18 साल के इंतजार के बाद उत्तर प्रदेश के इस रूट पे 14 गांव को पार करते हुए बिछाई जाएगी नई रेलवे लाइन

Railway Line Uttar Pradesh

18 साल के इंतजार के बाद उत्तर प्रदेश के इस रूट पे 14 गांव को पार करते हुए बिछाई जाएगी नई रेलवे लाइन
उत्तर प्रदेश के इस रूट पे 14 गांव को पार करते हुए बिछाई जाएगी नई रेलवे लाइन

18 सालों तक इंतजार करने के बाद देवबंद रुड़की रेलवे लाइन पिछले 5 महीने से तेजी से बन रहा है। इस रेलवे लाइन के बनने से बहुत सारे फायदे हैं सबसे पहले यह की दिल्ली से हरिद्वार की दूरी एक घंटा घट जाएगी, दूसरा यह कि यह रेलवे लाइन सस्ती है और आम आदमियों के लिए ठीक रहेगी। अब लोग दिल्ली से हरिद्वार तक का सफर बड़े ही आराम से तय कर सकते हैं।

देवबंद रुड़की रेलवे लाइन उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के 25 गांव से होते हुए जाएगी, रेलवे लाइन से गुजरते हुए अगल-बगल के गांव के किसानों को बढ़िया फायदा होगा यानी कि किसानों की जमीन अधिग्रहण हो जाएगी। वैसे तो यहां रेलवे लाइन पिछले 18 वर्षों से चर्चा में है परंतु इसका निर्माण कार्य शुरू नहीं किया गया था, कोरोना के समय इसका कार्य रुका हुआ था लेकिन पिछले 5 महीना से इसके कार्य में काफी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। 

यह भी पढ़ें: Lucknow Metro News: लखनऊ के इस कोने में भी पहुंचेगी मेट्रो, 5801 करोड़ रुपये खर्च करेगी योगी सरकार

यह रेलवे लाइन उत्तर प्रदेश में 17 किलोमीटर की दूरी में रहेगी और उत्तराखंड में 10 किलोमीटर की दूरी में फैली रहेगी, उत्तर प्रदेश में यह रेलवे लाइन 14 गांव ‌ को पार करेगी वहीं दूसरी तरफ उत्तराखंड में 11 गांव को यह रेलवे लाइन पर करेगी। उत्तर प्रदेश में यह रेलवे लाइन 86.26 हेक्टेयर में अधिग्रहण की गई है और उत्तराखंड के हरिद्वार जिले के 11 गांव में किसने की 51 हेक्टेयर जमीन को अधिग्रहण करवाया गया है। 

यह भी पढ़ें: UP Ka Mausam: यूपी के इन जिलों में IMD का अलर्ट, इन जिलों में अभी और रुलाएगी गर्मी, यहां हैं बारिश के आसार

उत्तर प्रदेश के 14 गांव जो इस रेलवे लाइन के अंतर्गत आते हैं उनके नाम जाटौल, मंझौल जबरदस्तपुर, नियामत, बंहेड़ा खास, माजरी, साल्हापुर, राजपुर उर्फ रामपुर, दुनीचंदपुर, असदपुर करंजाली, चकरामबाडी, दिवालहेड़ी, नूरपुर और देवबंद हदूद इन गांवों के किसानों की जमीन को अधिग्रहण किया गया है। उत्तराखंड के हरिद्वार जिले के 11 गांव के किसानों की जमीन को अधिग्रहण किया गया है।

यह भी पढ़ें: रेंट में लेना है यूपी में दुकान, मकान या रूम तो अब आसान हो जाएगा ये काम, योगी सरकार का बड़ा फैसला

दिल्ली से हरिद्वार जाने वाली ट्रेन फिलहाल मुजफ्फरनगर, टपरी और सहारनपुर पर जाती है, टपरी और सहारनपुर एक प्रमुख रेलवे स्टेशन है और इन्हीं रेलवे स्टेशन पर काफी घुमाव है इसीलिए ट्रेन यहां पर धीरे चलती है, देवबंद से सहारनपुर की दूरी 76 किलोमीटर है और देवबंद से टपरी की दूरी 60 किलोमीटर है। देवबंद से रुड़की तक सीधा रेलवे लाइन बनने से 27.47 किलोमीटर की दूरी कम होगी और ट्रेन की स्पीड तेज रहेगी के कारण दिल्ली से हरिद्वार जाने में 1 घंटा कम लगेगा और दिल्ली से देहरादून जाने में भी समय व्यर्थ नहीं होगा।

On

ताजा खबरें

यूपी के इन 12 जिलों मे भारी बारिश का अलर्ट जारी, इन जिलों के लोग हो जाए अलर्ट
यूपी के इस जिले मे है खाटू श्याम भगवान का चमत्कारी मंदिर जाने सब कुछ
यूपी के इस जिले मे जॉब की आई बहार 50 हजार लोगों को मिलेगी नौकरी
यूपी मे एक दिन के एडीजी बने वाराणसी के प्रभात, रुला देगी इनकी कहानी
Basti में सरकारी बस और कार के बीच टक्कर, उडे़ परखच्चे, ड्राइवर घायल
यूपी के इन जिलों मे अगले इतने दिन झमाझम होगी बारिश गर्मी से मिलेगी राहत
UP Monsoon Update: यूपी के इन जिलों मे बदला मौसम जाने कब तक रहेगा मॉनसून
Indian Railway News: कम हो जाएगी अब इन सुपर फास्ट रेल गाड़ियों की स्पीड! वंदेभारत का भी नाम शामिल, यहां देखें पूरी लिस्ट
UP NEWS: योगी का बड़ा ऐलान, मुफ्त बिजली योजना पर अब मिलेगा 1 लाख से ज्यादा का फायदा
यूपी में अब इन सड़कों पर नहीं होंगे हादसे! एक्शन में योगी सरकार