2 घंटे की दूरी तय होगी 15 मिनट में, 90 km घट कर होएगा 31 किमी, यूपी को मिल रहा ये एक्सप्रेसवे

Faridabad Jewar Expressway News

2 घंटे की दूरी तय होगी 15 मिनट में, 90 km घट कर होएगा 31 किमी, यूपी को मिल रहा ये एक्सप्रेसवे
यूपी को मिल रहा एक और एक्सप्रेस वे

Faridabad Jewar Expressway Latest News: उत्तर प्रदेश को एक और एक्सप्रेस वे मिल रहा है जो 90 किलोमीटर की दूरी घटाकर 31 किलोमीटर कर देगा. यह है फरीदाबाद-जेवर एक्सप्रेसवे. इसके जून 2025 तक पूरा होने की संभावना है. हरियाणा के फ़रीदाबाद को उत्तर प्रदेश के नोएडा में जेवर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से जोड़ेगा. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने पिछले जून में इस परियोजना पर काम शुरू किया था.

इस एक्सप्रेसवे से दोनों राज्यों के बीच परिवहन नेटवर्क बढ़ने की उम्मीद है और यह संभवतः पूरे फरीदाबाद-जेवर कॉरिडोर के आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान देगा.

यह भी पढ़ें: यूपी के इस शहर में SDM को बुलडोजर के साथ देखकर जब गलियों में घुस गए ठेले वाले, बुलडोजर देखकर कांपे

छह लेन का एक्सप्रेसवे जेवर में नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को फरीदाबाद के सेक्टर 65 से जोड़ेगा. दावा है कि यह एक्सप्रेस वे फ़रीदाबाद-जेवर एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर में वल्लभनगर, अमपुर और झुप्पा जैसे गांवों से होकर गुजरेगा. टाइम्स प्रॉपर्टी की रिपोर्ट के अनुसार, हरियाणा में, एक्सप्रेसवे से बाहपुर, कलां, मोहना, नरहावली और अन्य गांवों को जोड़ने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें: Chandigarh Dibrugarh Train Accident: गोंडा में चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस का एक्सीडेंट, बस्ती के रास्ते जाने वाली इन रेलगाड़ियों का बदला रूट

इस परियोजना से आस-पास की नगर पालिकाओं में अचल संपत्ति की मांग में वृद्धि होने की भी भविष्यवाणी की गई है. इसके अलावा, इसके पूरा होने पर संपत्ति के मूल्यों और आर्थिक गतिविधियों में भी वृद्धि हो सकती है. एक्सप्रेसवे से फरीदाबाद और जेवर के बीच की 90 किलोमीटर की दूरी घटकर सिर्फ 31 किलोमीटर रह जाएगी.

यह भी पढ़ें: यात्रीगण कृपया ध्यान दें! यूपी के इन रूटों की रेल गाड़िया निरस्त, कई रेल गाड़ियों का रूट डायवर्ट, देखें लिस्ट

इस बीच, हरियाणा के मोहना गांव में एक इंटरचेंज का निर्माण भी चल रहा है, और यह कुंडली हजियाबाद पलवल (केजीपी) एक्सप्रेसवे को जेवर राजमार्ग से जोड़ेगा.

इस स्थान और मोहना गांव के बीच की दूरी लगभग 6.5 किलोमीटर है. इसके अलावा, मोहना-बाघपुर-फलैदा रोड पर प्रवेश और निकास रैंप का भी निर्माण किया जा रहा है. इस परियोजना का उद्देश्य उत्तर प्रदेश और हरियाणा के बीच सार्वजनिक परिवहन कनेक्टिविटी को बढ़ाना है.

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (NIAL) जल्द ही जेवर हवाई अड्डे के अनावरण की तैयारी कर रहा है और इसने सड़कों, ट्रेनों, रैपिड रेल और एक्सप्रेसवे के माध्यम से सुचारू कनेक्टिविटी को पूरा करने के लिए पहले से ही कई एजेंसियों को बोर्ड पर ला दिया है.

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

यूपी के इन जिलों में 2 अगस्त तक बंद रहेंगे स्कूल, योगी सरकार का फैसला, जानें वजह
गैस सिलेंडर से लेकर बिजली बिल भरना हो जाएगा महंगा !, 1अगस्त से बदल जाएंगी ये चीजें, देखें पूरी लिस्ट
Sleeper Vande Bharat: यूपी के इस जिले से मुंबई तक चलेगी स्लीपर वंदे भारत, जाने रूट
UP Mein Barish: यूपी के इन जिलों में गरज चमक के साथ होगी भारी बारिश
बस्ती महिला अस्पताल में एकाएक बिगड़ गई 100 महिलाओं की तबीयत, क्या दिया गया एक्सपायरी इंजेक्शन? डीएम ने बताया सच
यूपी के बस्ती में 2.30 करोड़ रुपये की लागत से बनेगी ये रोड, तैयारी शुरू, जल्द मिल सकती है मजूरी
Basti Traffic Rules: यूपी के बस्ती में 6 दिन बंद रहेंगे ये रास्ते, एंबुलेंस चलाने वालों के लिए नया नियम, यहां पढ़ें पूरी एडवाइजरी
BJP में बड़ी जिम्मेदारी मिलने के बाद हरीश द्विवेदी ने दी पहली प्रतिक्रिया, जानें- क्या कहा?
हरीश द्विवेदी को भारतीय जनता पार्टी में मिली बड़ी जिम्मेदारी, बने इस राज्य के प्रभारी
यूपी में इस जिले के 300 गांवों में दो दिन नहीं आएगी बिजली, विभाग ने की ये अपील, खत्म हो जाएगी बड़ी दिक्कत