Ayodhya News: श्रम विभाग के साथ उद्योग विभाग व इण्डस्ट्रीय एसोसिएशन की हुई बैठक

Ayodhya News: श्रम विभाग के साथ उद्योग विभाग व इण्डस्ट्रीय एसोसिएशन की हुई बैठक
Ayodhya News In Hindi

अयोध्या. (आरएनएस )आयुक्त अयोध्या मण्डल की अध्यक्षता में आयोजित हुई मण्डलीय श्रम बंधु समिति की बैठक में दिये निर्देश के अनुपालन में श्रम विभाग की एक बैठक उद्योग विभाग एवं इण्डियन इण्डस्ट्रीज एशोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ आयोजित की गई. उपश्रमायुक्त अयोध्या क्षेत्र अयोध्या के परिसर में सम्पन्न हुई बैठक में मुख्य रूप से श्रम विभाग के अधिकारी अनुराग मिश्रा , उपश्रमायुक्त एके सिंह,सहायक श्रमायुक्त शशिर कुमार श्रीवास्तव एवं प्रभात कुमार श्रम प्रवर्तन अधिकारी, अनन्त कुमार सहायक निदेशक कारखाना , उद्योग विभाग से सविता भारती रंजन , उप आयुक्त उद्योग एवं सुरेन्द्र प्रताप सिहं अध्यक्ष , इण्डियन इण्डस्ट्रीज एशोसिएशन , देवेन्द्र राय भगवती विनियर,नवनाथ मिश्रा अमृत बाटलर्स प्रा लिमिटेड ,एसके मिश्रा जे आर एग्रो आदि उपस्थित हुए .

बैठक में श्रम कल्याण परिषद की योजनाओं के संबंध में विस्तृत चर्चा हुई .उपश्रमायुक्त ने मौजूद अधिकारियों एवं उद्योग प्रतिनिधियों को बताया गया कि राजा हरिश्चन्द्र मृतक श्रमिक आश्रित सहायता योजना में एक लाख रुपए , दत्तो ठेगडी श्रमिक मृतक अत्येष्टि सहायक योजना में एक लाख रुपए , ज्योतिबा फुले श्रमिक कन्यादान योजना में रू0-5100000 धनराशि देय है . उक्त लाभ के लिए ऐसे श्रमिक / कर्मचारी पात्र है जो 20 या 20 से अधिक श्रमिक नियोजन वाले कारखाने एवं दुकान में कार्यरत है . जिसका मासिक वेतन रू 15000 से अधिक नहीं है . नियोजन एवं वेतन को कारखाने एवं दुकान के सेवायोजक द्वारा प्रमाणित किया जायेगा . सभी योजनाओं के आवेदन किसी भी जनसेवा केन्द्र से आनलाइन किये जा सकते है . अबतक में जनपद में 20 लाभार्थियों को विभिन्न योजनाओं में लाभ प्रदान किये गये है . श्री सुरेन्द्र प्रताप सिहं अध्यक्ष इण्डियन इण्डस्ट्रीज एशोसिएशन द्वारा सुझाव दिया गया कि नियमित रूप से सप्ताह में एक औद्योगिक क्षेत्र कारखाने में जागरूकता कैम्प का आयोजन किया जाय . जिसकी शुरूआत 25 जुलाई को कृष्णा प्लाईबुड मुमताजनगर से की जायेगी .

उप आयुक्त उद्योग ने सुझाव दिया कि योजनाओं के बैनर सभी कारखानों में सेवायोजको द्वारा लगवाया जाय जिससे श्रमिकों एवं कर्मचारियों में जागरूकता बढ़ेगी . जिसपर अध्यक्ष इण्डियन इण्डस्ट्रीज एशोसिएशन ने कराये जाने का आश्वासन दिया . आजादी के अमृत महोत्व के अन्तर्गत हर घर तिरंगा कार्यक्रम के संबंध में भी विस्तृत चर्चा हुई जिसपर अध्यक्ष इण्डियन इण्डस्ट्रीज एशोसिएशन ने सभी कारखानों में तिरंगा कार्यक्रम का आयोजन किये जाने का आश्वासन दिया.

About The Author

Bhartiya Basti Picture

Bhartiya Basti 

गूगल न्यूज़ पर करें फॉलो

ताजा खबरें

पसीने की बदबू दूर करने का काम करता है डियोड्रेंट, इन तरीकों से लंबे समय तक रहेगी महक
महिलाओं को चक्कर आने के पीछे हो सकते है ये 10 कारण, जानें और बरतें सावधानी
ओपनिंग वीकेंड पर ही नेटफ्लिक्स पर एक करोड़ घंटे से ज्यादा देखी गई डार्लिंग्स
तेहरान ने मुझे बिल्कुल अलग अवतार पेश करने का मौका दिया: मानुषी छिल्लर
रुबीना दिलैक को माधुरी दीक्षित के सामने डांस करना थोड़ा मुश्किल लगता है
रणबीर कपूर की ब्रह्मास्त्र में वानरास्त्रे की किरदार निभाएंगे शाहरुख खान, फर्स्ट लुक हुआ लीक
Azadi Ka Amrit Mahotsav 2022 : कप्तानंगज में बच्चों ने बनाई मानव श्रृंखला, दिया ये संदेश
Azadi Ka Amrit Mahotsav : 5 दिनों तक बांसी में रहे चंद्रशेखर आजाद, जानें उस दौरान क्या-क्या हुआ?
Azadi Ka Amrit Mahotsav: कप्तानगंज के स्कूल में बच्चों ने बनाई मानव श्रृंखला
Azadi Ka Amrit Mahotsav: बस्ती की धरती के अमर क्रान्तिकारी पं सीताराम शुक्ल