यूपी के इस जिले के गाँव के लोगों की 300 बीघा खेत समाई नदी में

यूपी के इस जिले के गाँव के लोगों की 300 बीघा खेत समाई नदी में
यूपी के इस जिले के गाँव के लोगों की 300 बीघा खेत समाई नदी में

जलस्तर घटने के साथ ही सरयू नदी का तांडव तेज हो गया है। मदरहिया गांव में सरयू सबसे ज्यादा कहर बरपा रही है। पूराबाजार ब्लाक के मदरहिया गांव में तीन दिनों से चल रही सरयू नदी की कटान का प्रकोप नहीं थम रहा है। उपजिलाधिकारी सदर ने बताया कि कटान की रेंज में पहुंचे दो परिवारों को सुरक्षित स्थान पर सरकारी भूमि पर पहुंचा दिया गया है। उन्हें जिस भूमि पर पहुंचाया गया है उस भूमि को उन्हें आवासीय पट्टे के तहत भी दी जाएगी। उसकी प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है।

जिससे बार-बार की कटान से उन्हें बचाया जा सके। उन्होंने बताया कि पीड़ितों के परिवार को खाद्यान्न की समस्या न हो इसलिए पूर्ति अधिकारी को जिम्मेदारी सौंपी गई है। उन्होंने कहा कि कटान रोकने के लिए आधुनिक मशीनों की व्यवस्था की जा रही है। हर हाल में आवासीय परिवारों को कटान से बचाया जाएगा। प्रशासन और पीडब्ल्यूडी द्वारा कटान रोकने के लिए लगाई जा रहीं बोरिया भी बह जा रहीं हैं। इतना ही नहीं कटान के कारण लोगों में दहशत समा गई है और सुरक्षित स्थान के लिए पलायन को मजबूर हो गए हैं।

यह भी पढ़ें: यूपी से सटे इस शहर में मिली नदी की गहराई में रेलवे लाइन, ऐसे हुआ खुलासा, जानें- कब हुआ था निर्माण

कटान की जद में आकर दो दिनों में अब तक 300 बीघा खेती योग्य जमीन व फसल नदी में समा चुकी है। करीब 100 बीघा परवल की और 50 बीघा गन्ने की फसल और 50 बीघा अन्य फसलें भी नदी में समा चुकीं हैं। वहीं सरयू नदी में लगी भीषण कटान की सूचना पर उप जिलाधिकारी सदर विकास दुबे ने बुधवार मौके पर पहुंचकर ग्रामीणों की समस्याओं को सुना। ग्राम प्रधान रमेश निषाद कटान से प्रभावित परिवारों से मिलवाया तथा किसानों के खेतों तक भी ले गए। जहां कटान के कारण खेत फसल सहित नदी में समा जा रहे थे। उप जिलाधिकारी ने कटान वाले खेतों को भी देखा जहां फसलों सहित खेत नदी में समा जा रहे थे। उन्होंने लेखपाल को निर्देश दिया कि जो खेत फसल सहित नदी में समा गए हैं उनकी सूची तैयार कर उन्हें दें जिससे शीघ्र आर्थिक सहायता दी जा सके।

यह भी पढ़ें: यूपी के खलीलाबाद से इस जिले का सफर होगा आसान इन रूटों की सड़के होंगी चौड़ी, प्रयागराज तक सफर होगा सुहाना

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

Dhanteras 2024: धनतेरस पर जरूर करें ये 10 काम, होगी धन की वर्षा, दीपावली पर मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न
Aaj Ka Rashifal 27th October 2024: आज का 27 अक्टूबर 2024 का मिथुन, मेष,मकर, वृषभ, कन्या, कर्क, मीन,वृश्चिक, सिंह, धनु, कुंभ, तुला, का राशिफल
यूपी के इस एक्सप्रेसवे के जमीन अधिग्रहण करने पर किसानों ने किया इनकार, तीन गाँव के 38 लाख रुपए है सर्किल रेट
यूपी में इन दो जिलों की मेट्रो के लिए मिलेंगे करीब 100 अरब रुपये, Lucknow मेट्रो के लिए भी बड़ा ऐलान
यूपी में इतनी केवी बिजली चोरी करने पर नहीं होगा FIR !
Uttar Pradesh: 33 करोड़ रुपए से रेलवे स्टेशन की बदलेगी सूरत
Uttar Pradesh: इन दो जिलों के बीच चली वंदे भारत, देखे रूट और समय
UP के इस जिले में सबसे ज्यादा हैं भिखारी, इनके पास है Pan Card, हर दिन होता है 63 लाख रुपये का कलेक्शन!
Aaj Ka Rashifal 26th October 2024: आज 26 अक्टूबर 2024 का वृश्चिक, सिंह, धनु, वृषभ, कन्या, कर्क, मीन, कुंभ, तुला, मिथुन, मेष,मकर का राशिफल
यूपी के इन दो जिलों की कनेक्टिविटी होगी बेहतर, बनेंगे 5 एलिवेटेड फ्लाईओवर