Indian Railway News: यात्रीगण कृप्या ध्यान दें! रेलवे में इस साल होंगे पांच बड़े बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा असर?

Indian Railway Latest Update

Indian Railway News: यात्रीगण कृप्या ध्यान दें! रेलवे में इस साल होंगे पांच बड़े बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा असर?
indian railway news in hindi

भारतीय रेलवे को परिवहन के सबसे तेज़ और सस्ते साधनों में से एक माना जाता है. इससे न केवल समय की बचत होती है बल्कि यात्री को अपनी यात्रा के हर मील का आनंद लेने का भी मौका मिलता है. हालांकि, कई बार ऐसा भी होता है, ट्रेन से सफर करने के दौरान कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. रेलवे द्वार कई गए बदलाव से ना केवल सामान्‍य से लेकर एसी फर्स्‍ट सभी श्रेणी के यात्रियों को मिलने वाला है.

भारतीय रेलवे का उद्देश्य न केवल यात्रियों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर पोहचाना है . बल्कि उनका सफर सुखमय हो ये सुनिश्चित करना भी है. इसलिए रेलवे हर नए बदलाव करता रहता है ताकि यात्रियों को किसी तरह के कष्ट का सामना न करना पड़े.

यह भी पढ़ें: सरकारी कर्मचारियों को मिलेगी पुरानी पेंशन! मोदी सरकार ला रही नई योजना

इस वर्ष रेलवे ऐसे ही कुछ नए बदलाव करने जा रहा है जिसे रेलवे की काया ही पलट जाएगीइस बदलाव का फायदा ट्रेनों से सफर करने वाले सामान्‍य से लेकर एसी फर्स्‍ट सभी श्रेणी के यात्रियों को मिलने वाला है. 

यह भी पढ़ें: जुगाड़ से बनाई बिना पेट्रोल के चलने वाली गाड़ी, लोग बोले- ऐसे ही मिलता है भारत रत्न

हर वर्ष ट्रेनो  यात्रा करने वालो की संख्या बढ़ती जा रही है मौजुदा आंकड़ो की माने तो रोजाना 2 लाख से अधिक लोग ट्रेनो मे यात्रा कर रहे हैं. अब तक रेलवे ने 10 हजार ट्रेनों का संचालन हो रहा है.

यह भी पढ़ें: WhatsApp ने यूं खोल दिया तीन साल पुराने मर्डर का राज, बीवी ने ही कराया पति का कत्ल, जेल भुगत रहा दूसरा शख्स

आइए इन 5 में नए बदलाव में नजर डालते हैं:

1.लग्‍जरी ट्रेन :ट्रेनों से सफर करने वाले यात्रियों के लिए यह वर्ष खास होगा. क्‍योंकि लंबी दूरी का सफर तय करने वाली भारत की पहली लग्जरी ट्रेन ट्रैक, सितंबर तक ट्रैक दोडने के लिए तय्यार हो जाएगी जिससे यात्री लंबे समय का रास्ता कम समय मे तय कर लेंगे.

2.वंदेभारत मेट्रो .इस साल यात्रियों की सेवा मैं हाजिर रहेगी यह ट्रेन बड़े शहरों से 100 से 200 किमी.की दूरी वाले आसपास के शहरों के बीच चलेगी. इसकी खासियत यह होगी कि कम समय में स्‍पीड पकड़ लेगी. मौजूदा वंदेभारत ट्रेन को जीरो से 100 की स्‍पीड पकड़ने में 52 सेकेंड लगते हैं, लेकिन वंदेभारत मेट्रो को इस तरह डिजाइन किया जा रहा है कि जीरो से 100 की स्‍पीड 45 से 47 सेकेंड में पकड़ ले. लेकिन इसकी स्‍पीड सामान्‍य वंदेभारत से कम रखी जाएगी. सामान्‍य वंदेभारत की स्‍पीड 180 किमी. प्रति घंटे है लेकिन इसकी स्‍पीड 120 से 130 किमी. प्रति घंटे होगी.

3.दुनिया के सबसे ऊंचे मेहराबदार (आर्च) रेलवे ब्रिज यह ब्रिज पेरिस के एफिल टॉवर से 35 मीटर ऊंचा है. 
भारतीय रेलवे ने कश्‍मीर से कन्‍याकुमारी तक रेल मार्ग का संचालन सितंबर शुरू होने की पूरी संभावना जताई है..100 के दिन अंदर यानी सितंबर तक चिनाव ब्रिज पर ट्रेन दौड़ने लगेगी. 

4.देश के ज्यादा से ज्यादा स्टेशनो में पुनर्विकास हो  का काम हो रहा है यानी यात्रियों की सुविधा को बढ़ाने के लिए लिफ्टरिडेवलप हो रहे स्‍टेशनों में रूफ प्लाजा, इंटर मॉडल कनेक्टिविटी, बच्चों के खेलने का स्‍थान, कियोस्क, लिफ्ट, वेटिंग रूम, फूड कोर्ट आदि शामिल हैं

5.अब कम किराए में आम आदमी प्रीमियम और लग्जरी ट्रेनों जैसी सुविधाओं का आनंद ले सकता है. वंदेभारत की सुविधा वाली स्‍लीपर ट्रेन यानी अमृत भारत का कई रूटों पर संचालन शुरू हो जाएगा अभी इसका संचालन केवल दो रूटों पर हो रहा है.यह आम आदमी के लिए लक्ज़री ट्रेन साबित होगी.

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

Sleeper Vande Bharat: यूपी के इस जिले से मुंबई तक चलेगी स्लीपर वंदे भारत, जाने रूट
UP Mein Barish: यूपी के इन जिलों में गरज चमक के साथ होगी भारी बारिश
बस्ती महिला अस्पताल में एकाएक बिगड़ गई 100 महिलाओं की तबीयत, क्या दिया गया एक्सपायरी इंजेक्शन? डीएम ने बताया सच
यूपी के बस्ती में 2.30 करोड़ रुपये की लागत से बनेगी ये रोड, तैयारी शुरू, जल्द मिल सकती है मजूरी
Basti Traffic Rules: यूपी के बस्ती में 6 दिन बंद रहेंगे ये रास्ते, एंबुलेंस चलाने वालों के लिए नया नियम, यहां पढ़ें पूरी एडवाइजरी
BJP में बड़ी जिम्मेदारी मिलने के बाद हरीश द्विवेदी ने दी पहली प्रतिक्रिया, जानें- क्या कहा?
हरीश द्विवेदी को भारतीय जनता पार्टी में मिली बड़ी जिम्मेदारी, बने इस राज्य के प्रभारी
यूपी में इस जिले के 300 गांवों में दो दिन नहीं आएगी बिजली, विभाग ने की ये अपील, खत्म हो जाएगी बड़ी दिक्कत
UP Ka Mausam: यूपी में गरज चमक के साथ हो सकती है बारिश!, जाने अपडेट
यूपी में इस रूट पर फोर लेन होगी रेलवे, जानें कब शुरू होगा काम