यूपी में शुरू करना चाहते हैं होटल तो बड़े काम की है योगी सरकार की ये स्कीम, यहां जानें सब कुछ

UP Hotel News

यूपी में शुरू करना चाहते हैं होटल तो बड़े काम की है योगी सरकार की ये स्कीम, यहां जानें सब कुछ
scheme of Yogi government

UP News: उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने के लिए प्रतिबद्ध योगी सरकार ने नोएडा को अर्बन डायनेमिक सिटी बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है. इस क्रम में सीएम योगी के विजन अनुसार नवीन ओखला विकास प्राधिकरण नोएडा परिक्षेत्र में होटलों की स्थापना के लिए एक नवीन स्कीम लेकर आई है.

नोएडा क्षेत्र में होटल उद्यमियों के लिए ड्रीम प्लॉट्स की स्कीम सीएम योगी के विजन अनुरूप लाई गई है. इस स्कीम के जरिए विभिन्न बजट व स्टार होटल्स के निर्माण का मार्ग प्रशस्त होगा. उल्लेखनीय है कि नोएडा के सेक्टर 93बी, 105, 142 तथा सेक्टर 135 में ई-ऑक्शन के माध्यम से योजना के अंतर्गत प्लॉट्स का आवंटन किया जाएगा. खास बात ये है कि 2,000 स्क्वेयर मीटर से लेकर 24,000 स्क्वेयर मीटर क्षेत्र तक के इन 6 प्लॉट्स के लिए 44.08 करोड़ से लेकर 410.70 करोड़ के बीच टोटल रिजर्व प्राइस निर्धारित किया गया है.

यह भी पढ़ें: UP Mein Barish Aaj: यूपी के कई जिलों में आज भी बारिश के आसार, स्कूल बंद, जानें- मौसम का लेटेस्ट अपडेट

सेक्टर 93बी में होगी बजट होटल्स की स्थापना
नवीन ओखला विकास प्राधिकरण द्वारा होटल उद्यमियों के लिए लायी गई ड्रीम प्लॉट्स की स्कीम के अंतर्गत, नोएडा के सेक्टर 93बी में बजट होटल्स की स्थापना के लिए प्लॉट आवंटन का मार्ग प्रशस्त होगा. योजना के अंतर्गत सेक्टर 93बी में कॉम2 व कॉम 2ए के अंतर्गत 2000 स्क्वेयर मीटर के दो प्लॉट्स के लिए आवेदनकर्ता आवेदन कर सकते हैं. प्रत्येक प्लॉट की रिजर्व प्राइस 44.08 करोड़ रुपए निर्धारित की गई है. वहीं, योजना के अंतर्गत कॉम2बी के अंतर्गत 2090 स्क्वेयर मीटर के एक अन्य प्लॉट के लिए भी होटल उद्यमियों आवेदन कर सकते हैं. इस प्लॉट की रिजर्व प्राइस 45. 61 करोड़ रुपए निर्धारित की गई है. योजना के अंतर्गत कुल 3 बजट होटल्स व तीन विभिन्न केटेगरी के स्टार होटल्स के निर्माण का मार्ग प्रशस्त होगा.

यह भी पढ़ें: Indian Railway News: Lucknow Intercity में बढ़ेंगे कोच, अब मिलेगी ये सुविधा

3 विभिन्न स्टार केटेगरीज के होटल्स का होगा निर्माण
ड्रीम प्लॉट्स स्कीम के अंतर्गत 3 अलग अलग केटेगरीज के स्टार होटल्स के निर्माण का भी मार्ग प्रशस्त होगा. योजना के अंतर्गत सेक्टर 105 के प्लॉट एसडीसी-एच-2 के लिए भी होटल उद्यमियों ई ऑक्शन के माध्यम से बोली लगा सकेंगे. 7500 स्क्वेयर मीटर वाले इस प्लॉट के लिए टोटल रिजर्व प्राइस 138.18 करोड़ रखी गई है. इसी प्रकार, सेक्टर 142 के प्लॉट नंबर 11बी की टोटल रिजर्व प्राइस 98.83 करोड़ निर्धारित की गई है. ये प्लॉट 5200 स्क्वेयर मीटर प्रसार वाला होगा. वहीं, योजना के अंतर्गत सेक्टर 135 में स्थित प्लॉट एच2 को सबसे बड़ा और सबसे बड़ी रिजर्व प्राइस वैल्यू वाला प्लॉट माना जा रहा है. इस प्लॉट का कुल प्रसार 24000 स्क्वेयर मीटर है और इसका टोटल रिजर्व प्राइस 410.70 करोड़ रुपए आंका गया है. ऐसे में, होटल उद्यमियों इन तीनों प्लॉट्स का आवंटन प्राप्त कर विभिन्न स्टार केटेगरी के होटल्स का निर्माण कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें: यूपी के इस जिले को कहा जाता है ऋषि भूमि, आजकल इन वजहों से है चर्चा में, क्या जानते हैं आप?

प्राइम लोकेशन बेस्ड हैं सभी प्लॉट्स 
बजट व स्टार होटल्स की स्थापना के लिए योजना के जरिए आवंटित होने वाले सभी प्लॉट्स प्राइम लोकेशन बेस्ड हैं. फिलहाल, 10 अक्टूबर को प्री बिड मीटिंग के जरिए ड्रीम प्लॉट्स आवंटन स्कीम को आगे बढ़ाने की रूपरेखा तय होगी. 17 अक्टूबर से योजना के अंतर्गत इच्छुक आवेदनकर्ता ऑनलाइन माध्यम से आवेदन जमा करेंगे वहीं, आवेदन जमा कराने की अंतिम तिथि 9 नवंबर निर्धारित की गई है.

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

यूपी में शुरू करना चाहते हैं होटल तो बड़े काम की है योगी सरकार की ये स्कीम, यहां जानें सब कुछ
Aaj Ka Rashifal 26th September 2024: यहां पढ़ें सभी 12 राशियों का आज का राशिफल
Vande Bharat News: यूपी के आगरा से वंदेभारत शुरू, जानें- कितना है प्रयागराज, वाराणसी का किराया
यूपी में दो लेन से फोर लेन हो जाएगी ये सड़क, मथुरा पहुंचने में लगेंगे सिर्फ 4 घंटे, जमीन का अधिग्रहण शुरू
Durga Puja 2024: बस्ती के इस इलाके में दुर्गा पूजा में स्थापित होती है 10 फीट की प्रतिमा, दूर-दूर से देखने आते हैं लोग
Aaj Ka Rashifal 25th September 2024: मकर, कुंभ, मीन,सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु और मेष, वृषभ, मिथुन, कर्क का आज का राशिफल देखें यहां
UP के इन जिलों में भारी बारिश के आसार, यहां नहीं बरसेंगे बदरा, जानें- क्या कहता है IMD का अलर्ट
यूपी के इस जिले को कहा जाता है ऋषि भूमि, आजकल इन वजहों से है चर्चा में, क्या जानते हैं आप?
यूपी के इस शहर से देहरादून की दूरी हो जाएगी कम, जल्द रफ्तार भरेंगी गाड़ियां, जानें- रूट और सब कुछ
यूपी के इस शहर में बनेगा 8 लेन का नया हाईवे, और करीब आ जाएंगे दो स्टेट्स, खत्म हो जाएगी ये समस्या