गोरखपुर से दिल्ली जाना हो जाएगा और आसान, अगले महीने से शुरू हो जाएगा यह एक्सप्रेस वे

गोरखपुर से दिल्ली जाना हो जाएगा और आसान, अगले महीने से शुरू हो जाएगा यह एक्सप्रेस वे
गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे

उत्तर प्रदेश में सड़क मार्ग को सुगम और बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध योगी आदित्यनाथ सरकार अगस्त तक गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे को यातायात के लिए खोल सकती है. यह दावा मंडलायुक्त की बैठक में यूपीडा ने किया है. जून के पहले सप्ताह तक एक्सप्रेसवे का 97 प्रतिशत से अधिक निर्माण पूरा हो चुका था.

गोरखपुर लिकं एक्सप्रेसवे शुरू होने के बाद गोरखपुर क्षेत्र को पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के माध्यम से लखनऊ, आगरा और दिल्ली से जोड़ने वाला तेज और निर्बाध ट्रैफिक कॉरिडोर बना जाएगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे, जैतपुर गांव के पास गोरखपुर बाईपास NH-27 से आजमगढ़ जिले के सलारपुर तक  बनी है जो पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को जोड़ेगी. 5876.67 करोड़ रुपये (भूमि अधिग्रहण व्यय सहित) की लागत से निर्मित, कुल 91.352 किलोमीटर की लंबाई वाला यह एक्सप्रेसवे सीधे गोरखपुर, अंबेडकरनगर, संत कबीर नगर और आजमगढ़ से जुड़ेगा. 

यह भी पढ़ें: देश के 8 राज्यों में 24 हजार 600 करोड़ रुपये की कीमत से बनेगी नई रेल लाइनें, 64 नए स्टेशन, जानें- रूट और स्टेट


यूपी एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण की आधिकारिक वेबसाइट पर लेटेस्ट अपडेट के अनुसार, 9 जुलाई तक गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे का कुल 98% निर्माण कार्य पूरा हो चुका है. 341 में से 337 स्ट्रक्चर्स का काम भी पूरा हो चुका है.मुख्य कैरिजवे पर 100 प्रतिशत सफाई और ग्रबिंग कार्य पूरा करना और मिट्टी से संबंधित सभी कार्य पूरे हो गए हैं.एक्सप्रेसवे के किनारे 341 संरचनाओं में से 337 का निर्माण पहले ही हो चुका है.

यह भी पढ़ें: यूपी में इन रूट्स पर चलने वाली है वंदेभारत, जिन्दगी हो जाएगी आसान, जानें टाइमिंग

गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे पूर्वांचल और लखनऊ के बीच यात्रा के समय को घटाकर सिर्फ साढ़े तीन घंटे कर देगा, जिससे दिल्ली से आगरा जाने वाले यात्रियों के लिए कनेक्टिविटी में काफी सुधार होगा. इस एक्सप्रेसवे के निर्माण से गोरखपुर क्षेत्र में व्यापक विकास को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है.  

यह भी पढ़ें: Ganga Expressway को लेकर आई बड़ी खबर, 6 घंटे में पहुंचेंगे पश्चिमी यूपी से पूर्वांचल, 92 KM का बनेगा नया रूट

एक्सप्रेसवे न सिर्फ लोगों के लिए आमदरफ्त आसान करेगा बल्कि औद्योगिक गलियारे के  तौर पर यह क्षेत्र की विनिर्माण सुविधाओं, विकास केंद्रों और कृषि क्षेत्रों को राष्ट्रीय राजधानी से जोड़ेगा. इसके अतिरिक्त, योगी सरकार क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियों को और बढ़ावा देने के लिए एक्सप्रेसवे के दोनों ओर औद्योगिक गलियारे विकसित कर रही है.

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

Lucknow Property News: लखनऊ में पाएं सपनों का 1BHK/ 2BHK/ 3BHK/ 4BHK Ready To Move फ्लैट, यहां जानें पूरी जानकारी
यूपी के इस जिले में पांच जिन तक बंद रहेगा रेलवे फाटक, अब इस रूट का करना होगा इस्तेमाल
यूपी के इस जिले को मिलेगी पांचवीं Vande Bharat Express, एक साथ जुड़ेंगे तीन राज्य, जानें- रूट और टाइमिंग
Watch: यूपी आ रही वंदेभारत में लोकोपायलट्स के बीच मारपीट, तोड़ दिया केबिन का शीशा, Video Viral
यूपी में बस्ती, लखनऊ, प्रयागराज अमेठी समेत 11 जिलों के बीच चलेगी AC बस, अयोध्या होगा सेंटर प्वाइंट, जानें- रूट और किराया
Indian Railway News: दीपावली और छठ में यूपी के लिए 96 स्पेशल ट्रेनें चलाएगा भारतीय रेलवे, यहां देखें लिस्ट, बुकिंग शुरू
यूपी के 3 जिलों से देहरादून के लिए चलेगी लग्जरी बस, जानें- रूट, किराया और टाइमिंग
अयोध्या रिंग रोड बन जाने से होंगे ये फायदे, 3 National Highways पर कम होगा ट्रैफिक, राम मंदिर का दर्शन आसान
यूपी के इस जिले में अब चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें, नेपाल से बिहार बॉर्डर तक कर पाएंगे सफर
यूपी के इस जिले में बनेगा मेट्रो का नया रूट, दो राज्यों से बढ़ेगा संपर्क, जुड़ेंगे ये स्टेशन