Indian Railway News: कम हो जाएगी अब इन सुपर फास्ट रेल गाड़ियों की स्पीड! वंदेभारत का भी नाम शामिल, यहां देखें पूरी लिस्ट

Indian Railway News: कम हो जाएगी अब इन सुपर फास्ट रेल गाड़ियों की स्पीड! वंदेभारत का भी नाम शामिल, यहां देखें पूरी लिस्ट
indian railway speed

भारतीय रेलवे जल्द ही कुछ रूट्स पर वंदे भारत और गतिमान एक्सप्रेस सहित प्रीमियम ट्रेनों की स्पीड कम कर देगा. यह दावा अंग्रेजी अखबार द हिन्दू की रिपोर्ट में किया गया है. द हिन्दू की रिपोर्ट में कहा गया है कि इन रेलगाड़ियों की मौजूदा स्पीड 160 किमी प्रति घंटे से घटाकर 130 किमी प्रति घंटे कर दिया जा सकता है.

उच्च पदस्थ सूत्रों के हवाले से द हिन्दू की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि  उत्तर मध्य रेलवे ने रेलवे बोर्ड को पत्र लिखकर ट्रेन संख्या 12050/12049 दिल्ली-झांसी-दिल्ली गतिमान एक्सप्रेस, ट्रेन संख्या 22470/22469 दिल्ली-खजुराहो-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस, ट्रेन संख्या 20172/20171 दिल्ली-रानी कमलापति-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस और ट्रेन संख्या 12002/12001 दिल्ली-रानी कमलापति-दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस की स्पीड कम करने के लिए कहा है.

यह भी पढ़ें: Indian Railway News: जिस रेलवे स्टेशन से सफर करते थे नेताजी और महात्मा गांधी, वहां नहीं रुकती कोई ट्रेन! जानें- क्यों?

सुरक्षा के दृष्टिगत गतिमान और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की गति 160 किमी प्रति घंटे से घटाकर 130 किमी प्रति घंटे की जाएगी. वहीं शताब्दी एक्सप्रेस की गति 150 किमी प्रति घंटे से घटाकर 130 किमी प्रति घंटे की जाएगी. इन ट्रेनों की गति कम होने से इनके चलने का समय लगभग 25-30 मिनट बढ़ जाएगा.

यह भी पढ़ें: Vande Bharat Sleeper: इन रूटों पे चलने जा रही स्लीपर वंदे भारत, सिर्फ ऐसी ही नहीं नॉन ऐसी के भी होंगे कोच!

अंग्रेजी अखबार के अनुसार सूत्र ने बताया कि प्रीमियम ट्रेनों के संशोधित समय से इन रूट्स पर चलने वाली कम से कम 10 सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेनों के समय में भी बदलाव होगा. रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि दिल्ली-आगरा-झांसी रूट पर ट्रेन सुरक्षा और चेतावनी प्रणाली (टीपीडब्ल्यूएस) की विफलता के कारण प्रीमियम ट्रेनों की गति धीमी की जा रही है.

यह भी पढ़ें: WhatsApp ने यूं खोल दिया तीन साल पुराने मर्डर का राज, बीवी ने ही कराया पति का कत्ल, जेल भुगत रहा दूसरा शख्स

उत्तर रेलवे ने लिखी थी चिट्ठी
उत्तर रेलवे का टीपीडब्ल्यूएस को समाप्त करने या ट्रेनों की गति को 130 किमी प्रति घंटे तक कम करने का प्रस्ताव 6 नवंबर, 2023 से रेलवे बोर्ड के पास लंबित था, उत्तर मध्य रेलवे ने ट्रेनों की गति को 130 किमी प्रति घंटे तक कम करने के लिए 25 जून, 2024 को एक और प्रस्ताव पेश किया.

सूत्रों ने बताया कि मंडल रेल प्रबंधक की रिपोर्ट के अनुसार, टीपीडब्ल्यूएस की मरम्मत या रखरखाव संभव नहीं था, इसलिए रेलवे बोर्ड से प्रीमियम ट्रेनों को “130 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिक सुरक्षित गति” पर चलाने के लिए अनुरोध किया गया था.  चूंकि दो क्षेत्रीय रेलवे जोन्स ने सुरक्षा का हवाला देते हुए प्रीमियम ट्रेनों की गति धीमी करने की आवश्यकता लिखित रूप में दी थी, इसलिए रेलवे बोर्ड के पास मंजूरी देने के अलावा कोई विकल्प नहीं था.

स्पीड में बदलाव के परिणामस्वरूप लगभग 8-10 अन्य ट्रेनों की गति या परिचालन कार्यक्रम में संशोधन करना होगा. संभावना है कि प्रीमियम ट्रेनों की परिचालन गति दक्षता को बनाए रखने के लिए उन ट्रेनों के चलने का समय भी कम हो जाएगा.

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

Mohit Yadav ने बनाया था गंदा वीडियो? अपहरण Case में बस्ती पुलिस का बड़ा दावा
…तो कट जाएगा यूपी सरकार के शिक्षकों का वेतन? जान लें ये यह नियम
यूपी के इन जिलों में भारी बारिश की संभावना, गरज के साथ बिजली गिरने की आशंका
यूपी के इस शहर में रचा गया इतिहास, दो किलोमीटर की रफ्तार पर दौड़ी मेट्रो, सामने आईं ये तस्वीरें
अयोध्या समेत 5 जिलों के जिलाधिकारियों का तबादला, नीतीश कुमार को मिली नई जिम्मेदारी
यूपी सरकार की इस स्कीम का उठाएं फायदा, बस के सफर में मिलेगा बंपर डिस्काउंट
गोरखपुर से दिल्ली जाना हो जाएगा और आसान, अगले महीने से शुरू हो जाएगा यह एक्सप्रेस वे
यूपी में इन 60,000 टीचर्स को मिलेगी पुरानी पेंशन, योगी सरकार का बड़ा फैसला
यूपी के इन जिलों में अगले 5 दिन लगातार होंगी बारिश, बिजली गिरने की आशंका
यूपी के इस जिले में रेलवे करेगा भूमि अधिग्रहण, बनेगी 52.7Km की नई रेलवे लाइन, 444 किसानों को मिलेगा 105 करोड़ का मुआवजा