UP के होटल, रेस्तरां और कैफे चलाने वाले संभल जाएं! अब किया ये काम तो होगी जेल? सीएम के बयान से मची हलचल

UP News

UP के होटल, रेस्तरां और कैफे चलाने वाले संभल जाएं! अब किया ये काम तो होगी जेल? सीएम के बयान से मची हलचल
yogi adityanath

UP News: यूपी में खाद्य प्रतिष्ठानों के लिए अपने मालिकों और प्रबंधकों के नाम प्रदर्शित करना अनिवार्य करने के बाद, उत्तर प्रदेश सरकार ने अब भोजन में थूकने की कथित घटनाओं से निपटने के लिए एक अध्यादेश लाने का फैसला किया है. अध्यादेश के प्रावधानों पर चर्चा के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार शाम गृह, खाद्य और नागरिक आपूर्ति के साथ-साथ कानून सहित कई विभागों के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों की एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई है. 

सूत्रों ने कहा कि दो अध्यादेश पेश किए जाएंगे, जिन्हें अस्थायी रूप से “छद्म और सद्भाव विरोधी गतिविधियों की रोकथाम और थूकने का निषेध अध्यादेश 2024” और “उत्तर प्रदेश खाद्य में संदूषण की रोकथाम (उपभोक्ता को जानने का अधिकार) अध्यादेश 2024” नाम दिया गया है. अधिकारियों ने बताया कि इन अध्यादेशों में निवारक और दंडात्मक दोनों प्रकार की कार्रवाई को परिभाषित किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: यूपी में पूर्वांचल एक्स्प्रेस वे और गोरखपुर लिंक रोड के करीब योगी सरकार करेगी ये काम, खरीदी जाएगी जमीन, 1 अरब का बजट मंजूर

सीएम योगी ने क्या कहा?
बैठक में ACS होम दीपक कुमार, गृह विभाग के विधि अधिकारी,प्रमुख सचिव खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन, DGP, यू॰पी॰ राज्य विधि आयोग के अध्यक्ष सहित कई वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे.

यह भी पढ़ें: यूपी के गोरखपुर-बस्ती के रास्ते इन गावों के लिए चलेगी बस, जाने रूट

CM ने बीते 24 सितम्बर को खाने पीने के सामानों की शुद्धता पवित्रता बनाये रखने के लिये खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम में संशोधन करने का निर्देश दिया था. 

यह भी पढ़ें: गोरखपुर, बस्ती से लखनऊ की यात्रा करे स्लीपर ऐसी बस में मात्र 104 रुपए में,यूपी के और रूटों पर भी सस्ती है ये प्रीमियम बस

CM ने गहन जांच कर उनके मालिकों, संचालकों, मैनेजरों, आदि के नाम-पते सार्वजनिक करने उसे प्रदर्शित करना ज़रूरी कराने के भी निर्देश दिये थे.

सीएम योगी ने इस संदर्भ में सोशल मीडिया साइट एक्स पर लिखा- खाद्य एवं पेय पदार्थों में अखाद्य और गंदी चीजों की मिलावट असभ्य और अमानवीय आचरण है. ऐसे वीभत्स, स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालने और सामाजिक सौहार्द को बिगाड़ने वाले कुत्सित कृत्यों को कतई स्वीकार नहीं किया जा सकता है. खाद्य पदार्थों की पवित्रता सुनिश्चित करने और सार्वजनिक व्यवस्था के बारे में उपभोक्ताओं में विश्वास बनाए रखने के लिए @UPGovt अति शीघ्र कठोर कानून लाने जा रही है. प्रदेश के हर नागरिक की आस्था और स्वास्थ्य का संरक्षण आपकी सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है.

अब ऐसा ग़लत काम करने वालों पर कड़ी कार्रवाई करने के लिए होटल ढाबों में CCTV लगाने, सभी कर्मियों का पुलिस सत्यापन कराने, शेफ़-वेटर के लिये मास्क और ग़्लवस पहनने की अनिवार्यता जैसी व्यवस्था लागू करने के लिये अध्यादेश लाने की तैयारी है.

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

Aaj Ka Rashifal 18th October 2024: सिंह, मिथुन, कर्क, मीन,वृश्चिक, मकर,कुंभ,धनु, कन्या, तुला, मेष, वृषभ का आज का राशिफल
Gorakhpur से चलने वाली 34 ट्रेनें कैंसिल, इंटरसिटी एक्सप्रेस पर भी असर, जानें कब तब सेवा रही ठप
CM Yogi Adityanath की सुरक्षा में बड़ा बदलाव, अब NSG नहीं ये यूनिट करेगी सिक्योरिटी
यूपी के कई जिलों के लिये सड़कों की हालत होंगी दुरुस्त, होगा स्पेस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल
यूपी में रेलवे स्टेशनों के लिये बना खास प्लान,92 स्टेशनों की बदलेगी तस्वीर
यूपी के बस्ती में बदल जाएगी इन 97 गाँवों की सूरत, मिलेगी शानदार सड़क, करोड़ों आवंटित
चार महीने बाद यूपी की इस रेल लाइन पर चलेंगी रेल गाड़ियां, जानें रूट
बस्ती में सुर्तीहट्टा में गुफा वाली प्रतिमा के दर्शन बंद होने की असली वजह अब आई सामने!
यूपी में चकबंदी विभाग के अधिकारियों के बड़ी खबर, सीएम ने कसे पेंच, दिए ये निर्देश
UP की राजधानी लखनऊ के लिए सीएम योगी का बड़ा ऐलान, दिवाली से पहले दिया बड़ा तोहफा