यूपी में बस्ती के इस इलाके में खुदाई के दौरान पानी की पाईप लाइन फटा, कई जगहों पर बुरा हाल

Basti News In Hindi

यूपी में बस्ती के इस इलाके में खुदाई के दौरान पानी की पाईप लाइन फटा, कई जगहों पर बुरा हाल
basti pipe line news

Basti News In Hindi: बस्ती शहर में बड़ेवन से कंपनीबाग तक फोरलेन निर्माण के दौरान शनिवार को खोदाई के समय रात को जलकल विभाग की मुख्य पाइप लाइन आवास विकास कॉलोनी मोड़ के नजदीक बुरी तरह से खराब हो गई. जिससे अत्यधिक मात्रा में पानी बहकर नुकसान हो गया.

सूचना के तत्पाश्चत् पेयजल की मुख्य आपूर्ति बंद करने का निर्णय लिया. इस आफत की वजह से आवास विकास कॉलोनी समेत बैरियहवां एवं कटरा मोहल्ले की सफलाई रविवार को भी ठप रही है. लगभग 15 - 25 हजार आबादी में पानी के लिए हाहाकार का शोर मचता रहा. पाइप लाइन कमजोर की वजह से लगातार फोरलेन निर्माण के दौरान पेयजल की सारी पुरानी पाइप लाइने नुकसान होती जा रही है.

यह भी पढ़ें: यूपी के बस्ती में नगर पालिका की न के बाद BDA आया आगे, बदल जाएगी इस सड़क की तस्वीर, खर्च होंगे करोड़ों

दरअसल बस्ती की विकास को और सुन्दरीकरण के दौरान सड़क चौड़ीकरण के लिए जेसीबी से दोनों तरफ खोदाई हो रही है. जिसकी चपेट में हर पुरानी पाइप लाइने पर संकट के बादल घिरे हुए है. भारी संकटो का सामना करते हुए भी फोरलेन के दायरे से बाहर नई पाइप लाइने का कार्य पूरा अभी तक नहीं हो पाया है. जल निगम का अनुमान है कि सड़क बनने के बाद ही नई पाइप लाइनें का कार्य किया जाना संभव तभी होगा वरना निर्माण के दौरान यह भारी मात्रा में बर्बाद हो सकता है और इस मुसीबत में जनता परेशान होगी. जलकर विभाग ऐसे में जैसे ही पुरानी पाइप लाइनें बर्बाद हो रही हैं. पानी की आपूर्ति का कोई विकल्प नहीं बन पा रहा है.

यह भी पढ़ें: दुराचार का फर्जी मुकदमा दर्ज कराकर ठगी करने वाले गिरोह के मामले की आई.जी. करेंगे जांच

क्या बोले जिम्मेदार?
घोर आबादी वाले क्षेत्र में एक अनावाश्यक संकट बन चुका है आवास विकास कॉलोनी मोड़ के पास मुख्य पाइप लाइन जर्जर हुई है. इसके अलावा कुछ अन्य जगहों पर भारी लीकेज की समस्या है. पेयजल आपूर्ति का पानी खुले में बह रहा और समस्या बनकर खड़ा है. रविवार के दिन जलकर विभाग की टीम सुबह से मरम्मत में कायदे से जुटी रही. लेकिन देर शाम तक कड़ी प्रयास और मुश्किलो का समाना करते हुए भी असफलता प्राप्त हुई. 

यह भी पढ़ें: यूपी में बस्ती, लखनऊ, प्रयागराज अमेठी समेत 11 जिलों के बीच चलेगी AC बस, अयोध्या होगा सेंटर प्वाइंट, जानें- रूट और किराया

हैरानी की बात यह है जिम्मेदार भी आपूर्ति बहाल होने का सही समय का बताना मुश्किल दिखाई पड़ रहा है.  बस्ती शहर में आवास विकास कॉलोनियों में पानी की समस्या बड़ा रूप हर बार सबसे ज्यादा देखने को मिल रहा है. इनकें घरो में अत्यधिक घरों में टोटियों के सहारे ही पानी नासीब होता है. यहां की माने तो यहां का जलस्तर बहुत नीचे होेने से नलों से पानी भी निकलने की उम्मीद नही रहती है.

यहां पर गिने-चुनें  घरों में बेहद पुराना हैंडपंप है वहां पानी की समस्या और भी कहीं ज्यादा है. यहां पर रहने वाले लोग जलकल से आपूर्ति होने वाले पानी से मोटर लगाकर आवश्यकता अनुसार अपनी टंकियांे को भरते हैं. इस कॉलोनी की करीब 15 से 25 हजार की आबादी हैं. शनिवार के दिन रात तक पानी की एक-एक बंूद के लिए लोग तरस रहे है. इस समस्या से बचने के लिए कुछ लोगो ने अपने घरों में दूसरे के घरों से पानी लाना पड़ा है. महिलाएं और साथ में उनके छोटे-छोटे बच्चे बाल्टी में पानी भर-भर कर लाते नजर आए. पाइप लाइनें खराब होने की जानकारी जब जलकल टीम को मिली तो बिना रूके उस पर काम कर रही और सक्रिय हुई है. वहां पर मरम्मत कार्य चल रहा है.

प्रभारी ईओ और एसडी सुनिष्ठा सिंह ने कहा कि जल्द ही समस्या का समाधान हो जाएगा. 

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

यूपी में शुरू करना चाहते हैं होटल तो बड़े काम की है योगी सरकार की ये स्कीम, यहां जानें सब कुछ
Aaj Ka Rashifal 26th September 2024: यहां पढ़ें सभी 12 राशियों का आज का राशिफल
Vande Bharat News: यूपी के आगरा से वंदेभारत शुरू, जानें- कितना है प्रयागराज, वाराणसी का किराया
यूपी में दो लेन से फोर लेन हो जाएगी ये सड़क, मथुरा पहुंचने में लगेंगे सिर्फ 4 घंटे, जमीन का अधिग्रहण शुरू
Durga Puja 2024: बस्ती के इस इलाके में दुर्गा पूजा में स्थापित होती है 10 फीट की प्रतिमा, दूर-दूर से देखने आते हैं लोग
Aaj Ka Rashifal 25th September 2024: मकर, कुंभ, मीन,सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु और मेष, वृषभ, मिथुन, कर्क का आज का राशिफल देखें यहां
UP के इन जिलों में भारी बारिश के आसार, यहां नहीं बरसेंगे बदरा, जानें- क्या कहता है IMD का अलर्ट
यूपी के इस जिले को कहा जाता है ऋषि भूमि, आजकल इन वजहों से है चर्चा में, क्या जानते हैं आप?
यूपी के इस शहर से देहरादून की दूरी हो जाएगी कम, जल्द रफ्तार भरेंगी गाड़ियां, जानें- रूट और सब कुछ
यूपी के इस शहर में बनेगा 8 लेन का नया हाईवे, और करीब आ जाएंगे दो स्टेट्स, खत्म हो जाएगी ये समस्या