बिहार के इन 8 जिलों से गुजरेगा यूपी से बंगाल तक जाने वाला ये एक्सप्रेस वे, बस 9 घंटे रह जाएगी दूरी

Gorakhpur-Siliguri Expressway Via Bihar

बिहार के इन 8 जिलों से गुजरेगा यूपी से बंगाल तक जाने वाला ये एक्सप्रेस वे, बस 9 घंटे रह जाएगी दूरी
Gorakhpur-Siliguri Expressway

Gorakhpur-Siliguri Expressway: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी तक एक्सप्रेसवे (गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेसवे) बनाया जाएगा. भारत-नेपाल सीमा के समानांतर बन रहे इस क्सप्रेसवे के निर्माण से गोरखपुर और सिलीगुड़ी के बीच की दूरी घटकर 519 किलोमीटर रह जाएगी.

फिलहाल गोरखपुर से सिलीगुड़ी जाने के लिए कोई सीधी सड़क नहीं है. दोनों शहरों के बीच की दूरी तय करने में अभी 15 घंटे लगते हैं. गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेसवे के निर्माण से यह समय घटकर सिर्फ नौ घंटे रह जाएगा.

यह भी पढ़ें: यूपी के इन तीन जिलों में बनेंगी बेहतरीन सड़के, सड़क निर्माण के लिए 100 करोड़ रुपए का बजट

इस एक्सप्रेसवे की डीपीआर तैयार है और अगले महीने से बिहार में इस परियोजना के लिए जमीन अधिग्रहण का काम शुरू हो जाएगा. एक्सप्रेसवे को 2028 तक बनाने का लक्ष्य रखा गया है. 519 किलोमीटर लंबे गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेसवे के निर्माण पर करीब 32,000 करोड़ रुपये खर्च होंगे. गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेसवे से तीन राज्यों यूपी, बिहार और पश्चिम बंगाल को फायदा होगा. यह एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश में 84.3 किलोमीटर, बिहार में 416.2 किलोमीटर और पश्चिम बंगाल में 18.97 किलोमीटर लंबा बनेगा.

यह भी पढ़ें: पूर्वांचल में तबाही मचाएगा नेपाल का पानी! नदियों का जलस्तर बढ़ा, इन जिलों के कुछ इलाकों में बाढ़ का खतरा

Gorakhpur-Siliguri Expressway Route
यह एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश के गोरखपुर, देवरिया और कुशीनगर से होकर गुजरेगा. गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेसवे गोरखपुर के जगदीशपुर से शुरू होकर कुशीनगर के तामुखिराज तहसील से बिहार के गोपालपंज में प्रवेश करेगा. यह एक्सप्रेसवे बिहार के आठ जिलों पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया और किशनगंज से होते हुए सिलीगुड़ी तक जाएगा. एक्सप्रेसवे के निर्माण के लिए गंडक नदी पर दो बड़े पुल भी बनाए जाएंगे. जिसका कुछ हिस्सा यूपी में और कुछ बिहार में होगा.

यह भी पढ़ें: UP में पूर्वांचल के एक और जिले को मिलेगी Vande Bharat Express, बिहार तक का सफर होगा आसान, जानें- रूट

गंडक नदी पर दोनों राज्यों द्वारा बनाया जाने वाला यह पुल 10 किलोमीटर लंबा होगा. एक्सप्रेस-वे बिहार के पश्चिमी चंपारण के 15, पूर्वी चंपारण के 69, शिवहर के 7, सीतामढ़ी के 33, मधुबनी के 66 और सुपौल के 43, अररिया के 47 तथा किशनगंज के 25 गांवों से होकर गुजरेगा. गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेस-वे पर 25 स्थानों पर इंटरचेंज बनाए जाएंगे, जहां से राज्य राजमार्ग, राष्ट्रीय राजमार्ग तथा अन्य मुख्य सड़कें जुड़ेंगी. ताकि लोगों को आवागमन में काफी सुविधा हो. गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेस-वे को गोरखपुर-आजमगढ़ लिंक एक्सप्रेस-वे जैसे अन्य मार्गों से भी जोड़ा जाएगा. इससे सिलीगुड़ी से दिल्ली तथा यूपी के प्रमुख शहरों की यात्रा आसान हो जाएगी. इसके निर्माण के बाद मोतिहारी से सिलीगुड़ी की दूरी 390 किमी तथा गोरखपुर की दूरी 130 किमी हो जाएगी.

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

UP की राजधानी लखनऊ में बनेगा 4 लेन का आउटर रिंग रोड, इन गांवों को मिलेगा फायदा, जानें रूट और सब कुछ
यूपी में बस्ती के 14 स्कूलों के बदल जाएंगे दिन, योगी सरकार के इस फैसले से होगी बल्ले-बल्ले, करोड़ों रुपये जारी
Aaj Ka Vrishabh Rashifal 3rd October 2024: वृषभ राशि वालों के लिए कैसा रहेगा आज का पहला दिन? पढ़ें यहां
Aaj ka Mesh Rashifal 3rd October: नवरात्रि के पहला दिन मेष राशि के लिए रहेगा कैसा? यहां पढ़ें आज का राशिफल
Aaj Ka Rashifal 3rd October 2024: शारदीय नवरात्र के पहले दिन मकर, कुंभ,मेष, वृषभ,मिथुन, मीन, कर्क, तुला, कन्या, वृश्चिक, धनु, सिंह का आज का राशिफल
UP के इस जिले से जम्मू तवी के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, जानें- रूट और टाइमिंग
यूपी के इस रूट की ट्रेने भरेंगी फर्राटा 110 नहीं अब इतनी तेज चलेंगी ट्रेन देखें रूट
दीपावली में इन लोगों को फ्री गैस सिलेंडर देगी योगी सरकार, अधिकारियों को दिए गए निर्देश, जानें- किसको मिलेगा फायदा
UP के इस जिले में टूटी पटरी पर चल दी ट्रेन, बड़ा हादसा होने से टला, इमरजेंसी में रुकी रेलगाड़ी
यूपी के तीन जिलों को जोड़ते हुए नई रेलवे लाइन बनाएगा Indian Railway, इन इलाकों से गुजरेगा रूट, 56 गांवों में होगा अधिग्रहण