यूपी के 29 जिलों की बदल जाएगी सूरत, किसानों में बांटे जाएंगे 3200 करोड़, होगा ये काम

यूपी के 29 जिलों की बदल जाएगी सूरत, किसानों में बांटे जाएंगे 3200 करोड़, होगा ये काम
यूपी के 29 जिलों की बदल जाएगी सूरत

उत्तर प्रदेश के 29 जिलों में सीएम योगी आदित्यनाथ के आदेश पर राज्य के 6 एक्सप्रेस वे के किनारे औद्योगिक कॉरिडोर बनाए जाएंगे. इसके लिए यूपी़डा 29 जिलों में 5500 हेक्टेयर से अधिक क्षेत्रफल पर कॉरिडोर बनाएगा. इस योजना के तहत जापान की मरुबिनी कॉरपोरेशन को नेक्स्ट जनरेशन पार्क बनाने की जिम्मेदारी मिल सकती है. कंपनी को इसके लिए एक ही जगह पर 1500 एकड़ की जरूरत है. इसके लिए मेरठ, संभल, हरदोई, उन्नाव में जमीन चिह्नित की गई है. प्रदेश में यूपीडा और अन्य औद्योगिक प्राधिकरणों ने इन्हीं जिलों में सबसे ज्यादा जमीन खरीदी है. इसके लिए प्लानिंग और डेवलेपमेंट काम शुरू करा दिया गया है.

एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि औद्योगिक गलियारे गंगा एक्सप्रेसवे, पूर्वांचल एक्सप्रेसवे, निर्माणाधीन गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे, आगरा लखनऊ एक्सप्रेसवे, बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे और प्रस्तावित चित्रकूट लिंक एक्सप्रेसवे के साथ बनेंगे. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं.

यह भी पढ़ें: CM Yogi Adityanath की सुरक्षा में बड़ा बदलाव, अब NSG नहीं ये यूनिट करेगी सिक्योरिटी


उन्होंने कहा, 'ये गलियारे राज्य के औद्योगिक परिवर्तन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे, जो इसके आर्थिक विकास और वृद्धि में महत्वपूर्ण योगदान देंगे. गलियारे हजारों नौकरियों के सृजन में मदद करेंगे.'

यह भी पढ़ें: UP ByPolls पर आज आखिरी फैसला लेगी BJP? दिल्ली में होगी बड़ी बैठक, जानें- RLD, निषाद पार्टी को मिल सकती है कौन सी सीट


प्रवक्ता ने बताया कि उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीईआईडीए) इन गलियारों को विकसित करने के लिए 8,000 करोड़ रुपये खर्च करेगा. अधिकारी ने कहा कि औद्योगिक गलियारे 29 जिलों में 30 स्थानों पर विकसित किए जाएंगे, जो 5,500 हेक्टेयर से अधिक भूमि को कवर करेंगे. अधिकारी ने कहा परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण अंतिम चरण में है. मुख्यमंत्री औद्योगिक क्षेत्र विस्तार और नए औद्योगिक क्षेत्र संवर्धन योजना के तहत, 25 स्थानों पर 1,812 हेक्टेयर (4,477 एकड़) भूमि खरीदी गई है, जिसकी लागत 3,200 करोड़ रुपये से अधिक है. उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के साथ बांदा, जालौन, औरैया, महोबा, चित्रकूट और हमीरपुर में भूमि की खरीद शुरू हो गई है, मेरठ, हरदोई, संभल, उन्नाव, अमरोहा, बदायूं, शाहजहांपुर, प्रतापगढ़, हापुड़, प्रयागराज और रायबरेली में अधिग्रहण चल रहा है. पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के किनारे सुल्तानपुर, गाजीपुर, अंबेडकर नगर, बाराबंकी और अमेठी में तथा अंबेडकरनगर (गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस) और इटावा (आगरा लखनऊ एक्सप्रेसवे) में भूमि की खरीद चल रही है.

यह भी पढ़ें: यूपी के इस रेलवे पर आएंगे करोड़ों लोग, 960 करोड़ रुपए से हो रहा रीडेवलप

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

UP में इस नदी के पुल पर बनेगा रेल और सड़क का एक ही पुल, इस जिले को मिलेगा जमकर फायदा, 2,642 करोड़ का बजट
Aaj Ka Rashifal 18th October 2024: सिंह, मिथुन, कर्क, मीन,वृश्चिक, मकर,कुंभ,धनु, कन्या, तुला, मेष, वृषभ का आज का राशिफल
Gorakhpur से चलने वाली 34 ट्रेनें कैंसिल, इंटरसिटी एक्सप्रेस पर भी असर, जानें कब तब सेवा रही ठप
CM Yogi Adityanath की सुरक्षा में बड़ा बदलाव, अब NSG नहीं ये यूनिट करेगी सिक्योरिटी
यूपी के कई जिलों के लिये सड़कों की हालत होंगी दुरुस्त, होगा स्पेस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल
यूपी में रेलवे स्टेशनों के लिये बना खास प्लान,92 स्टेशनों की बदलेगी तस्वीर
यूपी के बस्ती में बदल जाएगी इन 97 गाँवों की सूरत, मिलेगी शानदार सड़क, करोड़ों आवंटित
चार महीने बाद यूपी की इस रेल लाइन पर चलेंगी रेल गाड़ियां, जानें रूट
बस्ती में सुर्तीहट्टा में गुफा वाली प्रतिमा के दर्शन बंद होने की असली वजह अब आई सामने!
यूपी में चकबंदी विभाग के अधिकारियों के बड़ी खबर, सीएम ने कसे पेंच, दिए ये निर्देश