Basti में रियल एस्टेट कारोबारियों के लिए बड़ी खबर, BDA की पहल से होगी बल्ले-बल्ले, किसानों को भी मिलेगा फायदा!

Basti Development Authority News:

Basti में रियल एस्टेट कारोबारियों के लिए बड़ी खबर, BDA की पहल से होगी बल्ले-बल्ले, किसानों को भी मिलेगा फायदा!
BASTI VIAKS PRADHIKARAN

Basti Development Authority News: उत्तर प्रदेश स्थित बस्ती में अगर सब कुछ ठीक रहा तो शहरी इलाके में नए घर बस्ती विकास प्राधिकरण के नियमानुसार ही बनेंगे. हर घर के सामने सामने 30 फीट चौड़ी सड़क,पानी निकालने के लिए डेढ़ फीट चौड़ी नाली, और बिजली के पोल के लिए अलग से जगह होगी. जिस ब्लॉक में घर होगा वहां पार्क का भी इंतजाम होगा. हालांकि यह सब तब होगा जब बस्ती विकास प्राधिकरण एक्ट के अनुसार बिकने वाली जमीनों की ले-आउटिंग होगी. इसके लिए बस्ती विकास प्राधिकरण लग गया है.

जो आबादियां पहले से बस चुकी हैं, वहां तो अब कोई गुंजाइश नहीं बची है लेकिन जिन क्षेत्रों में नए मकान बन रहे हैं वहां मास्टर प्लान 2031 लागू करने में कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है. बस्ती विकास प्राधिकरण ने ले आउट के तहत ही जमीनों के बिकने का प्लान बना लिया है. इसके तहक महानगरों की तर्ज ब्लॉकवार कालोनी बसेगी.

यह भी पढ़ें: यूपी में बस्ती, लखनऊ, प्रयागराज अमेठी समेत 11 जिलों के बीच चलेगी AC बस, अयोध्या होगा सेंटर प्वाइंट, जानें- रूट और किराया

बस्ती विकास प्राधिकरण ने शहरी क्षेत्र में कॉलोनी बसाने के लिए राजघराने से भी संपर्क किया है. शहर एवं आसपास के क्षेत्र में राज परिवार के कई बड़े भूखंड खाली पड़े हैं.अगर बात बन गई तो इसमें से कुछ भूखंडों पर कॉलोनी बसाने की पहल हो सकती है. इसके लिए बीडीए रियल स्टेट कारोबारियों से भी बात कर रहा है.

यह भी पढ़ें: यूपी के बस्ती रेलवे स्टेशन में देखने को मिला बड़ा बदलाव, गिराया जाएगा 123 साल पुराना निर्माण

BDA के एक्सईएन ने क्या कहा?
बस्ती विकास प्राधिकरण के एक्सईएन संदीप कुमार ने कहा कि प्राधिकरण ने शहर के आसपास के क्षेत्रों में व्यवस्थित कॉलोनी बसाने का प्रयास शुरू किया है. कोई रीयल एस्टेट कारोबारी या काश्तकार अपने भूखंड की ले-आउटिंग करा सकता है. ऐसी पहल करने वालों को बस्ती विकास प्राधिकरण प्रोत्साहित करेगा. उनकी जमीनों का प्रचार प्रसार बस्ती विकास प्राधिकरण अपनी वेबसाइट पर भी करेगा.

यह भी पढ़ें: यूपी में बस्ती की 16 सड़कों के बदल जाएंगे दिन, PDW ने बनाया करोड़ों का प्लान, देखें पूरी लिस्ट

बता दें बस्ती विकास प्राधिकरण एक्ट के अनुसार प्लाटिंग अभी शुरू नहीं हो पाई है. पार्क और रास्ते के  के लिए जमीन का बड़ा हिस्सा छोड़ना पड़ता है. ऐसे में मकान के लिए जो जमीन बचती है उसकी लागत बढ़ जाती है. बस्ती में अभी महंगे दर पर जमीन खरीदने वाले ग्राहक नहीं है.

बात प्लॉटिंग की करें तो छोटे-बड़े भूखंड की अलग-अलग डिजाइन में प्लाटिंग होगी. क्षेत्रफल के हिसाब से ब्लॉक बनेंगे. सभी ब्लॉक्स आपस में जुड़े होंगे.हर ब्लॉक में पहुंचने के लिए चौड़ा रास्ता निकलेगा. मेन रोड से भूखंड तक पहुंचने के लिए 12 मीटर चौड़ी सड़क मिलेगी और जमीन का कुछ हिस्सा पार्क के लिए छोड़ा जाएगा.

यूं तो बीडीए का दायरा 151 वर्ग किमी का है लेकिन अभी  ले आउटिंग का काम फिलहाल शहर के 3-4 किलोमीटर के दायरे में हो रहा है. बीडीए का कहना है कि अगर कोई किसान भी अपनी जमीन की लेआउटिंग कराना चाहता है तो उनका स्वागत है.

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

Aaj Ka Rashifal 19th September 2024: सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, मिथुन, कर्क, धनु, मकर, कुंभ, मीन, मेष और वृषभ का आज का राशिफल
रेलवे की तरह अब यूपी सरकार की बसों में भी होगी बुकिंग, दीपावली, दशहरा, छठ से पहले राहत भरी खबर
UP के बस्ती में डीएम को सौंपा ज्ञापन, कर दी बड़ी अपील, दी धरने की चेतावनी
यूपी में चाहते हैं फ्री बिजली योजना का लाभ तो करना होगा ये काम, 12 दिनों के भीतर करें आवेदन
यूपी को मिलेगा एक और एक्सप्रेस वे, 22 जिलों का होगा रूट, जुड़ेंगे तीन राज्य, 162 KM कम हो जाएगी दूरी
UP Ration News: यूपी में अब अनाज पाने के लिए नहीं करना होगा ये काम, अब नए सिस्टम से मिलेगा राशन
यूपी के दो जिलों के बीच अक्टूबर से बिछनी शुरू होगी रेल लाइन, इन 66 गांवों की जमीन अधिग्रहीत करेगी Railway
Aaj Ka Rashifal 18th September 2024: कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ, मीन,मेष, मिथुन, कर्क, सिंह, वृषभ- सभी 12 राशियों का आज का राशिफल देखें यहां
यूपी के इन 23 बस अड्डों पर 2 साल तक नहीं मिलेंगी बसें, आगरा, प्रयागराज, लखनऊ समेत कई बस स्टेशनों की देखें लिस्ट
Aaj Ka Rashifal 17th September 2024: आज का राशिफल, 17 सितंबर: जानें क्या कहते हैं आपके सितारे - सभी राशियों के लिए यहां है भविष्यवाणी