गैस सिलेंडर से लेकर बिजली बिल भरना हो जाएगा महंगा !, 1अगस्त से बदल जाएंगी ये चीजें, देखें पूरी लिस्ट

गैस सिलेंडर से लेकर बिजली बिल भरना हो जाएगा महंगा !, 1अगस्त से बदल जाएंगी ये चीजें, देखें पूरी लिस्ट
1 अगस्त से बदल जाएंगी ये चीजें, देखें पूरी लिस्ट (1)

हर बार की तरह, इस महीने की पहली तारीख को भी कुछ महत्वपूर्ण परिवर्तन आने वाले हैं। आगामी 1 अगस्त 2024 से, कई महत्वपूर्ण बदलाव होंगे जिनका आपकी जीवन में सीधा असर पड़ेगा। इस दिन से, LPG गैस सिलेंडर के दाम में परिवर्तन आने वाले हैं। इसके अलावा, HDFC क्रेडिट कार्ड चार्जेस में भी परिवर्तन देखने को मिलेगा। इन बदलावों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, बने रहें हमारे साथ।

प्रत्येक माह की पहली तारीख को एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों को निर्धारित किया जाता है। इसी तरह, 1 अगस्त को कमर्शियल अथवा घरेलू गैस सिलेंडर की प्राइस भी निर्धारित होंगी। पिछले महीने सरकार ने कमर्शियल गैस सिलेंडर की प्राइस कम निर्धारित की थी और आशा है कि इस बार भी सरकार गैस सिलेंडर की कीमतें निर्धारित करेगी।

यह भी पढ़ें: Unified Pension Scheme UPS की ये खासियत जानकर दंग रह जाएंगे सरकारी कर्मचारी, आज ही मिली है मंजूरी

CRED, Cheq, MobiKwik, Freecharge और अन्य सेवाओं का उपयोग करने वाले ग्राहकों को ट्रांजेक्शन राशि पर 1% शुल्क लगेगा, जो ₹3000 तक प्रति ट्रांजेक्शन प्रतिबंधित रहेगा। फ्यूल ट्रांजेक्शन में ₹15,000 से कम की राशि पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा। तथापि, ₹15,000 से ज्यादा की ट्रांजेक्शन पर पूरी राशि पर 1% शुल्क लगेगा, जो ₹3,000 तक प्रति ट्रांजेक्शन प्रतिबंधित रहेगा।

यह भी पढ़ें: BSNL , Jio , Airtel और Vodafone Idea को देगा टक्कर! इस राज्य राज्य में शुरू हुई 4G सर्विस

आपको यह भी बता दे की ₹50,000 से कम की ट्रांजेक्शन पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा। ₹50,000 से ज्यादा की ट्रांजेक्शन पर पूरी राशि पर 1% शुल्क लगेगा, जो ₹3000 तक प्रति ट्रांजेक्शन प्रतिबंधित रहेगा। CRED, Cheq, MobiKwik और अन्य तृतीय पक्ष ऐप्स के द्वारा से की गई ट्रांजेक्शन पर 1% शुल्क लगेगा, जो ₹3000 तक प्रति ट्रांजेक्शन प्रतिबंधित रहेगा। विलंब करने से पेमेंट चार्ज राशि को ₹100 से ₹1,300 तक की बकाया राशि के आश्रय पर रिवाइज किया गया है। किसी भी ई-कॉमर्स या रिटेल स्टोर से ईजी-ईएमआई विकल्प का उपयोग करने पर ₹299 तक का ईएमआई प्रोसेसिंग शुल्क लगेगा। HDFC बैंक ने 1 अगस्त, 2024 से अपने Tata Neu Infinity और Tata Neu Plus क्रेडिट कार्डों में परिवर्तन की घोषणा की है। इस परिवर्तन के साथ, 1 अगस्त 2024 से, टाटा न्यू इन्फिनिटी HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड धारकों को टाटा न्यू यूपीआई आईडी का इस्तेमाल करने पर उनके यूपीआई ट्रांजेक्शन पर 1.5% न्यूकॉइन्स मिल सकता है।

यह भी पढ़ें: OPS VS NPS VS UPS: सरकारी कर्मचारियों के लिए कौन सी पेंशन स्कीम है अच्छी? समझें यहां

गूगल मैप्स ने भारत में अपने कानूनों में महत्वपूर्ण परिवर्तन किए हैं, जो 1 अगस्त 2024 से समस्त भारतवर्ष में घोषित होने वाला है। इसके अनुसार, कंपनी ने अपनी सेवाओं के चार्जेस को 70 परसेंट तक घाट दिया है और अब भारतीय रुपये में भुगतान स्वीकार करेगी। इस परिवर्तन से आम यूजर्स को कोई अन्य चार्ज नहीं लगेगा, जिससे उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

आगामी अगस्त महीने में बैंकों का कामकाज ठहराव का सामना कर सकता है। इस महीने, बैंकों की छुट्टियों की सूची जारी की गई है जिसमें कुल 13 दिनों के लिए बैंक बंद रहेंगे। इनमें से सभी रविवार, दूसरा और चौथा शनिवार सम्मिलित हैं। इसके अतिरिक्त, अगस्त के महीने में बहुत से त्योहार पढ़ते हैं जिस कारण से 7 दिनों की छुट्टी भी इसमें सम्मिलित है। साथ ही, 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस, 19 अगस्त को रक्षाबंधन, और 26 अगस्त को जन्माष्टमी के त्योहार के कारण बैंक बंद रहेंगे; कुल मिलाकर अगस्त के महीने में बैंकों में 13 दिन का अवकाश रहेगा।

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

Lucknow Property News: लखनऊ में पाएं सपनों का 1BHK/ 2BHK/ 3BHK/ 4BHK Ready To Move फ्लैट, यहां जानें पूरी जानकारी
यूपी के इस जिले में पांच जिन तक बंद रहेगा रेलवे फाटक, अब इस रूट का करना होगा इस्तेमाल
यूपी के इस जिले को मिलेगी पांचवीं Vande Bharat Express, एक साथ जुड़ेंगे तीन राज्य, जानें- रूट और टाइमिंग
Watch: यूपी आ रही वंदेभारत में लोकोपायलट्स के बीच मारपीट, तोड़ दिया केबिन का शीशा, Video Viral
यूपी में बस्ती, लखनऊ, प्रयागराज अमेठी समेत 11 जिलों के बीच चलेगी AC बस, अयोध्या होगा सेंटर प्वाइंट, जानें- रूट और किराया
Indian Railway News: दीपावली और छठ में यूपी के लिए 96 स्पेशल ट्रेनें चलाएगा भारतीय रेलवे, यहां देखें लिस्ट, बुकिंग शुरू
यूपी के 3 जिलों से देहरादून के लिए चलेगी लग्जरी बस, जानें- रूट, किराया और टाइमिंग
अयोध्या रिंग रोड बन जाने से होंगे ये फायदे, 3 National Highways पर कम होगा ट्रैफिक, राम मंदिर का दर्शन आसान
यूपी के इस जिले में अब चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें, नेपाल से बिहार बॉर्डर तक कर पाएंगे सफर
यूपी के इस जिले में बनेगा मेट्रो का नया रूट, दो राज्यों से बढ़ेगा संपर्क, जुड़ेंगे ये स्टेशन