India Weather Update: यूपी-बिहार में प्रचंड गर्मी, राजस्थान-मध्य प्रदेश का भी बुरा हाल, जानें आज कैसा रहेगा मौसम

UP Weather Update:

India Weather Update: यूपी-बिहार में प्रचंड गर्मी, राजस्थान-मध्य प्रदेश का भी बुरा हाल, जानें आज कैसा रहेगा मौसम
INDIA WEATHER UPDATES

Weather Update: भारत में स्थित सभी राज्यों में भीषण गर्मी पड़ने के कारण लोगों का हाल बेहाल हो गया है, स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश कर दिया गया है जो की जून महीने के आखिरी तक निर्धारित किया गया है. लोगों से अनुरोध है कि सुबह के 11:00 से शाम 5:00 बजे तक कोई भी घर से बाहर न निकले क्योंकि लू ने हाहाकार मचा रखा है, टेंपरेचर की बात करें तो यह घटना का नाम ही नहीं ले रहा है.

भीषण गर्मी पड़ने के कारण पशु-पक्षी और मनुष्य सभी परेशान है, भारत में स्थित दिल्ली, राजस्थान,  महाराष्ट्र, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में हीट वेव्स चलने की घोषणा की गई है. पंजाब, दिल्ली, हरियाणा और चंडीगढ़ में 17 मई से ही हीट वेव्स चल रही हैं और वहां का तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक छू रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक इस वर्ष भारत के सभी राज्यों में हीट वेव्स चलने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: Indian Railway ने इन गाड़ियों के स्टॉपेज बढ़ाए, जनशताब्दी, जम्मू तवी तक जाने वाली ट्रेनों पर हुआ अहम फैसला

मौसम विभाग के मुताबिक भारत में इस वर्ष 20 जून से मानसून की शुरुआत होगी, फिलहाल तो पूरे भारत में भीषण गर्मी पड़ रही है और दिन के समय घर से बाहर निकलना बहुत ही खतरनाक है. मौसम विभाग के मुताबिक केरल में मानसून 31 मई से होने वाला था परंतु बीते चार-पांच दिनों से ही केरल में भीषण बारिश हो रही है और वहां का तापमान घटकर 28 डिग्री सेल्सियस तक आ गया है.

यह भी पढ़ें: Assembly Election Results 2024 LIVE: हरियाणा में BJP या कांग्रेस? जम्मू और कश्मीर में कांग्रेस-NC या अकेले भाजपा! आ रहे हैं विधानसभा चुनाव के रिजल्ट्स

