यूपी के इस जिले मे जॉब की आई बहार 50 हजार लोगों को मिलेगी नौकरी

यूपी के इस जिले मे जॉब की आई बहार 50 हजार लोगों को मिलेगी नौकरी
यूपी के इस जिले मे जॉब की आई बहार 50 हजार लोगों को मिलेगी नौकरी

उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले में एक बड़ी खुशखबरी का समाचार है। अब वहाँ के लोगों के लिए नौकरी के अवसर बढ़ जाएंगे। सरकार ने इसकी तैयारियाँ शुरू करवा दी हैं। हापुड़ जिले को गुरुग्राम की तरह ही औद्योगिक राजधानी बनाने की योजना बनाई गई है। अब आने वाले दिनों में, तीन नए औद्योगिक क्षेत्रों का विकास करवाया जाएगा, भू-अधिग्रहण के लिए 150 करोड़ रुपये की पहली किस्त की घोषणा की गई है।

जिले में तीन नए और औद्योगिक क्षेत्रों की स्थापना की तैयारियाँ आरंभ हो गई हैं। सरकार ने इनको मंजूरी दे दी है। साथ ही, भू-अधिग्रहण के लिए 150 करोड़ रुपये की पहली किस्त की भी घोषणा कर दी गई है। इनमें से एक औद्योगिक क्षेत्र छिजारसी में और दो हसनपुर में, यहां भूमि का अधिकरण कार्य शुरू कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: UP NEWS: योगी का बड़ा ऐलान, मुफ्त बिजली योजना पर अब मिलेगा 1 लाख से ज्यादा का फायदा

छिजारसी औद्योगिक क्षेत्र के लिए भूमि खोज और अधिग्रहण का काम शुरू हो चुका है। इसके लिए सरकार ने 150 करोड़ का बजट स्वीकृत किया है। इन क्षेत्रों में 50 हजार से अधिक युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे। सबली औद्योगिक क्षेत्र का निर्माण कार्य समाप्त हो चुका है और अब यहां पर औद्योगिक संस्थानों ने अपने निर्माण कार्य शुरू करवा दिया है।

यह भी पढ़ें: गोरखपुर से लखनऊ यात्रा कर रहे है तो जान लीजिए ये जरूरी बात बदल गए ये नियम इस चीज का देना होगा ज्यादा रुपए

हापुड़ जिले को गुरुग्राम की तरह औद्योगिक राजधानी बनाने की योजना शुरू हो गई है। यहां पर उद्योग स्थापित होने से साथ ही बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर भी उत्पन्न होंगे। उद्योग विभाग ने रोजगार के स्थापना की योजना की शुरुआत की है। जिले में पहले से स्थापित औद्योगिक क्षेत्रों के अतिरिक्त, चार नए क्षेत्र विकसित किए जाने की योजना है।

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश में कहर बरपा रहा मानसून! इन जिलों मे इतने दिन लगातार होगी बारिश !

सबली औद्योगिक क्षेत्र में विकास का काम पूरा हो चुका है। यहाँ पर उद्योगपतियों ने निर्माण कार्य शुरू कर दिया है और कई औद्योगिक संस्थानों में काम भी आरंभ हो गया है। इससे हजारों युवाओं को रोजगार का अवसर प्राप्त हो गया है और क्षेत्र का विकास भी गति से हो रहा है।

उद्योग विभाग ने तीन नए औद्योगिक क्षेत्र का निर्माण कार्य और कराने की योजना आरंभ करवा दी गई है। इनमें से एक छिजारसी में और दो हसनपुर क्षेत्र में विकसित किए जाएंगे। ये तीनों औद्योगिक क्षेत्र नोएडा और दिल्ली के उद्योगपतियों को ध्यान में रखकर विकसित किए जा रहे हैं। इससे दिल्ली और नोएडा के उद्योग जिले में नए संभावनाएं उत्पन्न हो सकेंगी।

छिजारसी औद्योगिक क्षेत्र के लिए जमीन का अधिग्रहण प्रारंभ हो गया है। यहाँ पर उद्योपतियों ने अपनी पसंद और आवश्यकता के अनुसार प्लॉट खरीदने की शुरुआत कर दी है। वहीं हसनपुर में औद्योगिक क्षेत्रों के लिए जमीन की खोज जारी है। सरकार ने इसके लिए 150 करोड़ रुपये की पहली किस्त की घोषणा कर दी है। इन तीन औद्योगिक क्षेत्रों में लगभग 50,000 युवाओं को काम अथवा रोजगार मिलेंगे। इससे क्षेत्र का विकास गति से होगा।

On

ताजा खबरें

यूपी मे कावड़ को लेके योगी सरकार एक्शन मे गलती से भी न करे ये गलतियाँ
अब रास्ते में खड़ी नहीं होगी यूपी रोडवेज की बसें! आ गया योगी सरकार का नया फरमान
यूपी के बस्ती जिले के सरकारी स्कूल मे अचानक पहुचे डीएम, बच्चों से किया सवाल जवाब सुन हो जाएंगे आप हैरान
उत्तर प्रदेश में कहर बरपा रहा मानसून! इन जिलों मे इतने दिन लगातार होगी बारिश !
उत्तर प्रदेश के इन जिलों मे होगी भीषण वर्षा IMD ने जारी किया अलर्ट
यूपी के इन 51 गांवों के किसानों को मिलेगा लाखों का मुआवजा, गांव से गुजर रहा बहुत बड़ा हाईवे प्रोजेक्ट
Gorakhpur-Lucknow Intercity समेत 55 ट्रेनें रद्द, 50 का रूट बदला, 4 जुलाई तक रेल का सफर होगा मुश्किल, देखें पूरी लिस्ट
Gorakhpur News: गोरखपुर की दो महत्वपूर्ण सड़क परियोजनाओं पर लगी रोक, टेंडर कैंसिल, सामने आई ये वजह
यूपी के इन 12 जिलों मे भारी बारिश का अलर्ट जारी, इन जिलों के लोग हो जाए अलर्ट
यूपी के इस जिले मे है खाटू श्याम भगवान का चमत्कारी मंदिर जाने सब कुछ