Indian Railway News: कम हो जाएगी अब इन सुपर फास्ट रेल गाड़ियों की स्पीड! वंदेभारत का भी नाम शामिल, यहां देखें पूरी लिस्ट

Indian Railway News: कम हो जाएगी अब इन सुपर फास्ट रेल गाड़ियों की स्पीड! वंदेभारत का भी नाम शामिल, यहां देखें पूरी लिस्ट
indian railway speed

भारतीय रेलवे जल्द ही कुछ रूट्स पर वंदे भारत और गतिमान एक्सप्रेस सहित प्रीमियम ट्रेनों की स्पीड कम कर देगा. यह दावा अंग्रेजी अखबार द हिन्दू की रिपोर्ट में किया गया है. द हिन्दू की रिपोर्ट में कहा गया है कि इन रेलगाड़ियों की मौजूदा स्पीड 160 किमी प्रति घंटे से घटाकर 130 किमी प्रति घंटे कर दिया जा सकता है.

उच्च पदस्थ सूत्रों के हवाले से द हिन्दू की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि  उत्तर मध्य रेलवे ने रेलवे बोर्ड को पत्र लिखकर ट्रेन संख्या 12050/12049 दिल्ली-झांसी-दिल्ली गतिमान एक्सप्रेस, ट्रेन संख्या 22470/22469 दिल्ली-खजुराहो-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस, ट्रेन संख्या 20172/20171 दिल्ली-रानी कमलापति-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस और ट्रेन संख्या 12002/12001 दिल्ली-रानी कमलापति-दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस की स्पीड कम करने के लिए कहा है.

यह भी पढ़ें: Indian Railway News: यात्रीगण कृप्या ध्यान दें! रेलवे में इस साल होंगे पांच बड़े बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा असर?

सुरक्षा के दृष्टिगत गतिमान और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की गति 160 किमी प्रति घंटे से घटाकर 130 किमी प्रति घंटे की जाएगी. वहीं शताब्दी एक्सप्रेस की गति 150 किमी प्रति घंटे से घटाकर 130 किमी प्रति घंटे की जाएगी. इन ट्रेनों की गति कम होने से इनके चलने का समय लगभग 25-30 मिनट बढ़ जाएगा.

यह भी पढ़ें: Bharat Gaurav Tourist Train: रेलवे के इस पैकेज में मना सकते हैं 9 दिन का समर वैकेशन, 7 तीर्थ स्थानों कें होंगे दर्शन, जानें किराया और सब कुछ

अंग्रेजी अखबार के अनुसार सूत्र ने बताया कि प्रीमियम ट्रेनों के संशोधित समय से इन रूट्स पर चलने वाली कम से कम 10 सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेनों के समय में भी बदलाव होगा. रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि दिल्ली-आगरा-झांसी रूट पर ट्रेन सुरक्षा और चेतावनी प्रणाली (टीपीडब्ल्यूएस) की विफलता के कारण प्रीमियम ट्रेनों की गति धीमी की जा रही है.

यह भी पढ़ें: भारत मे बैन है ये 10 फूड लोग खाते है सबसे ज्यादा, FSSAI ने माना कैंसर की जड़

उत्तर रेलवे ने लिखी थी चिट्ठी
उत्तर रेलवे का टीपीडब्ल्यूएस को समाप्त करने या ट्रेनों की गति को 130 किमी प्रति घंटे तक कम करने का प्रस्ताव 6 नवंबर, 2023 से रेलवे बोर्ड के पास लंबित था, उत्तर मध्य रेलवे ने ट्रेनों की गति को 130 किमी प्रति घंटे तक कम करने के लिए 25 जून, 2024 को एक और प्रस्ताव पेश किया.

सूत्रों ने बताया कि मंडल रेल प्रबंधक की रिपोर्ट के अनुसार, टीपीडब्ल्यूएस की मरम्मत या रखरखाव संभव नहीं था, इसलिए रेलवे बोर्ड से प्रीमियम ट्रेनों को “130 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिक सुरक्षित गति” पर चलाने के लिए अनुरोध किया गया था.  चूंकि दो क्षेत्रीय रेलवे जोन्स ने सुरक्षा का हवाला देते हुए प्रीमियम ट्रेनों की गति धीमी करने की आवश्यकता लिखित रूप में दी थी, इसलिए रेलवे बोर्ड के पास मंजूरी देने के अलावा कोई विकल्प नहीं था.

स्पीड में बदलाव के परिणामस्वरूप लगभग 8-10 अन्य ट्रेनों की गति या परिचालन कार्यक्रम में संशोधन करना होगा. संभावना है कि प्रीमियम ट्रेनों की परिचालन गति दक्षता को बनाए रखने के लिए उन ट्रेनों के चलने का समय भी कम हो जाएगा.

On

ताजा खबरें

यूपी मे कावड़ को लेके योगी सरकार एक्शन मे गलती से भी न करे ये गलतियाँ
अब रास्ते में खड़ी नहीं होगी यूपी रोडवेज की बसें! आ गया योगी सरकार का नया फरमान
यूपी के बस्ती जिले के सरकारी स्कूल मे अचानक पहुचे डीएम, बच्चों से किया सवाल जवाब सुन हो जाएंगे आप हैरान
उत्तर प्रदेश में कहर बरपा रहा मानसून! इन जिलों मे इतने दिन लगातार होगी बारिश !
उत्तर प्रदेश के इन जिलों मे होगी भीषण वर्षा IMD ने जारी किया अलर्ट
यूपी के इन 51 गांवों के किसानों को मिलेगा लाखों का मुआवजा, गांव से गुजर रहा बहुत बड़ा हाईवे प्रोजेक्ट
Gorakhpur-Lucknow Intercity समेत 55 ट्रेनें रद्द, 50 का रूट बदला, 4 जुलाई तक रेल का सफर होगा मुश्किल, देखें पूरी लिस्ट
Gorakhpur News: गोरखपुर की दो महत्वपूर्ण सड़क परियोजनाओं पर लगी रोक, टेंडर कैंसिल, सामने आई ये वजह
यूपी के इन 12 जिलों मे भारी बारिश का अलर्ट जारी, इन जिलों के लोग हो जाए अलर्ट
यूपी के इस जिले मे है खाटू श्याम भगवान का चमत्कारी मंदिर जाने सब कुछ