यूपी के बस्ती में इस सड़क का काम पूरा होने के बाद लगेगा टोल टैक्स, जानें- क्या हो सकता है रेट

Basti Ring Road:

यूपी के बस्ती में इस सड़क का काम पूरा होने के बाद लगेगा टोल टैक्स, जानें- क्या हो सकता है रेट
basti ring road news

Basti Ring Road: उत्तर प्रदेश स्थित बस्ती में निर्माणाधीन रिंग रोड के लिए अभी जमीनों का अधिग्रहण का काम चल रहा है और मुआवजा भी बंटने का क्रम जारी है. हालांकि यह निर्माण अपने डेडलाइन से पीछे रह गया है. बस्ती रिंग रोड गोटवा बाजार से  हड़िया चौराहे होते हुए फिर उसी स्थान पर जाकर खत्म होगी. पहले फेज में सड़क की लंबाई 22.15 किलोमीटर है.इसमें 22 मीटर चौड़ी सड़क का निर्माण होना है. इसके लिए 45 मीटर चौड़ाई में जमीनों का अधिग्रहण होगा. कुछ जगहों पर जहां पुल, कांप्लेक्स, पार्किंग, टोल प्लाजा आदि का निर्माण प्रस्तावित है वहां 60 मीटर चौड़ी जमीन अधिग्रहित की जाएगी. पहले फेज में 111 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहित होगी. जमीनों के मुआवजा समेत सड़क की कुल लागत 1138.32 करोड़ रुपये निर्धारित है.

बस्ती रिंग रोड सदर तहसील के ग्राम पंचायत बकैनियाद्वीप, बक्सर, बल्लीपट्टी, बनकटा, बरवनियां, बायपोखर, बेलवाडाड़, भदेश्वरनाथ, भटहा, देवराव खास, देवरिया, डीघा, गोटवा, कड़रखास, कटया, खुटहन, कोपवा, कोपिया, मछिया, निविया, नौगढ़, ओठगनपुर कला, पचौरा, परसाजाफर, परसा डफाली, परसादपुर, पिपरा मेघउ, पोखरभिटवा, पुरैना, राजा चक, राजाजोत, रिठौली, सबदेइया कला, समसपुर व सेखुई समेत कई ग्राम पंचायत शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: यूपी के बस्ती में सील किए गए तीन निर्माणाधीन भवन, BDA ने बताई वजह

कहां बनेगा टोल प्लाजा?
इन सबके बीच बड़ी खबर यह है कि इस रिंग रोड पर सफर करने वालों को टोल टैक्स भी देना होगा. कटया गांव के पास टोल प्लाजा बनाना तय किया गया है. इसके लिए 60 मीटर चौड़ी जमीन अधिग्रहित की गई है. अब अगर बात इसकी करें कि कितना टोल लग सकता है तो एनएचएआई के अनुसार, किसी भी बूथ पर कर निश्चित होना चाहिए और सभी के लिए समान होना चाहिए. लगाए जाने वाले कर की राशि या दर वाहन के प्रकार, यात्रा की गई दूरी और दिन के समय के अनुसार निर्धारित की जानी चाहिए.

यह भी पढ़ें: यूपी के बस्ती में अनुज बहादुर सिंह का निधन, शोक की लहर

मुआवजा बंटवारे की बात करें तो बीते दिनों डीएम रवीश कुमार ने कहा था कि हर रोड 25 से 30 किसानों को मुआवजा बांटा जा रहा है. जांच के बाद ही मुआवजा दिया जा रहा है. ताकि बाद में कोई इशू न हो. पूरी कोशिश है कि जल्द से जल्द जमीन अधिग्रहण हो जाए और काम में तेजी आए.

यह भी पढ़ें: UP Politics: महेन्द्रनाथ यादव ने मानसून सत्र में उठाया आशा बहुओं के मानदेय का मुद्दा, ब्रजेश पाठक को घेरा

जानकारी के अनुसार कुल 54 गांवों में मुआवजा बंटना है. इसमें से 20 में बंट चुका है और 34 में बाकी है. जानकारों की मानें तो अगर सब कुछ सही रहा तो अगले साल मई 2025 तक रिंग रोड बनकर तैयार हो जाएगा. जिस रूट से रिंग रोड गुजरना है वहां पिलरिंग काम हो गया है और टेंडरिंग भी हो गई है.

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

Aaj Ka Rashifal 17th September 2024: आज का राशिफल, 17 सितंबर: जानें क्या कहते हैं आपके सितारे - सभी राशियों के लिए यहां है भविष्यवाणी
Chandra Grahan 2024: आज है चंद्रग्रहण, न करें ये काम, बरते सावधानी, जानें- समय, सूतक और सब कुछ
UP में अभी नहीं चल पाएगी एसी बस! अरमानों पर फिरा पानी, एक चूक ने चौपट किया प्लान, जानें- क्या?
यूपी के इन रूट्स पर सरकार चला सकती हैं एसी स्लीपर बसें, जानें-कितना हो सकता है किराया
यूपी के बस्ती में नगर पालिका की न के बाद BDA आया आगे, बदल जाएगी इस सड़क की तस्वीर, खर्च होंगे करोड़ों
Aaj Ka Rashifal 16th September 2024: आज का राशिफल 16 सितंबर 2024 मीन, तुला, सिंह, वृषभ, कर्क, सिंह, धनु, मेष का राशिफल
PM Kisan में आपका एप्लिकेशन भी हो जा रहा है निरस्त तो यहां जानें क्यों? एप्लीकेशन में न करें ये गड़बड़ी, जानें पूरा प्रॉसेस
यूपी में बभनान रेलवे स्टेशन के लिए बड़ा फैसला, कुछ दिन में दिखेगा ये बड़ा बदलाव, होगा ये फायदा
यूपी और हरियाणा के जिलों के बीच जल्द शुरू होगा करोड़ों का काम, बनेगा 4 लेन का एक्सप्रेस वे, लोगों को मिलेगा ये फायदा
यूपी के दो और जिलों के बीच चलेगी Vande Bharart Express, बच्चों का होगा फ्री सफर, खाने पीने की भी होगी व्यवस्था