बस्ती, गोरखपुर, वाराणसी और इलाहाबाद में जल्द बदलेगा मौसम, NOIDA, गाजियाबाद के बुरे हाल! जानें- यूपी में कब तक मॉनसून की एंट्री

UP Monsoon News

बस्ती, गोरखपुर, वाराणसी और इलाहाबाद में जल्द बदलेगा मौसम, NOIDA, गाजियाबाद के बुरे हाल! जानें- यूपी में कब तक मॉनसून की एंट्री
up monsoon news Image by freepik

UP Weather News: भारत मौसम विज्ञान विभाग ने पूर्वी उत्तर प्रदेश में मानसून को लेकर बड़ा ऐलान किया है. मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 3-4 दिन में पूर्वांचल के कई हिस्सों में मानसून की एंट्री हो सकती है. यानी 24-25 तारीख के बीच जनता को भीषण गर्मी से राहत मिलने के आसार हैं. हालांकि पश्चिमी यूपी के लिए खबर अच्छी नहीं है. मौसम विभाग के अनुसार पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में 21, 22, 23 जून, 2024 को उष्ण लहर चलने की संभावना है.

इसके साथ ही दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने पर आज (20.06.2024)  को अपडेट देते हुए मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा, उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और बिहार के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ गया है. मानसून की उत्तरी सीमा अब 20.5°N/60°E, 20.5°N/63°E, 20.5°N/70°E, अमरावती, गोंदिया, दुर्ग, रामपुर (कालाहांडी), 19.5°N/86.5°E, 23°N/89.5°E, मालदा, भागलपुर और रक्सौल से होकर गुजरती है.

यह भी पढ़ें: यूपी के बस्ती जिले के सरकारी स्कूल मे अचानक पहुचे डीएम, बच्चों से किया सवाल जवाब सुन हो जाएंगे आप हैरान

पूर्वांचल में कब तक होगी बारिश?
दक्षिण-पश्चिमी मानसून के उत्तरी अरब सागर, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, ओडिशा, उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. अगले 3-4 दिनों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के शेष हिस्सों, झारखंड के कुछ हिस्सों, बिहार के कुछ और हिस्सों और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है.

यह भी पढ़ें: यूपी के पांच शहरों को मिलेगी मेट्रो कनेक्टिविटी, तीन राज्यों तक सफर कर सकेंगे लोग

IMD वैज्ञानिक सोमा सेन रॉय ने बताया, ".मध्य भारत और पूर्वी भारत में एडवांस मानसून की स्थिति पैदा होगी. हीट वेव की स्थिति काफी हद तक निकल चुकी है. उत्तर प्रदेश और खासकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के एक-दो इलाकों में 5 दिनों तक हीट वेव की स्थिति जारी रहेगी. पंजाब-हरियाणा में हीट वेव की चेतावनी नहीं दी गई है. कोंकण, गोवा, कर्नाटक, तटीय कर्नाटक और केरल में अगले 3 से 4 दिन भारी से अति भारी वर्षा होने की संभावना है. दिल्ली में 23 और 24 को आइसोलेटेड ऊष्मा होने की संभावना है. आज भी दिल्ली में आंधी तूफान आने की संभावना है."

यह भी पढ़ें: यूपी के हाथरस में अब क्या करेगी योगी सरकार? क्या सीएम के फैसले से मिलेगा लोगों को न्याय

On

ताजा खबरें

यूपी के बस्ती जिले मे आएंगे योगी आदित्यनाथ, इन मुद्दों पर होगी अधिकारियों और नेताओं संग बैठक
यूपी के बस्ती जिले के दरोगा का वीडियो हो रहा वायरल होटल मे लेट से खाना मिलने की वजह से वर्दी का दिखाया धौंस!
देश मे इस रूट पे चलने जा रही है वंदे भारत, 12 घंटे का रास्ता होगा सिर्फ 6 घंटे मे !
उत्तराखंड से यूपी के इस जिले तक बिछ रही रेल लाइन, बनेंगे 8 नए रेलवे स्टेशन
UP Weather Update: यूपी के इन जिलों मे लगातार हो रही है बारिश, सरकारी स्कूल के टीचर नाव से पहुंच रहे स्कूल!
यूपी के हाथरस में अब क्या करेगी योगी सरकार? क्या सीएम के फैसले से मिलेगा लोगों को न्याय
उत्तर प्रदेश के इस जिले मे बिछ रही 180 किमी की नई रेल लाइन, ड्रोन से हो चुका है पूरा सर्वे
यूपी मे पीएम किसान सम्मान निधि वाले ध्यान दें! इस काम के बिना नहीं मिलेगा योजना का लाभ
यूपी मे कावड़ को लेके योगी सरकार एक्शन मे गलती से भी न करे ये गलतियाँ
अब रास्ते में खड़ी नहीं होगी यूपी रोडवेज की बसें! आ गया योगी सरकार का नया फरमान