Azadi Ka Amrit Mahotsav: कप्तानगंज के स्कूल में बच्चों ने बनाई मानव श्रृंखला

Azadi Ka Amrit Mahotsav: कप्तानगंज के स्कूल में बच्चों ने बनाई मानव श्रृंखला
independece day

-बैजनाथ मिश्र-
भारतीय बस्ती संवाददाता बस्ती.
शनिवार को नकटी देई कप्तानगंज स्थित माँ गायत्री शिक्षण संस्थान में आज़ादी के अमृत महोत्सव उपलक्ष्य में प्रधानाचार्य डॉ अरविन्द कुमार मिश्र की अगुआई में विद्यालय प्राँगण कुछ क्षणों के लिए भारतीय मानचित्र और वह भी मानव श्रृंखला रेखांकन ध्वजारोहण के समवेत आकर्षक झांकियों  मानो महोत्सव में जैसे अमृत वर्षा रहाथा. विद्यालय प्राँगण में शिक्षक शिल्पियों सहित हजारों की संख्या में छात्र छात्राओ की सहभागिता एवं दृश्यांकन वीर अमर सपूतो के बलिदान को नमन के साथ साथ माँ भारती को राष्ट्रीयता के गौरव गर्व का सम्पूर्ण आभाष करा रहा था.

भारतीय मानचित्र पर छात्र श्रृंखला की फैली देशभक्ति की गौरव शाली विभूति साक्षात स्वतंत्रता की 75 वीं वर्ष गांठ उमड़कर सायद विद्यालय परिसर को पवित्रता से तृप्त कर रही थी . अवलोक अपलक निहार रहे थे , माँ भारती के देश भक्त सपूत छात्र छात्राएं और विद्यालय के आचार्य शिल्पी गण.

कप्तानगंज स्थित माँ गायत्री शिक्षण संस्थान ने आज़ादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर झांकी की आलोक छटा से उत्ततुंग भरती भारतीय मानचित्र आकृति पर राष्ट्रध्वज के साथ राष्ट्रगान करते मानव श्रृंखला ने दर्शकों को बरबस अपनी ओर खींचा. 75वीं वर्ष गांठ से आलोकित उक्त झांकी को विद्यालय परिवार के दृष्ट्या शिक्षाविद बैजनाथ मिश्र के निर्देशन में सजाया गया था.

झाँकी की डिजाईन को शिक्षक श्रवण कुमार गुप्ता ने रेखांकित किया था . उक्त अवसर पर प्रधानाचार्य डॉ अरविन्द मिश्र ने सर्वप्रथम झाँकी को प्रणाम किया. अपने संबोधन में डॉ श्री मिश्र ने झाँकी का तात्पर्य घर घर तिरंगा फहरे संदेश कहा. शिक्षाविद बैजनाथ मिश्र, मनोज त्रिपाठी, पी सी मिश्र, रहेंद्र, श्रीमती ज्योति सिंह, सविता दुबे, लवकुश, हरिओम तिवारी, रामरतन एवं जितेन्द्र मौर्य ने भी झाँकी संदेस की व्याख्या की और कहा कि घर घर राष्ट्रध्वज जरूर फहरे.

About The Author

Bhartiya Basti Picture

Bhartiya Basti 

गूगल न्यूज़ पर करें फॉलो

ताजा खबरें

UP News: दो वाहनों के टक्कर में दंपति घायल
Gorakhpur News: आबकारी टीम ने छापेमारी कर बरामद की 129 लीटर कच्ची शराब
NASA Dart: अंतरिक्ष में 22500 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से एस्टेरॉयड से टकराया नासा का स्पेसक्राफ्ट
संयुक्त राष्ट्र प्रमुख की अपील, परमाणु खतरा खत्म करने के लिए हर संभव प्रयास करें
फिलीस्तीनी पीएम की इजरायली नेता से अपील, दो-राज्य समाधान के लिए समर्थन साबित करें
संयुक्त राष्ट्र महासभा के आम बहस सत्र का समापन
फिलीपींस में तूफान 'नोरू' ने आठ लोगों की जान ली
शेखावाटी किंग्स ने रोमांचक मुकाबले में मेवाड़ मॉन्क्स को दो अंक से दी मात
स्वीडन अंडर-17 महिलाओं ने भारत को 3-1 से हराया
शियाई अंडर-16 टूर्नामेंट में सिर्फ भारतीय खिलाड़ी