यूपी में पूर्वांचल एक्स्प्रेस वे और गोरखपुर लिंक रोड के करीब योगी सरकार करेगी ये काम, खरीदी जाएगी जमीन, 1 अरब का बजट मंजूर

यूपी में पूर्वांचल एक्स्प्रेस वे और गोरखपुर लिंक रोड के करीब योगी सरकार करेगी ये काम, खरीदी जाएगी जमीन, 1 अरब का बजट मंजूर
UP NEWS

UP News: उत्तर प्रदेश में स्थित अंबेडकरनगर से खबर है कि पूर्वाचल और गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे के समीप औद्योगिक कॉरिडोर की स्थापना का कार्य अब तेजी से आगे बढ़ेगा. सरकार ने इस परियोजना के लिए लगभग एक अरब रुपये का बजट मंजूर किया है, जिससे जमीन खरीदने की प्रक्रिया में तेजी लाई जा सकेगी. जिला स्तर के अधिकारियों का कहना है कि इस बजट के माध्यम से किसानों की भूमि का अधिग्रहण कर औद्योगिक गलियारा स्थापित करने का कार्य जल्द शुरू होगा. इससे क्षेत्र में औद्योगिक विकास को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है और स्थानीय अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी.

सरकार ने हाल ही में जिले में दो औद्योगिक कॉरिडोर स्थापित करने की योजना को लागू किया है. इस योजना के तहत, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के पास बेवाना क्षेत्र और गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे के समीप जलालपुर क्षेत्र में कॉरिडोर के लिए जमीन का चुनाव समाप्त हो चुका है. 

यह भी पढ़ें: UP के लिए बड़ी खुशखबरी, UPSRTC की एसी डबल डेकर बसें अब जल्द भरेंगी फर्राटा, आया नया अपडेट

अब, इस प्रक्रिया के आगे बढ़ने के लिए किसानों की भूमि का बैनामा कराने का कार्य शुरू किया जाएगा. सरकार ने मुआवजा प्रतिदान के लिए धनराशि जारी करने का आश्वासन दिया है, जिससे किसानों को उनके भूमि के लिए उचित मुआवजा मिल सके. इस कदम से न केवल औद्योगिक विकास को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि स्थानीय किसानों की आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा. इस परियोजना के तहत औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ावा देने की उम्मीद है, जो क्षेत्र में रोजगार के नए अवसर पैदा करेगी और अर्थव्यवस्था को मजबूत करेगी.

यह भी पढ़ें: UP में बस रहा नया हाईटेक जिला, यमुना एक्सप्रेसवे के आस पास के जिलों को होगा फायदा

46 करोड़ 21 लाख रुपये की बजट राशि मंजूर
एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास अथॉरिटी ने भूमि खरीदने की विधि को आगे बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाया है. पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के पास के जमीन के लिए 67 करोड़ 26 लाख रुपये और लिंक एक्सप्रेस-वे के लिए 46 करोड़ 21 लाख रुपये की बजट राशि मंजूर की गई है. 

यह भी पढ़ें: यूपी के इस जिले को मिली प्रीमियम ट्रेन, जाने रूट और समय

एसडीएम सदर, सौरभ शुक्ल ने जानकारी दी कि "इस धनराशि का भुगतान संबंधित किसानों को किया जाएगा. इसके पश्चात, भूमि का बैनामा कराने की विधि को पूर्ण किया जाएगा. इस कदम से क्षेत्र में विकास को गति मिलेगी और किसानों को उचित मुआवजा भी मिलेगा. यह प्रक्रिया स्थानीय अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में सहायक सिद्ध होगी."

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

यूपी के सरकारी कर्मचारियों के लिए जल्द बड़ा ऐलान, 14.82 लाख कर्मचारियों को मिलेगा ये फायदा, जानें- क्या?
UP के कौन से जिले से है बाबा सिद्दिकी की हत्या के आरोपी का कनेक्शन? लॉरेंस विश्नोई गैंग से है नाता!
Aaj Ka Rashifal 13th October 2024: वृषभ, सिंह, कन्या, धनु, मिथुन, कर्क, कुंभ,मीन,वृश्चिक,तुला, मेष, मकर का आज का राशिफल
Pakistan Border तक स्पेशल ट्रेन चलाएगा रेलवे, Lucknow Intercity Express हुई Cancel
मुंबई में बड़ा कांड, सलमान खान के करीबी पूर्व विधायक Baba Siddique की गोली मारकर हत्या
नई दिल्ली से चल के यूपी के इन जिलों के रास्ते बिहार के लिए चलेगी स्पेशल वंदे भारत, देखे रूट और समय
यूपी के गोरखपुर-बस्ती के रास्ते इन गावों के लिए चलेगी बस, जाने रूट
यूपी के किसानों के लिए सरकार की बड़ी योजना, फ्रांस की तर्ज पर होगा ये जरूरी काम, होगा करोड़ों का फायदा
UP के गोरखपुर से इस रूट पर चलेगी इलेक्ट्रिक बस, जानें- टाइमिंग और सब कुछ
UP की इन रेल गाड़ियों का बदल जाएगा समय, शामिल होगी 2 नई वंदेभारत, जानें- कब से?