यूपी के इन जिलों में 2 अगस्त तक बंद रहेंगे स्कूल, योगी सरकार का फैसला, जानें वजह

School Closed In UP

यूपी के इन जिलों में 2 अगस्त तक बंद रहेंगे स्कूल, योगी सरकार का फैसला, जानें वजह
School Closed In UP

22 जुलाई से सावन का महीना प्रारंभ हो गया है, उत्तर प्रदेश के चार शहरों में कांवड़ यात्रा के दौरान भगवान शिव के भक्तों की भारी भीड़ को देखते हुए जिला प्रशासन ने स्कूलों को सात दिनों तक बंद रखने का निर्णय लिया है। इस निर्णय के तहत मुजफ्फरनगर, मेरठ, सहारनपुर, और हापुड़ में सभी सरकारी और निजी स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे। जिला प्रशासन ने यह आदेश जारी किया है कि यात्रा के समय स्कूली बच्चों की सुरक्षा और सुविधा की चिंता रहती है। इसके माध्यम से स्कूली बच्चों को किसी भी समस्या से बचाया जा सकेगा। मुजफ्फरनगर जिलाधिकारी अरविंद मल्लपा ने स्कूलों और कॉलेजों को 27 जुलाई से 2 अगस्त 2024 तक बंद रखने की घोषणा की है। इस निर्णय के अनुसार, सभी प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, माध्यमिक, सीबीएसई, आईसीएसई बोर्ड से मान्यता प्राप्त स्कूल, मदरसे, डिग्री कॉलेज, डीआईईटी, और तकनीकी संस्थान इस निर्णय के अधीन होंगे। यह कदम स्कूली बच्चों की सुरक्षा और कल्याण के लिए उठाया गया है।

खबरों के अनुसार, सहारनपुर, मेरठ, मुजफ्फरनगर और हापुड़ में सरकारी और प्राइवेट स्कूल-कॉलेजों में 27 जुलाई से 2 अगस्त तक छुट्टी रहेगी।  इस कदम का मुख्य उद्देश्य है किसी भी छात्र या कर्मचारी को यात्रा करते समय कोई अधिक चिंता न हो। इसके अतिरिक्त, उत्तराखंड में भी स्कूलों और कॉलेजों को बंद रखा जाएगा।

यह भी पढ़ें: यूपी के इस जिले में अब इन रास्तों पर नहीं चलेंगे ई रिक्शा! बनाया गया नया रूट

हरिद्वार में कांवड़ मेले के कारण कक्षा 1 से 12 तक के सभी स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में 27 जुलाई से 2 अगस्त तक छुट्टी रहेगी। ऐसा करने का मुख्य कारण यही है कि भीड़भाड़ से स्कूली बच्चों को यात्रा कर रहे किसी भी यात्री को तकलीफ ना हो सके। वाराणसी, इंदौर और उज्जैन जैसे शहरों में स्कूल के समय में परिवर्तन कर दिया गया है। यात्रा सीजन के करण, इन सभी इलाकों के स्कूलों को सोमवार को साप्ताहिक बंद रखा जाएगा अथवा रविवार को कक्षाएं संचालित की जाएगी।

यह भी पढ़ें: RRTS और मेट्रो के बाद अब यूपी में शुरू होगी नई रेल सर्विस! इस शहर से होगी शुरूआत, GDA एक्टिव

जैसा कि आपको पता है 22 जुलाई से सावन प्रारंभ हो चुका है, इसे देखते हुए 22 जुलाई से 6 अगस्त 2024 तक चलने वाली कांवड़ यात्रा के लिए पुलिस ने जरूरी स्थानों पर तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के लिए निगरानी कड़ी कर दी है। दिल्ली पुलिस के द्वारा यात्रा से जुड़े यातायात के लिए सलाह घोषित की गई है। इसके बावजूद, राजधानी दिल्ली में किसी भी स्कूल में छुट्टी को जारी नहीं किया गया है।

यह भी पढ़ें: UP Social Media Policy 2024: योगी सरकार की नई नीति से कमा सकते हैं 8 लाख रुपये, Youtubers को होगा और ज्यादा फायदा

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

Lucknow Property News: लखनऊ में पाएं सपनों का 1BHK/ 2BHK/ 3BHK/ 4BHK Ready To Move फ्लैट, यहां जानें पूरी जानकारी
यूपी के इस जिले में पांच जिन तक बंद रहेगा रेलवे फाटक, अब इस रूट का करना होगा इस्तेमाल
यूपी के इस जिले को मिलेगी पांचवीं Vande Bharat Express, एक साथ जुड़ेंगे तीन राज्य, जानें- रूट और टाइमिंग
Watch: यूपी आ रही वंदेभारत में लोकोपायलट्स के बीच मारपीट, तोड़ दिया केबिन का शीशा, Video Viral
यूपी में बस्ती, लखनऊ, प्रयागराज अमेठी समेत 11 जिलों के बीच चलेगी AC बस, अयोध्या होगा सेंटर प्वाइंट, जानें- रूट और किराया
Indian Railway News: दीपावली और छठ में यूपी के लिए 96 स्पेशल ट्रेनें चलाएगा भारतीय रेलवे, यहां देखें लिस्ट, बुकिंग शुरू
यूपी के 3 जिलों से देहरादून के लिए चलेगी लग्जरी बस, जानें- रूट, किराया और टाइमिंग
अयोध्या रिंग रोड बन जाने से होंगे ये फायदे, 3 National Highways पर कम होगा ट्रैफिक, राम मंदिर का दर्शन आसान
यूपी के इस जिले में अब चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें, नेपाल से बिहार बॉर्डर तक कर पाएंगे सफर
यूपी के इस जिले में बनेगा मेट्रो का नया रूट, दो राज्यों से बढ़ेगा संपर्क, जुड़ेंगे ये स्टेशन