यूपी के इन 8 रेलवे स्टेशनों के बदले गए नाम, अकबरगंज अब होगा- मां अहोरवा भवानी धाम, देखें पूरी लिस्ट

Railway Station Name Change

यूपी के इन 8 रेलवे स्टेशनों के बदले गए नाम, अकबरगंज अब होगा- मां अहोरवा भवानी धाम, देखें पूरी लिस्ट
indian railway name change

Indian Railway News: उत्तर प्रदेश के लखनऊ मंडल में 8 रेलवे स्टेशनों के नाम बदले गए हैं. सरकार की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि सक्षम प्राधिकारी ने उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल में 8 स्टेशनों के नाम बदलने को अपनी मंजूरी दे दी है.

बदले गए सभी नाम अमेठी जिले के अंतर्गत आते हैं. अब कासिमपुर -अब  हॉल्ट जायस सिटी, जयस गुरु - गोरखनाथ धाम मिश्रौली , मां कालिकन धाम बनी स्वामी  अब परमहंस निहालगढ़ अब महाराजा बिजली पासी, अकबर गंज - मां अहोरवा भवानी धाम , वारिसगंज हॉल्ट अब अमर शहीद भाले सुल्तान और फुरसतगंज अब तपेश्वरनाथ धाम कहा जाएगा.

यह भी पढ़ें: यूपी में बस्ती, लखनऊ, प्रयागराज अमेठी समेत 11 जिलों के बीच चलेगी AC बस, अयोध्या होगा सेंटर प्वाइंट, जानें- रूट और किराया

अखिलेश ने दी प्रतिक्रिया
नाम बदलने पर सपा चीफ अखिलेश यादव ने प्रतिक्रिया दी. उन्होंने कहा- भाजपा सरकार से आग्रह है कि रेलवे स्टेशनों के सिर्फ़ ‘नाम’ नहीं, हालात भी बदलें. … और जब नाम बदलने से फ़ुरसत मिल जाएं तो रिकार्ड कायम करते रेल-एक्सीडेंट्स के हादसों के रोकथाम के लिए भी कुछ समय निकालकर विचार करें.

यह भी पढ़ें: यूपी के इस जिले में बनेगा मेट्रो का नया रूट, दो राज्यों से बढ़ेगा संपर्क, जुड़ेंगे ये स्टेशन

बता दें अमेठी में रेलवे स्टेशनों का नाम बदलने का फैसला स्थानीय समुदाय की लगातार मांग के बाद लिया गया है, ताकि प्रमुख स्थानीय हस्तियों को सम्मानित किया जा सके और क्षेत्र की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाया जा सके. नाम बदलने की पहल का उद्देश्य बुनियादी ढांचे को क्षेत्र की सांस्कृतिक लोकाचार के साथ जोड़ना और निवासियों के बीच गर्व की भावना को बढ़ावा देना है.

यह भी पढ़ें: यूपी में बभनान रेलवे स्टेशन के लिए बड़ा फैसला, कुछ दिन में दिखेगा ये बड़ा बदलाव, होगा ये फायदा

उत्तर प्रदेश के अमेठी जिले में रेलवे स्टेशनों का नाम बदलने से सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने और स्थानीय प्रतीकों का सम्मान करने का काम किया जा रहा है. समुदाय की मांगों के जवाब में, यह पहल क्षेत्रीय पहचान को बनाए रखने और पर्यटन को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता को दर्शाती है. मंदिरों, संतों और स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर स्टेशनों का नाम बदलकर, यह क्षेत्र में प्रगति और विकास का प्रतीक होने के साथ-साथ निवासियों के बीच गर्व और स्वामित्व को बढ़ावा देता है. अंततः, इसका उद्देश्य अमेठी की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करना और इसके ऐतिहासिक महत्व में रुचि रखने वाले आगंतुकों को आकर्षित करना है.

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

Aaj Ka Rashifal 17th September 2024: आज का राशिफल, 17 सितंबर: जानें क्या कहते हैं आपके सितारे - सभी राशियों के लिए यहां है भविष्यवाणी
Chandra Grahan 2024: आज है चंद्रग्रहण, न करें ये काम, बरते सावधानी, जानें- समय, सूतक और सब कुछ
UP में अभी नहीं चल पाएगी एसी बस! अरमानों पर फिरा पानी, एक चूक ने चौपट किया प्लान, जानें- क्या?
यूपी के इन रूट्स पर सरकार चला सकती हैं एसी स्लीपर बसें, जानें-कितना हो सकता है किराया
यूपी के बस्ती में नगर पालिका की न के बाद BDA आया आगे, बदल जाएगी इस सड़क की तस्वीर, खर्च होंगे करोड़ों
Aaj Ka Rashifal 16th September 2024: आज का राशिफल 16 सितंबर 2024 मीन, तुला, सिंह, वृषभ, कर्क, सिंह, धनु, मेष का राशिफल
PM Kisan में आपका एप्लिकेशन भी हो जा रहा है निरस्त तो यहां जानें क्यों? एप्लीकेशन में न करें ये गड़बड़ी, जानें पूरा प्रॉसेस
यूपी में बभनान रेलवे स्टेशन के लिए बड़ा फैसला, कुछ दिन में दिखेगा ये बड़ा बदलाव, होगा ये फायदा
यूपी और हरियाणा के जिलों के बीच जल्द शुरू होगा करोड़ों का काम, बनेगा 4 लेन का एक्सप्रेस वे, लोगों को मिलेगा ये फायदा
यूपी के दो और जिलों के बीच चलेगी Vande Bharart Express, बच्चों का होगा फ्री सफर, खाने पीने की भी होगी व्यवस्था