इस रूट पे वंदे भारत चलने से चीन को हो रही दिक्कत जाने पूरा मामला

इस रूट पे वंदे भारत चलने से चीन को हो रही दिक्कत जाने पूरा मामला
Vande Bharat

प्रधानमंत्री सिक्किम को भारत के रेलवे मानचित्र पर लाने के इच्छुक हैं। एक बार रंगपो जुड़ जाए तो सरकार का अगला ध्यान रंगपो और गंगटोक के बीच का विस्तार होगा। जैसा कि आप जानते हैं वंदे भारत. किस संचालन का कार्य देश में देश के अलग-अलग राज्यों में चल रहा है.। कुछ साल पहले शुरू की गई वंदे भारत ट्रेन काफी कारगर साबित हो रही है।  इसकी लोकप्रियता के चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अब सिक्किम में भी वंदे भारत को दौड़ाने की प्लानिंग की है.  यदि अगर ऐसा संभव हुआ तो यह  भारत रेलवे के लिए. बड़ी सफलता होगी.।

देश में वंदे भारत एक्सप्रेस का नेटवर्क लगातार बढ़ रहा है और अब पूर्वोत्तर भारत में भी ये ट्रेन चलने वाली है।केंद्र सरकार पूर्वोत्तर क्षेत्र में रेलवे के बुनियादी ढांचे में सुधार पर काफी अधिक बल दे रहा। सिक्किम में वंदे भारत का चलना. पूरे पूर्वोत्तर क्षेत्र में कनेक्टिविटी बढ़ाने का महत्वपूर्ण जरिया बनेगा।रेलमंत्री ने कहा इस बात को ध्यान में रखते हुए सरकार इस दिशा में कई प्रयास कर रही है कि वन्दे भारत के राज्य में शुरू होने से सिक्किम के रंगपो से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और सरकार इन्हीं संभावनाओं का लाभ उठाना चाहती है. जिससे न सिर्फ पूर्वोत्तर के राज्यों का क्षेत्रीय विकास होगा बल्कि साथ ही उनके लिए आर्थिक तरक्की के द्वार  भी खुल जायेगे।
 
कहां तक पहुचा वंदे भारत का कार्य:

यह भी पढ़ें: देश मे इस रूट पे चलने जा रही है वंदे भारत, 12 घंटे का रास्ता होगा सिर्फ 6 घंटे मे !

केंद्रीय रेल मंत्री वैष्णव ने सोमवार को सम्मान भवन में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि दिसंबर 2024 तक सिक्किम के रंगपो में वंदे भारत ट्रेन शुरू कर दी जाएगी ।रिपोर्ट्स के अनुसार मार्ग में पुलों और सुरंगो  का कार्य जोरों से चल रहा है।

यह भी पढ़ें: Indian Railway News: माता वैष्णो देवी के दर्शनार्थियों के लिए बड़ी खबर, जल्द बिछेगी जम्मू तक नई रेल लाइन

सिक्किम के लिए खुलेंगे आर्थिक तरक्की के दरवाजे

रेलमंत्री ने कहा इस बात को ध्यान में रखते हुए सरकार इस दिशा में कई प्रयास कर रही है कि वन्दे भारत के राज्य में शुरू होने से सिक्किम के रंगपो से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और सरकार इन्हीं संभावनाओं का लाभ उठाना चाहती है. जिससे न सिर्फ पूर्वोत्तर के राज्यों का क्षेत्रीय विकास होगा बल्कि साथ ही उनके लिए आर्थिक तरक्की के द्वार भी खुल सकें।

यह भी पढ़ें: Indian Railway News: ट्रेन में बिना टिकट यात्रा करने वाले हो जाएं सावधान! अब मिलेगी ये सजा?


 सिक्किम में वंदे भारत चलने से चीन क्यों होगा परेशान.सूत्रों के हवाले से यह रिपोर्ट सामने आई है कि. भारत- चीन सीमा पर स्थित नाथुला तक ट्रेन ट्रैक.बनाना चाहती है। इससे चीन की टेंशन बढ़ने का. अंदेशा है।केंद्रीय रेल मंत्री वैष्णव ने कहा कि मोदी सरकार पूर्वोत्तर राज्यों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है।

आइये जाने बजट :

पूर्वोत्तर में रेल सेवाओं के विकास के लिए वर्ष 2014 तक केवल 2000 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे, लेकिन केंद्र सरकार ने इस बार के बजट में राशि को बढ़ा कर 10 हजार करोड़ रुपये कर दिया है।

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

Sleeper Vande Bharat: यूपी के इस जिले से मुंबई तक चलेगी स्लीपर वंदे भारत, जाने रूट
UP Mein Barish: यूपी के इन जिलों में गरज चमक के साथ होगी भारी बारिश
बस्ती महिला अस्पताल में एकाएक बिगड़ गई 100 महिलाओं की तबीयत, क्या दिया गया एक्सपायरी इंजेक्शन? डीएम ने बताया सच
यूपी के बस्ती में 2.30 करोड़ रुपये की लागत से बनेगी ये रोड, तैयारी शुरू, जल्द मिल सकती है मजूरी
Basti Traffic Rules: यूपी के बस्ती में 6 दिन बंद रहेंगे ये रास्ते, एंबुलेंस चलाने वालों के लिए नया नियम, यहां पढ़ें पूरी एडवाइजरी
BJP में बड़ी जिम्मेदारी मिलने के बाद हरीश द्विवेदी ने दी पहली प्रतिक्रिया, जानें- क्या कहा?
हरीश द्विवेदी को भारतीय जनता पार्टी में मिली बड़ी जिम्मेदारी, बने इस राज्य के प्रभारी
यूपी में इस जिले के 300 गांवों में दो दिन नहीं आएगी बिजली, विभाग ने की ये अपील, खत्म हो जाएगी बड़ी दिक्कत
UP Ka Mausam: यूपी में गरज चमक के साथ हो सकती है बारिश!, जाने अपडेट
यूपी में इस रूट पर फोर लेन होगी रेलवे, जानें कब शुरू होगा काम