Siddhartha Nagar News: आखिर कौन निगल रहा है दुधमुहों का आहार.....?

Siddhartha Nagar News: आखिर कौन निगल रहा है दुधमुहों का आहार.....?
Siddharth nagar news

-भारतीय बस्ती संवाददाता-
 सिद्धार्थनगर. जनपद में बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग सितम्बर माह को पोषण माह के रूप में मना रहा है, जबकि धरातल पर विभाग के ज्यादातर आंगनबाड़ी केन्द्रों पर बच्चों,गर्भवती महिलाओं,धात्री माताओं को मिलने वाली पोषण सामग्री लगभग महीनों से लापता है. 

14 ब्लाकों में चलने वाली लगभग 15 परियोजनाओ में लगभग 3140 आगबाड़ी केन्द्रो में शायद ही किसी केन्द्र पर लाभार्थियों (बच्चों,गर्भवती महिलाओं,धात्री माताओं) जुलाई माह के बाद पोषक सामग्री मिल पाई हो. मिठवल, जोगिया, बांसी, इटवा, शोहरतगढ़ सहित सभी ब्लाकों के हालत कमोवेश एक से ही है. किसी भी ब्लाक में वितरण की व्यवस्था ठीक नहीं है कुछ एक ब्लाकों में तो जुलाई माह में भी सभी केन्द्रो पर वितरण नहीं हो पाया था.

यह भी पढ़ें: यूपी के तीन जिलों को जोड़ते हुए नई रेलवे लाइन बनाएगा Indian Railway, इन इलाकों से गुजरेगा रूट, 56 गांवों में होगा अधिग्रहण

खबरों से अपडेट रहने के लिए आप Bhartiya Basti से Whatsapp से भी जुड़ सकते हैं-  https://chat.whatsapp.com/EZdHDnqtH4B0ALvJ3CAAAm

यह भी पढ़ें: Siddharth Nagar University में बस्ती की तीन छात्राओं को मिलेगा गोल्ड मेडल, राज्यपाल करेंगी सम्मानित, देखें लिस्ट

 मुख्यालय के नौगढ़ ब्लाक में दो(ग्रामीण एवं शहरी) परियोजनाये संचालित हैं. जिसमें ज्यादातर केन्द्रों पर वितरण की व्यवस्था दयनीय है कांशीराम आवासीय योजना में चल रहे ज्यादातर केन्द्रो पर पोषक सामग्री का वितरण पिछले तीन महीने से नही हो रहा है,यह कहना   है वहां के निवासियों का.

ब्लाक नम्बर 77 में महिलाओं ने बताया कि कभी पुष्टा हार का वितरण तीन महीने पर होता है कभी चार महीने पर आंगनबाड़ी कार्यकत्री से पूछने पर वह कहती है कि नहीं मिला तों हीं दिये.
इसको लेकर जब नौगढ़ ब्लॉक के सीडीपीओ से बात की गई तो उन्होंने कहा कि हर महीने पोषण सामग्री आ रही है. तो सवाल उठता है कि सच कौन बोल रहा है लाभार्थी या अधिकारी.

नपद के विभिन्न ब्लाकों के सीडीपीओ से जब पोषण सामग्री को लेकर बात की गई तो उन्होंने बताया कि अगस्त और सितम्बर माह में पोषण सामग्री का वितरण नहीं हो पाया है . क्योंकि अभी तक वितरण सामग्री मिल ही नहीं पायी है.

ऐसे में प्रदेश से जनपद तक में पोषण माह केवल मंच माला और नारेबाजी तक सिमट कर रह गई है और पोषण किसका हो रहा है यह कौन जानें.

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

UP से चलने वाली 11 रेल गाड़ियों का बदल गया समय, इन रूट्स पर पड़ेगा असर, यहां देखें लें Time Table
UP में इस नदी के पुल पर बनेगा रेल और सड़क का एक ही पुल, इस जिले को मिलेगा जमकर फायदा, 2,642 करोड़ का बजट
Aaj Ka Rashifal 18th October 2024: सिंह, मिथुन, कर्क, मीन,वृश्चिक, मकर,कुंभ,धनु, कन्या, तुला, मेष, वृषभ का आज का राशिफल
Gorakhpur से चलने वाली 34 ट्रेनें कैंसिल, इंटरसिटी एक्सप्रेस पर भी असर, जानें कब तब सेवा रही ठप
CM Yogi Adityanath की सुरक्षा में बड़ा बदलाव, अब NSG नहीं ये यूनिट करेगी सिक्योरिटी
यूपी के कई जिलों के लिये सड़कों की हालत होंगी दुरुस्त, होगा स्पेस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल
यूपी में रेलवे स्टेशनों के लिये बना खास प्लान,92 स्टेशनों की बदलेगी तस्वीर
यूपी के बस्ती में बदल जाएगी इन 97 गाँवों की सूरत, मिलेगी शानदार सड़क, करोड़ों आवंटित
चार महीने बाद यूपी की इस रेल लाइन पर चलेंगी रेल गाड़ियां, जानें रूट
बस्ती में सुर्तीहट्टा में गुफा वाली प्रतिमा के दर्शन बंद होने की असली वजह अब आई सामने!