यूपी के इस रेल्वे स्टेशन का 139 साल बाद बदलेगी सूरत, एयरपोर्ट जैसे बनेंगे प्लेटफॉर्म

यूपी के इस रेल्वे स्टेशन का 139 साल बाद बदलेगी सूरत, एयरपोर्ट जैसे बनेंगे प्लेटफॉर्म
यूपी के इस रेल्वे स्टेशन का 139 साल बाद बदलेगी सूरत

गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर एक नया अपडेट आने वाला है जो यात्रियों के लिए बहुत ही उपयोगी होगा। अब स्टेशन पर नया फुट ओवर ब्रिज (FOB) और रूफ प्लाजा के साथ-साथ एक और सुविधा शामिल होगी। इससे यात्रियों को पैदल नहीं चलना पड़ेगा। खासकर महिलाएं, बुजुर्ग और बच्चों के लिए यह बड़ी राहत साबित होगी। लंबे प्लेटफार्म पर दोनों ओर जाना होगा, तो ये सुविधा यात्रा को बहुत ही सुविधाजनक बनाएगी।

गोरखपुर रेलवे स्टेशन के विकास की ओर एक और कदम बढ़ा है। अब स्टेशन पर एयरपोर्ट जैसे ट्रैवलर लगाए जाएंगे, जिन्हें एस्केलेटर सिढ़ियों की तरह उपयोग किया जा सकता है। ये ट्रैवलर यात्रियों को बिना किसी मेहनत के उच्च स्थानों तक पहुंचने में मदद करेंगे। इससे यात्रियों को स्टेशन पर अधिक सुविधा मिलेगी।

यह भी पढ़ें: यूपी में इस रूट पर अब 110 KMPH नहीं 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन! करोड़ों का बजट जारी

गोरखपुर स्टेशन का पुनर्विकास करने के लिए 139 साल बाद पहली बार 498 करोड़ रुपये का निवेश किया जा रहा है। इस महत्वपूर्ण परियोजना में 50 साल की जरूरतों को ध्यान में रखकर स्टेशन को नए आयाम में उभारा जा रहा है। गोरखपुर स्टेशन पर यात्रियों को होटल और रेस्टोरेंट की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी, और मल्टीप्लेक्स में मूवी का आनंद भी यात्री उठा सकते हैं। इसके साथ ही यात्री शॉपिंग का भी आनंद उठा सकेंगे।

यह भी पढ़ें: देश के 8 राज्यों में 24 हजार 600 करोड़ रुपये की कीमत से बनेगी नई रेल लाइनें, 64 नए स्टेशन, जानें- रूट और स्टेट

गोरखपुर रेलवे स्टेशन को नए अंदाज में तैयार किया जा रहा है। इस बार सभी सुविधाएं शामिल होंगी। इस परियोजना में मुख्य स्टेशन के भवन का निर्माण कार्य 17900 वर्ग मीटर में किया जाएगा, द्वितीय प्रवेश द्वार का निर्माण कार्य 7400 वर्ग मीटर में होगा, रूप प्लाजा 10,800 वर्ग मीटर में बनेगा, और टिकट खिड़कियों का निर्माण 300 वर्ग मीटर में किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: RRTS और मेट्रो के बाद अब यूपी में शुरू होगी नई रेल सर्विस! इस शहर से होगी शुरूआत, GDA एक्टिव

एक नए अद्यतन के तहत, गोरखपुर रेलवे स्टेशन में एक वेटिंग एरिया भी बनाया जा रहा है, जिसमें 3,500 व्यक्ति एक साथ बैठ सकेंगे। यहाँ रोजाना लगभग 1,80,000 यात्री जंक्शन से आना जाना कर सकेंगे। CPRO पंकज सिह ने इसे एक विश्व स्तरीय सुविधा के रूप में देखा है और इस प्रक्रिया में एक एयरपोर्ट जैसा ट्रैवलर भी शामिल होगा, जो महिलाओं, बुजुर्गों, दिव्यांगों, और छोटे बच्चों को सहायता प्रदान करेगा।

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

Lucknow Property News: लखनऊ में पाएं सपनों का 1BHK/ 2BHK/ 3BHK/ 4BHK Ready To Move फ्लैट, यहां जानें पूरी जानकारी
यूपी के इस जिले में पांच जिन तक बंद रहेगा रेलवे फाटक, अब इस रूट का करना होगा इस्तेमाल
यूपी के इस जिले को मिलेगी पांचवीं Vande Bharat Express, एक साथ जुड़ेंगे तीन राज्य, जानें- रूट और टाइमिंग
Watch: यूपी आ रही वंदेभारत में लोकोपायलट्स के बीच मारपीट, तोड़ दिया केबिन का शीशा, Video Viral
यूपी में बस्ती, लखनऊ, प्रयागराज अमेठी समेत 11 जिलों के बीच चलेगी AC बस, अयोध्या होगा सेंटर प्वाइंट, जानें- रूट और किराया
Indian Railway News: दीपावली और छठ में यूपी के लिए 96 स्पेशल ट्रेनें चलाएगा भारतीय रेलवे, यहां देखें लिस्ट, बुकिंग शुरू
यूपी के 3 जिलों से देहरादून के लिए चलेगी लग्जरी बस, जानें- रूट, किराया और टाइमिंग
अयोध्या रिंग रोड बन जाने से होंगे ये फायदे, 3 National Highways पर कम होगा ट्रैफिक, राम मंदिर का दर्शन आसान
यूपी के इस जिले में अब चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें, नेपाल से बिहार बॉर्डर तक कर पाएंगे सफर
यूपी के इस जिले में बनेगा मेट्रो का नया रूट, दो राज्यों से बढ़ेगा संपर्क, जुड़ेंगे ये स्टेशन