UP के दो जिलों के बीच चलेगी खास मेट्रो, होंगे 22 स्टेशन, कम हो जाएगी एयरपोर्ट की दूरी, यहां देखें ब्लू प्रिंट

UP Metro News:

UP के दो जिलों के बीच चलेगी खास मेट्रो, होंगे 22 स्टेशन, कम हो जाएगी एयरपोर्ट की दूरी, यहां देखें ब्लू प्रिंट
namo bharat metro news

NAMO Bharat Metro: उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर जिले और आस-पास के इलाकों के यात्रियों के लिए एक बड़ी राहत सामने आई है. गाजियाबाद को आगामी नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से जोड़ने वाली बहुप्रतीक्षित नमो भारत मेट्रो लाइन आकार लेने लगी है. दिल्ली एनसीआर और जेवर में नए हवाई अड्डे के बीच यात्रा को आसान बनाने के लिए डिज़ाइन की गई यह परियोजना क्षेत्र की कनेक्टिविटी को बदलने का वादा करती है.

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) ने सार्वजनिक परिवहन की बढ़ती मांग को बेहतर ढंग से समझने के लिए एक व्यापक जनसंख्या सर्वेक्षण किया है. सर्वेक्षण के निष्कर्ष क्षेत्र की बढ़ती परिवहन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक व्यापक योजना तैयार करने में मदद करेंगे, जिससे यह सुनिश्चित होगा कि मेट्रो प्रणाली कुशल और भविष्य के लिए तैयार हो.

यह भी पढ़ें: गोरखपुर लखनऊ के रास्ते चलेगी स्पेशल ट्रैन, देखे रूट और समय

नमो भारत मेट्रो मार्ग की कुल लंबाई कथित तौर पर 72.4 किलोमीटर होगी, जिसमें 22 प्रस्तावित स्टेशन होंगे. गाजियाबाद में सिद्धार्थ विहार से शुरू होकर, मेट्रो लाइन ग्रेटर नोएडा वेस्ट, अल्फा वन और नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे तक विस्तारित होगी.

यह भी पढ़ें: यूपी में शुरू करना चाहते हैं होटल तो बड़े काम की है योगी सरकार की ये स्कीम, यहां जानें सब कुछ

UP Metro News
इस परियोजना के 2031 तक पूरा होने की उम्मीद है.  यह महत्वाकांक्षी मेट्रो लाइन नोएडा के सेक्टर 71, ग्रेटर नोएडा वेस्ट (नोएडा एक्सटेंशन), ​​टेक जोन 4 और परी चौक जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों से होकर गुजरेगी, जिससे पूरे क्षेत्र में कनेक्टिविटी बढ़ेगी.

यह भी पढ़ें: यूपी में दो लेन से फोर लेन हो जाएगी ये सड़क, मथुरा पहुंचने में लगेंगे सिर्फ 4 घंटे, जमीन का अधिग्रहण शुरू

इस मेट्रो परियोजना से यात्रियों के लिए यात्रा का समय कम होने की उम्मीद है, साथ ही सड़क यात्रा के लिए एक आरामदायक और सुविधाजनक विकल्प उपलब्ध होगा. बढ़ती आबादी की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए रणनीतिक रूप से डिजाइन की गई यह मेट्रो नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से सीधे जुड़कर हवाई यात्रियों को भी सेवा प्रदान करेगी.

निवासियों के लिए यात्रा को आसान बनाने के अलावा, इस परियोजना का उद्देश्य नोएडा और ग्रेटर नोएडा के टेक जोन और अन्य वाणिज्यिक केंद्रों में काम करने वाले पेशेवरों के लिए पहुँच को सुव्यवस्थित करना है, जिससे शहर में सार्वजनिक परिवहन की बढ़ती मांग को पूरा किया जा सके.

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

UP के कई जिलों में वोल्वो बसें चलाएगा UPSRTC, पड़ोसी देश तक जाएगी बस, जानें रुट और टाइमिंग
Basti में बारिश का असर, UPSRTC को बड़ा नुकसान, 5 लाख रुपये कम हुई आमदनी
Basti Weather Update: बस्ती में आज रुकी बारिश, सूर्य देवता के दर्शन अब भी नहीं, कई इलाकों में भरा पानी
UP में अक्टूबर महीने में इन 3 दिनों के लिए बंद रहेंगी शराब की दुकानें, देखें ड्राई डे की लिस्ट
UP Mein Barish से बुरा हाल, बस्ती में गरजे बादल, उड़ी रातों की नींद, थर्राए लोग, कुछ जगहों पर बिजली गुल, गोंडा में भरीं सड़कें
Basti में थार के शौकीनों के लिए बड़ी खबर, नहीं जाना पड़ेगा दिल्ली, लखनऊ, बस्ती में ही मिलेगी Thar Roxx, जानें बुकिंग और टेस्ट ड्राइव की डेट्स
UP Mein Barish के बीच बस्ती, गोंडा समेत इन जिलों में इतने दिन के लिए स्कूल बंद, जानें- अपने जिले का हाल
UP के दो जिलों के बीच चलेगी खास मेट्रो, होंगे 22 स्टेशन, कम हो जाएगी एयरपोर्ट की दूरी, यहां देखें ब्लू प्रिंट
UP के बस्ती में बारिश से हाल बेहाल, इन इलाकों में बिजली गुल, दो दर्जन गांवों में फाल्ट
गोरखपुर लखनऊ के रास्ते चलेगी स्पेशल ट्रैन, देखे रूट और समय