OPS VS NPS VS UPS: सरकारी कर्मचारियों के लिए कौन सी पेंशन स्कीम है अच्छी? समझें यहां

Unified Pension Scheme:

OPS VS NPS VS UPS: सरकारी कर्मचारियों के लिए कौन सी पेंशन स्कीम है अच्छी? समझें यहां
OPS VS NPS VS UPS

UPS Pension Scheme: सरकारी कर्मचारियों के लिए एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एकीकृत पेंशन योजना (UPS) को मंजूरी दे दी है, जो सेवानिवृत्ति पर वेतन का 50 प्रतिशत सुनिश्चित पेंशन प्रदान करती है. केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव द्वारा घोषित इस निर्णय का उद्देश्य लगभग 23 लाख केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को बढ़ी हुई सुरक्षा और लाभ प्रदान करना है.

UPS को राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) की जगह लेने के लिए डिज़ाइन किया गया है और यह पिछले ओपीएस के तहत आने वाली चुनौतियों का जवाब है. इस योजना के तहत, पेंशनभोगियों को सेवा के अंतिम 12 महीनों के औसत मूल वेतन का 50 प्रतिशत सुनिश्चित किया जाएगा, बशर्ते कि उन्होंने 25 साल तक सेवा की हो.

यह भी पढ़ें: Vande Bharat से जुड़ी ब़ड़ी खबर, 30 हजार करोड़ रुपये का टेंडर कैंसिल, जानें पूरा मामला

वैष्णव ने UPS की प्रमुख विशेषताओं को रेखांकित करते हुए कहा, "आज केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सुनिश्चित पेंशन प्रदान करने वाले सरकारी कर्मचारियों के लिए एकीकृत पेंशन योजना (UPS) को मंजूरी दी है. एकीकृत पेंशन योजना के पांच स्तंभ हैं. (सरकारी) कर्मचारी एक सुनिश्चित राशि चाहते थे, जो एक तार्किक आवश्यकता थी. इस प्रकार, 50 प्रतिशत सुनिश्चित पेंशन UPS का पहला स्तंभ है. यह राशि सेवानिवृत्ति से पहले 12 महीने के मूल वेतन का औसत होगी. अगर किसी ने 25 साल तक काम किया है, तो उसे यह सुनिश्चित पेंशन राशि मिलेगी."

यह भी पढ़ें: धरती पर कब आएगा विनाशकारी प्रलय? बन चुका है Dooms Day Clock!

केंद्रीय मंत्री ने और क्या बताया?
उन्होंने कहा, "दूसरा स्तंभ सुनिश्चित पारिवारिक पेंशन होगा. केंद्र सरकार के करीब 23 लाख कर्मचारियों को एकीकृत पेंशन योजना (UPS) से लाभ मिलेगा. कर्मचारियों के पास NPS और UPS में से किसी एक को चुनने का विकल्प होगा." पेंशन सुधार की मांगों के जवाब में सरकार ने इस योजना को मंजूरी दे दी है, जो 1 अप्रैल 2025 से लागू होगी. नई योजना के तहत दस साल की सेवा वाले कर्मचारियों को 10,000 रुपये की पेंशन और 25 साल की सेवा वाले कर्मचारियों को पूरी पेंशन मिलेगी.

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024: अपनी पार्टी ने इन 8 सीटों पर उतारे कैंडिडेट्स

वैष्णव ने आगे बताया, "विपक्ष पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) को लेकर सिर्फ राजनीति कर रहा है. दुनिया भर की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करने और कई हितधारकों से परामर्श करने के बाद समिति ने एकीकृत पेंशन योजना का सुझाव दिया. कर्मचारियों की सुनिश्चित राशि की मांग को देखते हुए कैबिनेट ने UPS को मंजूरी दे दी है."

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

Aaj Ka Rashifal 17th September 2024: आज का राशिफल, 17 सितंबर: जानें क्या कहते हैं आपके सितारे - सभी राशियों के लिए यहां है भविष्यवाणी
Chandra Grahan 2024: आज है चंद्रग्रहण, न करें ये काम, बरते सावधानी, जानें- समय, सूतक और सब कुछ
UP में अभी नहीं चल पाएगी एसी बस! अरमानों पर फिरा पानी, एक चूक ने चौपट किया प्लान, जानें- क्या?
यूपी के इन रूट्स पर सरकार चला सकती हैं एसी स्लीपर बसें, जानें-कितना हो सकता है किराया
यूपी के बस्ती में नगर पालिका की न के बाद BDA आया आगे, बदल जाएगी इस सड़क की तस्वीर, खर्च होंगे करोड़ों
Aaj Ka Rashifal 16th September 2024: आज का राशिफल 16 सितंबर 2024 मीन, तुला, सिंह, वृषभ, कर्क, सिंह, धनु, मेष का राशिफल
PM Kisan में आपका एप्लिकेशन भी हो जा रहा है निरस्त तो यहां जानें क्यों? एप्लीकेशन में न करें ये गड़बड़ी, जानें पूरा प्रॉसेस
यूपी में बभनान रेलवे स्टेशन के लिए बड़ा फैसला, कुछ दिन में दिखेगा ये बड़ा बदलाव, होगा ये फायदा
यूपी और हरियाणा के जिलों के बीच जल्द शुरू होगा करोड़ों का काम, बनेगा 4 लेन का एक्सप्रेस वे, लोगों को मिलेगा ये फायदा
यूपी के दो और जिलों के बीच चलेगी Vande Bharart Express, बच्चों का होगा फ्री सफर, खाने पीने की भी होगी व्यवस्था