पूर्वांचल में आजादी के बाद पहली बार हुआ ये काम, उपराष्ट्रपति धनखड़ और सीएम योगी ने की शुरुआत

Sainik School Gorakhpur in Uttar Pradesh

पूर्वांचल में आजादी के बाद पहली बार हुआ ये काम, उपराष्ट्रपति धनखड़ और सीएम योगी ने की शुरुआत
_Sainik School Gorakhpur in Uttar Pradesh

Sainik School Gorakhpur देश की आजादी के बाद पहली बार पूर्वांचल में कोई सैनिक स्कूल खुला है. शनिवार को उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और सीएम योगी आदित्यनाथ ने इसका लोकार्पण किया. 

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की मौजूदगी में उत्तर प्रदेश स्थित गोरखपुर में ₹176 करोड़ की लागत से 49 एकड़ में निर्मित उत्तर प्रदेश सैनिक स्कूल के लोकार्पण हुआ. इस कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे. कार्यक्रम के बाद सोशल मीडिया साइट एक्स पर सीएम ने लिखा- यह सैनिक स्कूल विद्यार्थियों को जीवन में अनुशासन और उत्तरदायित्वों का बोध कराने के साथ ही उनके उज्ज्वल भविष्य का मार्ग प्रशस्त करेगा. उन्होंने लिखा कि गोरखपुर प्रथम आगमन पर उपराष्ट्रपति का हार्दिक अभिनंदन एवं पूर्वी उ.प्र. को प्रथम सैनिक स्कूल की सौगात प्राप्त होने पर प्रदेश वासियों को हृदय से बधाई!

यह भी पढ़ें: UP के इन 30 जिलों में भीषण बारिश के आसार, कई जगह बिजली गिरने की आशंका, पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

इससे पहले उपराष्ट्रपति ने कहा कि मैं सैनिक स्कूल में पला-बढ़ा हूँ! मेरा जन्म ग्राम किठाना में हुआ था पर मेरा असली जन्म सैनिक स्कूल चित्तौड़गढ़ में हुआ. मैंने अनेक सैनिक स्कूल, मिलिट्री स्कूल और राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज में जाकर वहाँ का ढाँचा देखा है. लेकिन सैनिक स्कूल गोरखपुर में जो विकसित निर्माण हुआ है, वो भविष्य की पीढ़ी के निर्माण का एक रास्ता है, जो पूरे देश को दिखाएगा.  गोरखपुर की पृष्ठभूमि, संस्कृति और विरासत बच्चों के कानों में सदा गूँजती रहेगी! 

यह भी पढ़ें: Lucknow Property News: लखनऊ में पाएं सपनों का 1BHK/ 2BHK/ 3BHK/ 4BHK Ready To Move फ्लैट, यहां जानें पूरी जानकारी

मेरा मन प्रफुल्लित है और मैं भाव-विभोर हूं- VP
उप राष्ट्रपति ने कहा कि आज के दिन आवश्यकता है वैचारिक दृढ़ता, मूल चिंतन की पवित्रता और राष्ट्र भावना के प्रसारण की. ये तीनों गुण हमारे ओजस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी में विराजमान हैं, जो गत एक दशक से देश को एक ऐसे रास्ते पर ले जा रहे हैं जिससे पूरी दुनिया हतप्रभ है!

यह भी पढ़ें: यूपी में EV गाड़ियां खरीदने वालों के लिए बड़ी खबर, सरकार की इस योजना का ले सकते हैं लाभ

उन्होंने कहा कि सैनिक स्कूल गोरखपुर में आकर मेरा मन प्रफुल्लित है और मैं भाव-विभोर हूं! यह सैनिक स्कूल हर राज्य को प्रेरणा देगा कि वह आपकी तर्ज पर सैनिक स्कूल सोसायटी बनाए और सैनिक स्कूलों का निर्माण करे. बच्चों की संख्या से ज्यादा यहां मिली सीख और यहां के ज्ञान का प्रसार सकारात्मक रूप से हो सकेगा. मैं कामना करता हूँ और मानकर चलता हूं कि सैनिक स्कूल के एक पूर्व छात्र होने के नाते मेरा जो लगाव गोरखपुर से हुआ है, वह जीवन पर्यंत बना रहेगा.

उपराष्ट्रपति ने कहा कि यदि हम राष्ट्रवाद से समझौता करेंगे तो वह राष्ट्र के साथ चरम धोखा होगा! जो लोग ऐसा कर रहे हैं, आवश्यकता है उनको समझाने की. कैसे कोई कल्पना कर सकता है कि हमारे महान भारत में, जहां प्रजातंत्र जीवंत है, वहां पड़ोसी देश जैसे हालात हो सकते हैं? यदि कोई राष्ट्र पर प्रश्नचिन्ह उठाएगा, हमें उसे बर्दाश्त नहीं करना है.

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

Aaj Ka Rashifal 17th September 2024: आज का राशिफल, 17 सितंबर: जानें क्या कहते हैं आपके सितारे - सभी राशियों के लिए यहां है भविष्यवाणी
Chandra Grahan 2024: आज है चंद्रग्रहण, न करें ये काम, बरते सावधानी, जानें- समय, सूतक और सब कुछ
UP में अभी नहीं चल पाएगी एसी बस! अरमानों पर फिरा पानी, एक चूक ने चौपट किया प्लान, जानें- क्या?
यूपी के इन रूट्स पर सरकार चला सकती हैं एसी स्लीपर बसें, जानें-कितना हो सकता है किराया
यूपी के बस्ती में नगर पालिका की न के बाद BDA आया आगे, बदल जाएगी इस सड़क की तस्वीर, खर्च होंगे करोड़ों
Aaj Ka Rashifal 16th September 2024: आज का राशिफल 16 सितंबर 2024 मीन, तुला, सिंह, वृषभ, कर्क, सिंह, धनु, मेष का राशिफल
PM Kisan में आपका एप्लिकेशन भी हो जा रहा है निरस्त तो यहां जानें क्यों? एप्लीकेशन में न करें ये गड़बड़ी, जानें पूरा प्रॉसेस
यूपी में बभनान रेलवे स्टेशन के लिए बड़ा फैसला, कुछ दिन में दिखेगा ये बड़ा बदलाव, होगा ये फायदा
यूपी और हरियाणा के जिलों के बीच जल्द शुरू होगा करोड़ों का काम, बनेगा 4 लेन का एक्सप्रेस वे, लोगों को मिलेगा ये फायदा
यूपी के दो और जिलों के बीच चलेगी Vande Bharart Express, बच्चों का होगा फ्री सफर, खाने पीने की भी होगी व्यवस्था