भारत में स्थित सभी राज्यों के आज के टेंपरेचर की बात करें तो :-
* अहमदाबाद में 40 डिग्री सेल्सियस का तापमान है, यहां खिली हुई धूप थी और हवाएं 21 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं. 
* पंजाब में 48 डिग्री सेल्सियस का तापमान है, यहां खिली हुई धूप थी और हवाएं 9 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं.
* उत्तराखंड में 45 डिग्री सेल्सियस का तापमान है यहां भी खिली हुई धूप थी और हवाएं 6 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं. 
* जम्मू कश्मीर मे 45 डिग्री सेल्सियस का तापमान है, यहां खिली हुई धूप थी और हवाएं 7 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं.
* त्रिपुरा में 28 डिग्री सेल्सियस का तापमान है, यहां बारिश होने की आशंका है और बादल छाए रहेंगे और हवाएं 16 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं.
* राजस्थान में 47 डिग्री सेल्सियस का तापमान है, यहां खिली हुई धूप थी और हवाएं 21 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है. 
* आगरा में 48 डिग्री सेल्सियस का तापमान है , यहां खिली हुई धूप थी और हवाएं 19 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है. 
* इंदौर में 38 डिग्री सेल्सियस का तापमान है, यहां खिली हुई धूप थी और हवाएं 24 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं. 
* कानपुर में 49 डिग्री सेल्सियस का तापमान है, यहां खिली हुई धूप थी, बादल छाए रहेंगे और हवाएं 8 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं. 
* कोलकाता में 36 डिग्री सेल्सियस का तापमान है, यहां खिली धूप थी और हवाएं 22 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं.
* गोवा में 31 डिग्री सेल्सियस का तापमान है, यहां खिली हुई धूप थी, बादल भी छाए रहेंगे, बारिश होने की संभावना है और हवाएं 16 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है. 
* चंडीगढ़ में 45 डिग्री सेल्सियस का तापमान है, यहां खिली हुई धूप थी और हवाएं 4 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं. 
* दार्जिलिंग में 26 डिग्री सेल्सियस का तापमान है, यहां बारिश हो रही है और बारिश होने की संभावना हैं और हवाएं 8 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं. 
* दिल्ली में 47 डिग्री सेल्सियस का तापमान है, यहां खिली हुई धूप थी और हवाएं 16 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है. 
* नागपुर में 45 डिग्री सेल्सियस का तापमान है, यहां खिली हुई धूप थी और हवाएं 17 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं.
* पटना में 46 डिग्री सेल्सियस का तापमान है, यहां खिली धूप थी और हवाएं 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं. 
* पुणे में 35 डिग्री सेल्सियस का तापमान है, यहां खिली हुई धूप थी और हवाएं 27 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं. 
* बद्रीनाथ में 18 डिग्री सेल्सियस का तापमान है, यहां खिली हुई धूप थी और बारिश होने की संभावना है और हवाएं 7 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं. 
* बेंगलुरु में 32 डिग्री सेल्सियस का तापमान है, यहां खिली हुई धूप थी, बादल छाए रहेंगे और हवाएं 9 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं. 
* भोपाल में 41 डिग्री सेल्सियस का तापमान है, यहां खिली हुई धूप थी, बादल छाए रहेंगे और हवाएं 19 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं. 
* मथुरा में 48 डिग्री सेल्सियस का तापमान है, यहां खिली धूप थी, बादल छाए रहेंगे और हवाएं 16 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं. 
* मनाली में 37 डिग्री सेल्सियस का तापमान है, यहां खिली हुई धूप थी और हवाएं 29 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं. 
* मुंबई में 30 डिग्री सेल्सियस का तापमान है, यहां मिली हुई धूप थी और बारिश होने की भी संभावना बन रही है और हवाएं 18 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है. 
* लखनऊ में 48 डिग्री सेल्सियस का तापमान है, यहां खिली हुई धूप थी, बादल छाए रहेंगे और हवाएं 14 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं. 
* वाराणसी में 47 डिग्री सेल्सियस का तापमान है, यहां खिली हुई धूप थी और हवाएं 14 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं. 
* चेन्नई में 37 डिग्री सेल्सियस का तापमान है, यहां खिली धूप थी और आंधी आने की संभावना है और हवाएं 29 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं. 
* बोधगया में 49 डिग्री सेल्सियस का तापमान है, यहां खिली हुई धूप थी और हवाएं 8 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं.

यह भी पढ़ें: Unified Pension Scheme UPS की ये खासियत जानकर दंग रह जाएंगे सरकारी कर्मचारी, आज ही मिली है मंजूरी

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

Aaj Ka Rashifal 18th October 2024: सिंह, मिथुन, कर्क, मीन,वृश्चिक, मकर,कुंभ,धनु, कन्या, तुला, मेष, वृषभ का आज का राशिफल
Gorakhpur से चलने वाली 34 ट्रेनें कैंसिल, इंटरसिटी एक्सप्रेस पर भी असर, जानें कब तब सेवा रही ठप
CM Yogi Adityanath की सुरक्षा में बड़ा बदलाव, अब NSG नहीं ये यूनिट करेगी सिक्योरिटी
यूपी के कई जिलों के लिये सड़कों की हालत होंगी दुरुस्त, होगा स्पेस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल
यूपी में रेलवे स्टेशनों के लिये बना खास प्लान,92 स्टेशनों की बदलेगी तस्वीर
यूपी के बस्ती में बदल जाएगी इन 97 गाँवों की सूरत, मिलेगी शानदार सड़क, करोड़ों आवंटित
चार महीने बाद यूपी की इस रेल लाइन पर चलेंगी रेल गाड़ियां, जानें रूट
बस्ती में सुर्तीहट्टा में गुफा वाली प्रतिमा के दर्शन बंद होने की असली वजह अब आई सामने!
यूपी में चकबंदी विभाग के अधिकारियों के बड़ी खबर, सीएम ने कसे पेंच, दिए ये निर्देश
UP की राजधानी लखनऊ के लिए सीएम योगी का बड़ा ऐलान, दिवाली से पहले दिया बड़ा तोहफा