यूपी के इस शहर से देहरादून की दूरी हो जाएगी कम, जल्द रफ्तार भरेंगी गाड़ियां, जानें- रूट और सब कुछ

Delhi-Dehradun Expressway

यूपी के इस शहर से देहरादून की दूरी हो जाएगी कम, जल्द रफ्तार भरेंगी गाड़ियां, जानें- रूट और सब कुछ
Delhi-Dehradun Expressway

यात्री जल्द ही दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे के ज़रिए दिल्ली से देहरादून तक सिर्फ़ 2.5 घंटे में यात्रा कर सकेंगे, जिसके अगले साल तक पूरा होने की उम्मीद है. वर्तमान में, दिल्ली से देहरादून की यात्रा में लगभग 5.5 से 6 घंटे लगते हैं. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "एक बार एक्सप्रेसवे बन जाने के बाद, दिल्ली और देहरादून के बीच यात्रा का समय घटकर 2.5 घंटे रह जाएगा, और दिल्ली से हरिद्वार की यात्रा 5 घंटे से घटकर 2 घंटे रह जाएगी.जानकारी के अनुसार सब कुछ प्लान के मुताबिक रहा तो दिसंबर के आखिर तक एक्सप्रेस-वे को गागलहेड़ी से डाॅट काली माता मंदिर तक के 42 किमी हिस्से को वाहनों के लिए खोल दिया जाएगा

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) का लक्ष्य दिसंबर तक नई दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे को खोलना है. रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि एक्सप्रेसवे को हरिद्वार से जोड़ने वाले खंड के मई 2025 तक पूरा होने का अनुमान है.

यह भी पढ़ें: यूपी के दो और जिलों के बीच चलेगी Vande Bharart Express, बच्चों का होगा फ्री सफर, खाने पीने की भी होगी व्यवस्था

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे की विशेषताएं
एक बार पूरा हो जाने पर, दिल्ली के अक्षरधाम से देहरादून तक की यात्रा का समय वर्तमान छह घंटों से घटकर मात्र ढाई घंटे रह जाएगा. इसी तरह, दिल्ली से हरिद्वार की यात्रा में भी मात्र दो घंटे लगेंगे.

यह भी पढ़ें: UP Ration News: यूपी में अब अनाज पाने के लिए नहीं करना होगा ये काम, अब नए सिस्टम से मिलेगा राशन

264 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे और हरिद्वार से इसका लिंक, लगभग 14,285 करोड़ रुपये के कुल निवेश के साथ, पूरी तरह से सरकार द्वारा वित्तपोषित है.

यह भी पढ़ें: यूपी में सरकारी बसों से सफर करने वालों के लिए बड़ी खबर, UPSRTC खिलाएगा खाना, इन पांच जिलों पर फोकस

इस परियोजना में एशिया का सबसे लंबा एलिवेटेड वन्यजीव गलियारा, जो 12 किलोमीटर तक फैला है, और एक पशु अंडरपास जैसी उल्लेखनीय विशेषताएं हैं, जिसे राजाजी राष्ट्रीय उद्यान और शिवालिक रिजर्व वन क्षेत्रों में मानव-वन्यजीव संघर्ष को कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

यूपी के इन रास्तों से गुजरेगा Delhi-Dehradun Expressway
एक्सप्रेसवे का पहला चरण अक्षरधाम से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे (ईपीई) इंटरचेंज तक फैला हुआ है, जो दिल्ली में गीता कॉलोनी, शास्त्री पार्क और सोनिया विहार के साथ-साथ उत्तर प्रदेश में विजय विहार, कासिम विहार और मंडोला सहित क्षेत्रों से होकर गुजरता है.

इस खंड के खुलने से कई यात्रियों के लिए दैनिक यातायात की भीड़ कम होने की उम्मीद है. दिल्ली-ईपीई मार्ग के 32 किलोमीटर के प्रवेश-नियंत्रित खंड में 19 किलोमीटर का उल्लेखनीय एलिवेटेड रोडवे है, जिसे ट्रैफिक को संभालने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जबकि नीचे एक छह लेन की सर्विस रोड स्थानीय यातायात का प्रबंधन करेगी.

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे पर दिल्ली से उत्तर प्रदेश जाने वाले वाहनों के लिए सात प्रवेश बिंदु होंगे, जो अक्षरधाम, गीता कॉलोनी, शमशान घाट (कैलाश नगर), सोनिया विहार, विजय विहार और मंडोला में स्थित होंगे मंडोला, लोनी, विजय विहार, उस्मानपुर, शमशान घाट (कैलाश नगर), गीता कॉलोनी और अक्षरधाम में निकास प्रदान किए जाएंगे.

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

यूपी में शुरू करना चाहते हैं होटल तो बड़े काम की है योगी सरकार की ये स्कीम, यहां जानें सब कुछ
Aaj Ka Rashifal 26th September 2024: यहां पढ़ें सभी 12 राशियों का आज का राशिफल
Vande Bharat News: यूपी के आगरा से वंदेभारत शुरू, जानें- कितना है प्रयागराज, वाराणसी का किराया
यूपी में दो लेन से फोर लेन हो जाएगी ये सड़क, मथुरा पहुंचने में लगेंगे सिर्फ 4 घंटे, जमीन का अधिग्रहण शुरू
Durga Puja 2024: बस्ती के इस इलाके में दुर्गा पूजा में स्थापित होती है 10 फीट की प्रतिमा, दूर-दूर से देखने आते हैं लोग
Aaj Ka Rashifal 25th September 2024: मकर, कुंभ, मीन,सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु और मेष, वृषभ, मिथुन, कर्क का आज का राशिफल देखें यहां
UP के इन जिलों में भारी बारिश के आसार, यहां नहीं बरसेंगे बदरा, जानें- क्या कहता है IMD का अलर्ट
यूपी के इस जिले को कहा जाता है ऋषि भूमि, आजकल इन वजहों से है चर्चा में, क्या जानते हैं आप?
यूपी के इस शहर से देहरादून की दूरी हो जाएगी कम, जल्द रफ्तार भरेंगी गाड़ियां, जानें- रूट और सब कुछ
यूपी के इस शहर में बनेगा 8 लेन का नया हाईवे, और करीब आ जाएंगे दो स्टेट्स, खत्म हो जाएगी ये समस्या