यूपी के इन 81 गाँव के किसानों को मिलेगा भूमि अधिग्रहण में ज्यादा मुआवजा

यूपी के इन 81 गाँव के किसानों को मिलेगा भूमि अधिग्रहण में ज्यादा मुआवजा
यूपी के इन 81 गाँव के किसानों को मिलेगा भूमि अधिग्रहण में ज्यादा मुआवजा

उत्तर प्रदेश में स्थित नोएडा के 81 गांवों के किसानों के निवेदन को लेकर सोमवार रात को नोएडा प्राधिकरण के सीईओ, डॉ. लोकेश एम ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया। उन्होंने भारतीय किसान यूनियन के नेताओं की बैठक बुलाई, जिसमें किसानों के मुआवजे से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की गई। 

डॉ. लोकेश ने बैठक में स्पष्ट किया कि वे आने वाले बोर्ड बैठक में किसानों के मुआवजे के मामलों से संबंधित विभिन्न सुझाव लेकर चेयरमैन से स्वीकृति प्राप्त करने का प्रयास करेंगे। इस निर्णय से किसानों में उम्मीद की किरण जगी है, क्योंकि वे लंबे समय से उचित मुआवजे की मांग कर रहे थे। 

यह भी पढ़ें: यूपी के इस जिले को भी मिलेगा एयरपोर्ट का गिफ्ट, बढ़ेगा इको टूरिज़्म,सीएम ने दिये निर्देश

किसान यूनियन के पदाधिकारियों ने इस कदम का स्वागत किया है और कहा है कि यह एक सकारात्मक दिशा में उठाया गया कदम है। अब सभी की नजरें बोर्ड बैठक पर हैं, जहां यह तय होगा कि किसानों को उनकी मांगों के अनुसार क्या मुआवजा मिल पाएगा।

यह भी पढ़ें: यूपी के गोरखपुर से इन रूटों के लिए गुजरेंगी 7 अमृत भारत ट्रेन, जाने क्या मिलती है इस प्रीमियम ट्रेन में खास सुविधा

किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है। इस फैसले के तहत, जिन किसानों ने पूरा मुआवजा प्राप्त कर लिया है, उनसे अब 10% मुआवजा राशि प्राधिकरण के खाते में वापस जमा करवाई जाएगी। यह कदम सरकार की ओर से उठाया गया है ताकि मुआवजे की प्रक्रिया में पारदर्शिता बनी रहे।

यह भी पढ़ें: यूपी के इस जिले में खतरा बनी रेल लाइन! अब ऐसे ठीक करेगा रेलवे, हुआ ये फैसला

इसके अतिरिक्त, इस निर्णय के बाद किसानों को 5% का उन्नत भूखंड भी दिया जाएगा। यह भूखंड उन किसानों के लिए होगा जो मुआवजे की राशि वापस करेंगे। इस पहल का उद्देश्य किसानों को बेहतर संसाधन उपलब्ध कराना और उनके विकास में सहायता करना है। इस तरह के निर्णय से उम्मीद की जा रही है कि किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और उन्हें नई संभावनाएँ मिलेंगी।

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

Dhanteras 2024: धनतेरस पर जरूर करें ये 10 काम, होगी धन की वर्षा, दीपावली पर मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न
Aaj Ka Rashifal 27th October 2024: आज का 27 अक्टूबर 2024 का मिथुन, मेष,मकर, वृषभ, कन्या, कर्क, मीन,वृश्चिक, सिंह, धनु, कुंभ, तुला, का राशिफल
यूपी के इस एक्सप्रेसवे के जमीन अधिग्रहण करने पर किसानों ने किया इनकार, तीन गाँव के 38 लाख रुपए है सर्किल रेट
यूपी में इन दो जिलों की मेट्रो के लिए मिलेंगे करीब 100 अरब रुपये, Lucknow मेट्रो के लिए भी बड़ा ऐलान
यूपी में इतनी केवी बिजली चोरी करने पर नहीं होगा FIR !
Uttar Pradesh: 33 करोड़ रुपए से रेलवे स्टेशन की बदलेगी सूरत
Uttar Pradesh: इन दो जिलों के बीच चली वंदे भारत, देखे रूट और समय
UP के इस जिले में सबसे ज्यादा हैं भिखारी, इनके पास है Pan Card, हर दिन होता है 63 लाख रुपये का कलेक्शन!
Aaj Ka Rashifal 26th October 2024: आज 26 अक्टूबर 2024 का वृश्चिक, सिंह, धनु, वृषभ, कन्या, कर्क, मीन, कुंभ, तुला, मिथुन, मेष,मकर का राशिफल
यूपी के इन दो जिलों की कनेक्टिविटी होगी बेहतर, बनेंगे 5 एलिवेटेड फ्लाईओवर