इन घरेलू नुस्खों से पूरी करें सुंदर पलकों की चाहत, बनेगी घनी और आकर्षक

इन घरेलू नुस्खों से पूरी करें सुंदर पलकों की चाहत, बनेगी घनी और आकर्षक
इन घरेलू नुस्खों से पूरी करें सुंदर पलकों की चाहत, बनेगी घनी और आकर्षक

चहरे की सुंदरता को बढ़ाने में आंखों का महत्वपूर्ण योगदान हैं और उसके लिए आपकी पलकों का आकर्षक और घना होना जरूरी हैं. महिलाएं मेकअप की मदद से अपनी पलकों को आकर्षक बनाने की कोशिश करती हैं ताकि उनके चहरे को निखार मिल सकें. कई महिलाएं तो नकली पलकों का इस्तेमाल करती हैं. जबकि आप चाहे तो अपनी पलकों को प्राकृतिक रूप से घना और आकर्षक बना सकती हैं. आंखे नैचुरली खूबसूरत हों तो फिर किसी तरह की चीज को इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं होती. आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसे उपायों की जानकारी देने जा रहे हैं जो पलकों को बिना नुकसान पहुंचाए उन्हें घना और मज़बूत बना सकें. आइये जानते है इन उपायों के बारे में..


एलोवेरा जेल
पलकों को घना और सुंदर बनाने के लिए एलोवेरा जेल एक अच्छा घरेलू उपाय हैं, हो सके तो आप एलोवेरा के ताजे जेल को उपयोग में लाएं. पैक किए गए एलोवेरा जेल के उपयोग से बचना चाहिए. सबसे पहले, आप एलोवेरा पत्ता लें और इसे दो हिस्सों में विभाजित करें. अब इसके जेल को इक_ा करें. फिर इसके जेल को अपनी पलकों पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें. 15 मिनट के बाद, अपनी आँखों को गुनगुने पानी से धो लें.

यह भी पढ़ें: AC Electricity Bill: घर में लगा है AC तो कैसे कम करें बिजली का बिल? यहां जानें - खास Tips


अंडे की जर्दी
पलकों की ग्रोथ के लिए एक अंडे की जर्दी लें और उसमें एक बड़ा चम्मच ग्लिसरीन या बादाम का तेल मिलाएं.अच्छी तरह से मिलाएं और इसे कॉटन स्वैब की मदद से अपनी पलकों पर लगाएं. इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें और ठंडे पानी से धो लें. इसे हफ्ते में तीन बार इस्तेमाल करें.

यह भी पढ़ें: Weather Updates: गर्मी में ऐसे इस्तेमाल करें कूलर, नहीं आएगी कहीं कोई दिक्कत, जानें- पूरा प्रॉसेस


जैतून का तेल
पलकों को घना और सुंदर बनाने के लिए जैतून का तेल लगाना भी एक अच्छा उपाय हैं. इसके लिए आपको धैर्य की आवश्यकता हैं. अच्छा परिणाम पाने में एक या एक से अधिक महीने भी लग सकते हैं. तेल लगाने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपकी पलकें सूखी तो नहीं हैं. अब, जैतून के तेल की 3 से 5 बूंदों को लें. फिर इसे अपनी पलकों पर लगाएं. इसे रातभर छोड़ दें.
पेट्रोलियम जेली
पलकों को घना करने के सबसे आसान और सस्ते तरीकों में से एक है पेट्रोलियम जेली की मालिश करना. इसकी मदद से पलकों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए हर रात लगभग दो से तीन मिनट के लिए अपनी आंखों को बंद रखते हुए अपनी पलकों पर पेट्रोलियम जेली की मालिश करें. जेली का मॉइस्चराइजिंग गुण आपकी पलकों को थिक बनाता है.


कैस्टर ऑयल
जब बात अपनी पलक को सुंदर बनाने की हो तो कैस्टर ऑयल का चयन बुद्धिमानी से करें. आँखों के भीतर कैस्टर ऑयल लगाने से थोड़ी जलन हो सकती हैं. कैस्टर ऑयल का उपयोग करें जो हेक्सेन-फ्री से मुक्त हैं. सोने से पहले कैस्टर ऑयल की एक लेयर लगाएं. इसे रातभर छोड़ दें. अगली सुबह इसे गर्म पानी से धो लें.


ग्रीन टी
ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है. ग्रीन टी को गर्म पानी में डालकर ठंडा होने दें. अब, इस ठंडी, बिना चीनी वाली ग्रीन टी को कॉटन स्वैब की मदद से अपनी पलकों पर लगाएं. इसे कुछ मिनट के लिए आराम दें और सामान्य पानी से धो लें. यह न केवल नुकसान को रोकेगा, बल्कि आपकी पलकों की फिर से ग्रोथ में मदद करेगा.
विटामिन ई ऑयल
इस उपाय को अपनाने से आपकी पलकें घनी, काली और सुंदर दिखेगी लेकिन अपनी आँखों को सुरक्षित रखते हुए इस उपाय को अपनाएँ. सोने जाने से पहले विटामिन ई ऑयल को उंगलियों से लगाएं. 5 से 8 मिनट तक इसे मसाज करें. अब रातभर छोड़ दें. फिर अगली सुबह धो लें.


