UP में बस रहा नया हाईटेक जिला, यमुना एक्सप्रेसवे के आस पास के जिलों को होगा फायदा

Uttar Pradesh

UP में बस रहा नया हाईटेक जिला, यमुना एक्सप्रेसवे के आस पास के जिलों को होगा फायदा
UP

योेगी सरकार ने उत्तर प्रदेश में एक नया शहर भेट करने के लिए मास्टर प्लान तैयार किया है। यह शहर आगरा के पास यमुना एक्सप्रेसवे पर निर्माण किया जायेगा। इसको न्यू आगरा अर्बन सेंटर के नाम से जाना जाने वाला 10,500 हेक्टेयर में निर्मित किया जाएगा। 15 प्रतिशत जमीन में हरियाली की समुचित आकार दिया जायेगा।

आकार के दृष्टिकोण से नोएडा का आधा होगा। यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण सलाहकारों को आमंत्रित किया। आगरा शहर में लगातार बेराजगारी की समस्या से आम जनमानस जूझ रहा था। घर परिवार चालाने के लिए घोर कठिन समस्याओ का पीड़ा सहना पड़ता था। लकिन इस फैसले से आगरा के पास ही नया शहर बसने और इंडस्ट्री लगने से आगरा के लोगों को रोजगार की तलाश खत्म होगी और मअपने घरों से ज्यादा दूर नहीं जाना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें: यूपी में पूर्वांचल एक्स्प्रेस वे और गोरखपुर लिंक रोड के करीब योगी सरकार करेगी ये काम, खरीदी जाएगी जमीन, 1 अरब का बजट मंजूर

इस नए शहर में इंडस्ट्रीज यूनिट के साथ-साथ ट्रांसपोर्ट हब पर स्पेशल फोकस रहेगा। इस शहर को भंयकार प्रदूषण से मुक्त करने के लिए 15 प्रतिशत जमीन ग्रीन बेल्ट के लिए रिजर्व होगी। ताजमहल की वजह से आगरा के आसपास किसी भी प्रकार की प्रदूषणकारी गतिविधि की इजाजत बिल्कुल नहीं है क्योंकि सुदंर स्मारक को कोई नुकसान न पहुंचे। इसी हाल को देखते हुए निर्णय लिया गया नए शहर में केवल हरित उद्योगों को बढ़ावा दिया जायेगा। इस फायदे से प्रदूषण के जोखिमों को नियंत्रित किया जा सके।

यह भी पढ़ें: यूपी के इस रूट की ट्रेने भरेंगी फर्राटा 110 नहीं अब इतनी तेज चलेंगी ट्रेन देखें रूट

इस लेख के माध्यम से आप के लिए गुड न्यूज है जेवर एयरपोर्ट के बनने के बाद नोएडा और आसपास के बड़े शहरों में कारोबार के अवसर बढ़ेंगे। जिनमें आगरा भी शामिल है। भारत देश में कई सालो से बेरोजगारो को रोजगार के लिए भटकना पडता है। ऐसे में रोजगार के लिए आकर्षित होने वाली जनसंख्या को अच्छी सुविधाओं वाला एक शहर की आवश्यकता होगी। यदि एक्सप्रेसवे पर नया शहर नहीं बसाया गया तो नोएडा और आगरा जैसे शहरों पर अतिरिक्त दबाव पड़ेगा।

यह भी पढ़ें: UP के इस जिले से जम्मू तवी के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, जानें- रूट और टाइमिंग

जिससे इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी समस्याएं जन्म ले सकती हैं। इन्हीं सब बातों को मध्य नजर रखते हुए एक नए शहर के निर्माण की काफी ज्यादा जरूरत है। बढ़ती जनसख्या को देखत हुए 2031 मास्टर प्लान तैयार किया है। इस मास्टर प्लान के द्वारा ताजमहल नगरी में आगरा के निकट अधिसूचित क्षेत्र में 10,500 हेक्टेयर भूमि में नया शहर तेजी से गति पकड़ रहा है। ताजमहल नगरी के पास बसाया जाने वाला यह नया शहर अत्याधुनिक और डिजिटलाईजेंसन सुविधाओं से लैस होगा।

नए शहर की आबादी लगभग11 लाख हो सकती है इसी को ध्यान में रखते हुए इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ साथ और भी योजनाए बनाई जाएंगे । साथ ही शहर के कुल क्षेत्रफल का सात प्रतिशत हिस्सा पर्यटन के लिए आरक्षित किया जाएगा। ग्रीन बेल्ट के लिए 15 प्रतिशत और पर्यटन के लिए 7 प्रतिशत भूमि आरक्षित रखी जा सकती है। बाकी की जमीन अन्य मदों में इस्तेमाल के लिए रखी जा सकती है। नए शहर के निर्माण से घनी आबादी वाले शहर में चोरो ओर चर्चा की बात बनी पड़ी।

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

UP ByPolls पर आज आखिरी फैसला लेगी BJP? दिल्ली में होगी बड़ी बैठक, जानें- RLD, निषाद पार्टी को मिल सकती है कौन सी सीट
Maharashtra Chunav से पहले शिंदे सरकार के खिलाफ एक और मोर्चा खुला, क्या इस स्थिति को संभाल पाएगा महायुति?
Indian Railway ने इन गाड़ियों के स्टॉपेज बढ़ाए, जनशताब्दी, जम्मू तवी तक जाने वाली ट्रेनों पर हुआ अहम फैसला
यूपी के सरकारी कर्मचारियों के लिए जल्द बड़ा ऐलान, 14.82 लाख कर्मचारियों को मिलेगा ये फायदा, जानें- क्या?
UP के कौन से जिले से है बाबा सिद्दिकी की हत्या के आरोपी का कनेक्शन? लॉरेंस विश्नोई गैंग से है नाता!
Aaj Ka Rashifal 13th October 2024: वृषभ, सिंह, कन्या, धनु, मिथुन, कर्क, कुंभ,मीन,वृश्चिक,तुला, मेष, मकर का आज का राशिफल
Pakistan Border तक स्पेशल ट्रेन चलाएगा रेलवे, Lucknow Intercity Express हुई Cancel
मुंबई में बड़ा कांड, सलमान खान के करीबी पूर्व विधायक Baba Siddique की गोली मारकर हत्या
नई दिल्ली से चल के यूपी के इन जिलों के रास्ते बिहार के लिए चलेगी स्पेशल वंदे भारत, देखे रूट और समय
यूपी के गोरखपुर-बस्ती के रास्ते इन गावों के लिए चलेगी बस, जाने रूट