक (ईदगाह) पुल की मरम्मत कार्यक्रम शुरू कर दिया गया है। इस कार्यक्रम के चलते, 15 जुलाई से इस रास्ते पर लगभग तीन महीने के लिए आना जाना बंद ही रहेगा। इस बंदी की सूचना उत्तर मध्य रेलवे द्वारा जारी की गई है। इस समय में, चौक घंटाघर से रामबाग की ओर जाने वाले लोगों को वैकल्पिक मार्ग का चयन करना होगा।

यह भी पढ़ें: UP Roadways News: ऐसी दिखेगी यूपी रोडवेज की इलेक्ट्रिक बस, सामने आई पहली फोटो, नवंबर में आएंगी 100 बसें

चंद्रलोक डॉट पुल एक पुराना संरचना है जिसे अब मरम्मत की आवश्यकता है। इस पुल की सहायता से इसे पुनर्जीवित किया जाएगा। चौक घंटाघर के रास्ते से बैरहना की ओर का रास्ता है, जो इस रास्ते का मुख्य हिस्सा है, जैसे कि दारागंज, अल्लापुर, अलोपीबाग, तुलारामबाग, बैरहना, और रामबाग। इस रास्ते पर दैनिक हजारों लोग यात्रा करते हैं। इस कार्यक्रम के अनुसार, 14 अक्टूबर तक यह मार्ग बंद रहने वाला है, जिससे लोगों को सुलाकी चौराहे से कोठा पारचा डॉट पुल और साउथ मलाका जाने के लिए वैकल्पिक रास्ता चुनना होगा। पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मार्ग पर सोहबतियाबाग डॉट पुल पर दोहरीकरण कार्य के लिए गर्डर रखने का कार्य आज से प्रारंभ हो चुका है। 

इस मार्ग पर बहुत से लोग खरीदारी के लिए जाते हैं, और यहाँ बच्चे स्कूल जाते हैं। इससे सभी को परेशानी होती है। अभी बारिश का समय चल रहा है जिसके कारण खुदाई करने में काफी दिक्कतें होगी। ज्यादा दिक्कत तो दशहरा मेले के समय हो सकती है। इस वर्ष शारदीय नवरात्र 2 अक्टूबर से प्रारंभ होगा और इसी बीच रेलवे के ब्लॉक की वजह से यह रास्ता बंद रखा जाएगा।

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

Lucknow Property News: लखनऊ में पाएं सपनों का 1BHK/ 2BHK/ 3BHK/ 4BHK Ready To Move फ्लैट, यहां जानें पूरी जानकारी
यूपी के इस जिले में पांच जिन तक बंद रहेगा रेलवे फाटक, अब इस रूट का करना होगा इस्तेमाल
यूपी के इस जिले को मिलेगी पांचवीं Vande Bharat Express, एक साथ जुड़ेंगे तीन राज्य, जानें- रूट और टाइमिंग
Watch: यूपी आ रही वंदेभारत में लोकोपायलट्स के बीच मारपीट, तोड़ दिया केबिन का शीशा, Video Viral
यूपी में बस्ती, लखनऊ, प्रयागराज अमेठी समेत 11 जिलों के बीच चलेगी AC बस, अयोध्या होगा सेंटर प्वाइंट, जानें- रूट और किराया
Indian Railway News: दीपावली और छठ में यूपी के लिए 96 स्पेशल ट्रेनें चलाएगा भारतीय रेलवे, यहां देखें लिस्ट, बुकिंग शुरू
यूपी के 3 जिलों से देहरादून के लिए चलेगी लग्जरी बस, जानें- रूट, किराया और टाइमिंग
अयोध्या रिंग रोड बन जाने से होंगे ये फायदे, 3 National Highways पर कम होगा ट्रैफिक, राम मंदिर का दर्शन आसान
यूपी के इस जिले में अब चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें, नेपाल से बिहार बॉर्डर तक कर पाएंगे सफर
यूपी के इस जिले में बनेगा मेट्रो का नया रूट, दो राज्यों से बढ़ेगा संपर्क, जुड़ेंगे ये स्टेशन