कोकोनट मिल्क
ये पलकों के लिए फ़ायदेमंद है. कोकोनट मिल्क को ठंडा कर लें और फिर इसमें रुई डुबोकर 15 से 20 मिनट के लिए आंखों पर रखें. ये आंखों को ठंडक देने के साथ ही पलकों को घना, मज़बूत बनाएगा. इसके साथ ही यदि आंखों केे इर्द-गिर्द काले घेरे हैं, तो यह उनको भी कम करेगा.


नारियल तेल और लैवेंडर तेल
अन्य सभी तेलों में से नारियल तेल अच्छा हैं यह बालों एवं त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए फायदेमंद होता हैं. इन दोनों तेलों का मिश्रण बनाकर लगाने से यह घनी और सुंदर दिखेंगी. इसके लिए सबसे पहले, एक छोटा बाउल लें और उसमें 1 बड़ा चम्मच नारियल तेल और 3 बूंद लैवेंडर तेल को मिलाएं. अब दोनों तेलों को अच्छी तरह मिलाएं. फिर इसे अपनी पलकों पर लगाएं. इसे 30 मिनट तक छोड़ दें. उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें.

On
Follow Us On Google News

ताजा खबरें

उदय कोटक को एक एक्शन से हुआ करोड़ों का नुकसान, शेयर पर भी दिखा बुरा असर
3 महीने में बदल दी तस्वीर, JEE MAINS में कभी मिला था 7 Percentile, अब बना टॉपर
UP Weather Updates: स्कूल पर मौसम का असर, बदली गई स्कूलों की टाइमिंग, जानें- लेटेस्ट अपडेट
Vande Bharat Metro: देश मे इस रूट पर चलने जा रही वंदे भारत मेट्रो ट्रेन जाने समय और रूट
ED की रेड पर Ajay Singh ने देर रात जारी किया बयान, कहा- मेरे परिवार के बर्बादी की पट कथा लिख रहे हैं...
BJP विधायक अजय सिंह के दफ्तर पर छापा, MLA ने दी सफाई, तुलसियानी ग्रुप से जुड़ा है मामला
Stock Market: कुछ हफ्तों में 16% रिटर्न दे सकते हैं ये 3 शेयर
बिना बिजली के कैसे चलती थी भारत में AC ट्रेन? आजादी के पहले की ट्रेन वंदे भारत को देती थी टक्कर
CBSE Board result 2024: सीबीएसई बोर्ड इस दिन जारी कर सकता है 10वीं और 12वीं के रिजल्ट, जानें कैसे करें चेक
Tech Tips: कही आपका भी फोन तो नहीं है हैक,इस तरह करे चेक
UP Board Results 2024: यूपी बोर्ड में आ गए इतने नंबर की बेहोश हो गया छात्र, ICU में हुआ भर्ती
Vande Bharat News: स्टेशन छोड़ते वक्त खुला रह गया वंदे भारत का दरवाजा , रेलवे ने दिया जवाब
UP Board Scrutiny पर आई बड़ी खबर, जानें- कब तक कर सकते हैं आवेदन और कितनी लगेगी फीस?
UP Board Results 2024 | जेल में बंद कैदियों ने भी दी परीक्षा, आगरा से वाराणसी तक 186 बंदी हुए पास, देखें कौन कहां हुआ पास
UP Board Result Lucknow Toppers Marksheet: लखनऊ के टॉपर्स की ये मार्कशीट देखी आपने? इतने नंबर किसी ने देखे भी नहीं होंगे...
UP Board में Gorakhpur के बच्चों का जलवा, किसी के मैथ्स में 100 तो किसी को केमेस्ट्री में 99, देखें टॉपर्स की मार्कशीट
Indian Railway को 2 साल में वंदे भारत ट्रेन से कितनी हुई कमाई? रेलवे ने कर दिया बड़ा जानकारी
UP Board Results 2024: बस्ती के इस स्कूल में 10वीं और 12वीं के रिजल्ट्स में बच्चों ने लहराया परचम, देखें लिस्ट
UP Board Results 2024 Lucknow Toppers List: यूपी बोर्ड में लखनऊ के इन 9 बच्चों में लहराया परचम, जानें किसकी क्या है रैंक
UP Board Toppers List District Wise: यूपी के कौन से जिले से कितने टॉपर, यहां देखें बोर्ड की पूरी लिस्ट, 567 ने बनाई टॉप 10 में जगह