यूपी के इन 8 जिलों को मिलेगा मोदी सरकार की नई योजना लाभ, बड़ा ऐलान, जानें- क्या होगा?

UP News

यूपी के इन 8 जिलों को मिलेगा मोदी सरकार की नई योजना लाभ, बड़ा ऐलान, जानें- क्या होगा?
Pradhan Mantri Gram Sadak Yojana 4

UP News: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आज ग्रामीण विकास विभाग के “वित्त वर्ष 2024-25 से 2028-29 तक प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना - IV (पीएमजीएसवाई-IV) के कार्यान्वयन” के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. इस योजना के तहत पात्र 25,000 असंबद्ध बस्तियों को नए संपर्क मार्ग प्रदान करने के लिए 62,500 किलोमीटर सड़क के निर्माण और नए संपर्क मार्गों पर पुलों के निर्माण/उन्नयन के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी. इस योजना का कुल परिव्यय 70,125 करोड़ रुपये होगा.

योजना का विवरण: मंत्रिमंडल द्वारा दी गई स्वीकृति का विवरण इस प्रकार है:

यह भी पढ़ें: यूपी के 3 जिलों से देहरादून के लिए चलेगी लग्जरी बस, जानें- रूट, किराया और टाइमिंग

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना - IV वित्त वर्ष 2024-25 से 2028-29 के लिए शुरू की गई है. इस योजना का कुल परिव्यय 70,125 करोड़ रुपये है (केंद्र का हिस्सा 49,087.50 करोड़ रुपये और राज्यांश 21,037.50 करोड़ रुपये). इस योजना के तहत, जनगणना 2011 के अनुसार, मैदानी क्षेत्रों में 500+ आबादी वाली, पूर्वोत्तर और पहाड़ी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में 250+, विशेष श्रेणी के क्षेत्रों (जनजाति अनुसूची V, आकांक्षी जिले/ब्लॉक, रेगिस्तानी क्षेत्र) और एलडब्ल्यूई प्रभावित जिलों में 100+ आबादी वाली 25,000 असंबद्ध बस्तियों को कवर किया जाएगा. इस योजना के तहत असंबद्ध बस्तियों को 62,500 किलोमीटर की आल वेदर रोड प्रदान की जाएंगी.

यह भी पढ़ें: यूपी के इस जिले को भी मिलेगी Sleeper Vande Bharat, Railway तैयार, सिर्फ मंजूरी का इंतजार

आल वेदर रोड के संरेखण के साथ आवश्यक पुलों का निर्माण भी किया जाएगा. लाभ: 25,000 असंबद्ध बस्तियों को आल वेदर रोड कनेक्टिविटी प्रदान की जाएगी. आल वेदर रोड दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों के आवश्यक सामाजिक-आर्थिक विकास और परिवर्तन के लिए उत्प्रेरक की भूमिका निभाएंगी. बस्तियों को जोड़ते समय, स्थानीय लोगों के लाभ के लिए, जहां तक संभव हो, पास के सरकारी शिक्षा, स्वास्थ्य, बाजार, विकास केंद्रों को आल वेदर रोड से जोड़ा जाएगा.

यह भी पढ़ें: यूपी के इस रूट की वंदेभारत एक्सप्रेस में जुड़ जाएगी नई सुविधा, यात्रियों को होगा बड़ा फायदा

यूपी के वो 8 जिले जिनको मिलेगा फायदा
पीएमजीएसवाई - IV सड़क निर्माण के तहत अंतरराष्ट्रीय मानकों और सर्वोत्तम प्रथाओं को शामिल करेगा, जैसे कोल्ड मिक्स टेक्नोलॉजी और वेस्ट प्लास्टिक, पैनेल्ड सीमेंट कंक्रीट, सेल फिल्ड कंक्रीट, फुल डेप्थ रिक्लेमेशन, निर्माण अपशिष्ट और अन्य अपशिष्ट जैसे फ्लाई ऐश, स्टील स्लैग, आदि का उपयोग.

पीएमजीएसवाई - IV सड़क संरेखण योजना पीएम गति शक्ति पोर्टल के माध्यम से की जाएगी. पीएम गति शक्ति पोर्टल पर योजना टूल्स डीपीआर तैयार करने में भी सहायता करेगा.

आकांक्षी जिलों की बात करें तो यूपी में कुल 8 जिले हैं. इसमें बहराइच, बलरामपुर, चंदौली, चित्रकूट, फतेहपुर, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर और सोनभद्र शामिल है.

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

यूपी के दो जिलों के बीच अक्टूबर से बिछनी शुरू होगी रेल लाइन, इन 66 गांवों की जमीन अधिग्रहीत करेगी Railway
Aaj Ka Rashifal 18th September 2024: कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ, मीन,मेष, मिथुन, कर्क, सिंह, वृषभ- सभी 12 राशियों का आज का राशिफल देखें यहां
यूपी के इन 23 बस अड्डों पर 2 साल तक नहीं मिलेंगी बसें, आगरा, प्रयागराज, लखनऊ समेत कई बस स्टेशनों की देखें लिस्ट
Aaj Ka Rashifal 17th September 2024: आज का राशिफल, 17 सितंबर: जानें क्या कहते हैं आपके सितारे - सभी राशियों के लिए यहां है भविष्यवाणी
Chandra Grahan 2024: आज है चंद्रग्रहण, न करें ये काम, बरते सावधानी, जानें- समय, सूतक और सब कुछ
UP में अभी नहीं चल पाएगी एसी बस! अरमानों पर फिरा पानी, एक चूक ने चौपट किया प्लान, जानें- क्या?
यूपी के इन रूट्स पर सरकार चला सकती हैं एसी स्लीपर बसें, जानें-कितना हो सकता है किराया
यूपी के बस्ती में नगर पालिका की न के बाद BDA आया आगे, बदल जाएगी इस सड़क की तस्वीर, खर्च होंगे करोड़ों
Aaj Ka Rashifal 16th September 2024: आज का राशिफल 16 सितंबर 2024 मीन, तुला, सिंह, वृषभ, कर्क, सिंह, धनु, मेष का राशिफल
PM Kisan में आपका एप्लिकेशन भी हो जा रहा है निरस्त तो यहां जानें क्यों? एप्लीकेशन में न करें ये गड़बड़ी, जानें पूरा प्रॉसेस