UP में योगी सरकार बना रही FAMILY ID Card, जानें- क्या होगा इसका काम, आधार कार्ड से कितना होगा अलग?

UP Family ID News

UP में योगी सरकार बना रही FAMILY ID Card, जानें- क्या होगा इसका काम, आधार कार्ड से कितना होगा अलग?
FAMILY ID IN UTTAR PRADESH

Family ID In UP: उत्तर प्रदेश सरकार अब राज्य के निवासियों के लिए एक खास फैमिली आईडी बनाएगी. मौजूदा समय में हमारे पास जितने आईडी कार्ड्स हैं जैसे आधार, पैन कार्ड, उनसे ये बिल्कुल जुदा होगा.  लखनऊ स्थित सरकारी आवास पर आहूत एक उच्चस्तरीय बैठक में प्रदेश की प्रत्येक परिवार इकाई को जारी की जा रही 'Family ID' प्रक्रिया की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में प्रत्येक परिवार को सरकार की योजनाओं का लाभ उपलब्ध कराने तथा परिवार के न्यूनतम एक सदस्य को रोजगार-सेवायोजन से जोड़ने के संकल्प के क्रम में Family ID जारी की जा रही है। इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ सभी परिवारों को उपलब्ध कराया जाए.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को कहा कि 'एक परिवार-एक पहचान' योजना के अंतर्गत प्रत्येक परिवार को एक विशिष्ट पहचान जारी की जा रही है, जिससे प्रदेश की परिवार इकाइयों का एक लाइव व्यापक डाटाबेस स्थापित होगा. यह डाटाबेस लाभार्थीपरक योजनाओं के बेहतर प्रबंधन, समयबद्ध लक्ष्यीकरण, पारदर्शी संचालन एवं योजना का शत-प्रतिशत लाभ पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाने और आम जनता को सरकारी सुविधाओं का लाभ उपलब्ध कराने की व्यवस्था के सरलीकरण में सहायक होगा.

यह भी पढ़ें: Neem Karoli Baba Darshan: यूपी से नीम करोली जाना है तो अब आसानी से मिलेगी बस,जानें सब टाइमिंग और रूट

सीएम ने कहा कि Family ID प्रदेश के सभी परिवारों के लिए है. प्रदेश की 25 करोड़ जनता को इसका लाभ मिलना चाहिए. Family ID के माध्यम से प्राप्त एकीकृत डाटाबेस के आधार पर रोजगार से वंचित परिवारों का चिह्नांकन कर उन्हें रोजगार के समुचित अवसर प्राथमिकता पर उपलब्ध कराए जा सकेंगे.

यह भी पढ़ें: UP Weather Update: यूपी के इन जिलों मे लगातार हो रही है बारिश, सरकारी स्कूल के टीचर नाव से पहुंच रहे स्कूल!

सीएम ने कहा कि केंद्र सरकार व यूपी सरकार द्वारा संचालित 76 योजनाओं/सेवाओं को Family ID से Link किया जा चुका है. लाभार्थीपरक सभी अवशेष योजनाओं का भी Family ID से लिंकेज किया जाए.

यह भी पढ़ें: यूपी में बिजली के बिल पर योगी सरकार का बड़ा फैसला, अब खत्म होगी ये टेंशन!

क्या होगा फैमिली आईडी का काम?

मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार के सहयोग से संचालित समस्त योजनाओं का डाटाबेस प्राप्त कर उसे परिवार कल्याण पास बुक एवं Family ID से जोड़ा जाना चाहिए.

सीएम ने कहा कि सभी लाभार्थीपरक (DBT) योजनाओं/सेवाओं के ऑनलाइन आवेदन में Aadhar आवेदन एवं आधार अधिप्रमाणन अनिवार्य किया जाना चाहिए. इस तरह Family ID का कवरेज बढ़ाने में सहायता मिलेगी. ITI, पॉलिटेक्निक एवं अन्य उच्च शिक्षण संस्थानों में नए प्रवेश के समय Aadhar ऑथेंटिकेशन कराएं, तदोपरान्त Family ID से लिंकेज किया जाए.

उन्होंने कहा कि जाति और आय प्रमाण पत्र जारी करने में अनावश्यक देरी न हो. इस प्रक्रिया का सरलीकरण किया जाए. प्रत्येक परिवार को मिल रहे शासकीय योजनाओं के लाभ का पूरा विवरण दर्शाते हुए परिवार की पासबुक भी तैयार कराई जाए. पास-बुक और Family ID जारी करने से पूर्व परिवार के संबंध में प्रत्येक जानकारी को विधिवत प्रमाणित किया जाए. सभी संबंधित विभाग इसमें सहयोग करें.

On

ताजा खबरें

यूपी के बस्ती जिले मे आएंगे योगी आदित्यनाथ, इन मुद्दों पर होगी अधिकारियों और नेताओं संग बैठक
यूपी के बस्ती जिले के दरोगा का वीडियो हो रहा वायरल होटल मे लेट से खाना मिलने की वजह से वर्दी का दिखाया धौंस!
देश मे इस रूट पे चलने जा रही है वंदे भारत, 12 घंटे का रास्ता होगा सिर्फ 6 घंटे मे !
उत्तराखंड से यूपी के इस जिले तक बिछ रही रेल लाइन, बनेंगे 8 नए रेलवे स्टेशन
UP Weather Update: यूपी के इन जिलों मे लगातार हो रही है बारिश, सरकारी स्कूल के टीचर नाव से पहुंच रहे स्कूल!
यूपी के हाथरस में अब क्या करेगी योगी सरकार? क्या सीएम के फैसले से मिलेगा लोगों को न्याय
उत्तर प्रदेश के इस जिले मे बिछ रही 180 किमी की नई रेल लाइन, ड्रोन से हो चुका है पूरा सर्वे
यूपी मे पीएम किसान सम्मान निधि वाले ध्यान दें! इस काम के बिना नहीं मिलेगा योजना का लाभ
यूपी मे कावड़ को लेके योगी सरकार एक्शन मे गलती से भी न करे ये गलतियाँ
अब रास्ते में खड़ी नहीं होगी यूपी रोडवेज की बसें! आ गया योगी सरकार का नया फरमान