यूपी के इन शहरों से चलने वाली वंदेभारत में बढ़ जाएंगे कोच! अब 10 नहीं 20 Coach की चलेगी Vande Bharat

Vande Bharat News

यूपी के इन शहरों से चलने वाली वंदेभारत में बढ़ जाएंगे कोच! अब 10 नहीं 20 Coach की चलेगी Vande Bharat
up Vande Bharat 20 coach

Vande Bharat News: दिल्ली से विभिन्न शहरों की यात्रा करने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के यात्रियों को बड़ी राहत देते हुए रेलवे ने ऐसे ट्रैक पर हाई-स्पीड, आधुनिक ट्रेन के 20 कोच वाले नए वेरिएंट के संचालन की अनुमति दे दी है. वर्तमान में, इन मार्गों पर 8 और 16 कोच वाली वंदे भारत एक्सप्रेस चल रही हैं, हालांकि, यह बदलने वाला है क्योंकि महाप्रबंधक इन मार्गों पर 20 कोच वाली ट्रेनों को मंजूरी दे रहे हैं. इससे प्रत्येक ट्रेन में उपलब्ध सीटों की संख्या में काफी वृद्धि होगी, जिससे यात्रियों को परेशानी मुक्त यात्रा के लिए कन्फर्म टिकट मिलने में मदद मिलेगी.

रेलवे द्वारा मुंबई-अहमदाबाद रूट पर 130 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से पहली 20 कोच वाली वंदे भारत ट्रेन का सफल परीक्षण करने के एक महीने बाद यह कदम उठाया गया है. उत्तर रेलवे के विभिन्न रूटों पर 130 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम गति की अनुमति भी दी गई है. रेलवे के इस कदम से दिल्ली और उत्तर रेलवे के अंतर्गत आने वाले अन्य शहरों से वंदे भारत एक्सप्रेस में यात्रा करने वालों को बहुत लाभ होगा.

यह भी पढ़ें: यूपी के दो जिलों के बीच अक्टूबर से बिछनी शुरू होगी रेल लाइन, इन 66 गांवों की जमीन अधिग्रहीत करेगी Railway

वर्तमान में, दिल्ली से सबसे अधिक 11 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें संचालित होती हैं. इनमें से वाराणसी और कटरा जैसे गंतव्यों के रूट पर विशेष रूप से भीड़ होती है, जिससे विशेष रूप से त्योहारों और गर्मियों और सर्दियों की छुट्टियों के दौरान कन्फर्म टिकट प्राप्त करने में कठिनाई होती है. इन ट्रेनों में कोचों की संख्या बढ़ाकर अधिक यात्रियों को समायोजित किया जा सकता है, जिससे प्रतीक्षा सूची की समस्या से भी निजात मिलेगी.

यह भी पढ़ें: UPSRTC इस जिले को देगा 15 नई बसें, इन रूट्स पर बढ़ जाएगी सर्विस

25 प्रतिशत तक बढ़ेगी सीटिंग क्षमता
16 कोच वाली वंदे भारत ट्रेन में दो एग्जीक्यूटिव एसी चेयर कार और 14 रेगुलर एसी चेयर कार हैं. प्रत्येक एग्जीक्यूटिव एसी चेयर कार में 56 सीटें हैं, जबकि प्रत्येक रेगुलर एसी चेयर कार में 78 सीटें हैं, इस प्रकार ट्रेन में कुल 1,204 सीटें हैं. भविष्य में इस सीटिंग क्षमता में 25 प्रतिशत तक वृद्धि होने की उम्मीद है. पांच साल पहले दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-हावड़ा रूट पर ट्रेनों की गति बढ़ाकर 160 किलोमीटर प्रति घंटा करने की घोषणा की गई थी. इस अपग्रेडेशन पर काम अभी चल रहा है.

यह भी पढ़ें: यूपी के इन रूट्स पर सरकार चला सकती हैं एसी स्लीपर बसें, जानें-कितना हो सकता है किराया

विभिन्न रेल खंडों पर 130 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से ट्रेनें चलाने के लिए परीक्षण किए जा रहे हैं, अगले चरण में 160 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से परीक्षण करने की योजना है. अधिकारियों ने अगले साल मार्च तक दोनों रूटों पर गति क्षमता बढ़ाने का लक्ष्य रखा है.

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

Aaj Ka Rashifal 19th September 2024: सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, मिथुन, कर्क, धनु, मकर, कुंभ, मीन, मेष और वृषभ का आज का राशिफल
रेलवे की तरह अब यूपी सरकार की बसों में भी होगी बुकिंग, दीपावली, दशहरा, छठ से पहले राहत भरी खबर
UP के बस्ती में डीएम को सौंपा ज्ञापन, कर दी बड़ी अपील, दी धरने की चेतावनी
यूपी में चाहते हैं फ्री बिजली योजना का लाभ तो करना होगा ये काम, 12 दिनों के भीतर करें आवेदन
यूपी को मिलेगा एक और एक्सप्रेस वे, 22 जिलों का होगा रूट, जुड़ेंगे तीन राज्य, 162 KM कम हो जाएगी दूरी
UP Ration News: यूपी में अब अनाज पाने के लिए नहीं करना होगा ये काम, अब नए सिस्टम से मिलेगा राशन
यूपी के दो जिलों के बीच अक्टूबर से बिछनी शुरू होगी रेल लाइन, इन 66 गांवों की जमीन अधिग्रहीत करेगी Railway
Aaj Ka Rashifal 18th September 2024: कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ, मीन,मेष, मिथुन, कर्क, सिंह, वृषभ- सभी 12 राशियों का आज का राशिफल देखें यहां
यूपी के इन 23 बस अड्डों पर 2 साल तक नहीं मिलेंगी बसें, आगरा, प्रयागराज, लखनऊ समेत कई बस स्टेशनों की देखें लिस्ट
Aaj Ka Rashifal 17th September 2024: आज का राशिफल, 17 सितंबर: जानें क्या कहते हैं आपके सितारे - सभी राशियों के लिए यहां है भविष्यवाणी