यूपी के इस जिले में रेलवे करेगा भूमि अधिग्रहण, बनेगी 52.7Km की नई रेलवे लाइन, 444 किसानों को मिलेगा 105 करोड़ का मुआवजा

यूपी के इस जिले में रेलवे करेगा भूमि अधिग्रहण, बनेगी 52.7Km की नई रेलवे लाइन, 444 किसानों को मिलेगा 105 करोड़ का मुआवजा
यूपी के इस जिले में रेलवे करेगा भूमि अधिग्रहण

लोकसभा चुनाव होने से पहले ही घूघली क्षेत्र में तीन गांव की भूमि को नई रेल लाइन के लिए अर्जित करवा लिया गया था। मुआवजा का भुगतान भी पूरा किया गया है। लोकसभा चुनाव की घोषणा के बाद, भूमि अधिग्रहण और मुआवजा भुगतान की प्रक्रिया पर रोक लगवा दिया गया था, लेकिन अब चुनाव पूरे होने के बाद इस नई रेल लाइन के लिए भूमि अर्जित का कार्य पुनः प्रारंभ करवा दिया गया है।

घुघली से महराजगंज तक जाने वाली नई रेलवे लाइन के लिए भूमि अर्जित का कार्य फिर से प्रारंभ हो चुका है। इस काम में पहले तीन गांवों के किसानों को मुआवजा दिया गया था, और अब आगे बढ़कर 12 गांवों के 444 किसानों की भूमि का अवार्ड करवाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: UP की राजधानी लखनऊ के लिए सीएम योगी का बड़ा ऐलान, दिवाली से पहले दिया बड़ा तोहफा

इन सभी किसानों को कुल 105 करोड़, 13 लाख, 21 हजार 953 रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। रेलवे ने इस विषय पर अनुमति दी है और इसका वितरण जल्द ही प्रारंभ किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: गोरखपुर, बस्ती से लखनऊ की यात्रा करे स्लीपर ऐसी बस में मात्र 104 रुपए में,यूपी के और रूटों पर भी सस्ती है ये प्रीमियम बस

केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी की विशेष पहल के तहत, रेल मंत्रालय ने पिछले साल आनंदनगर-घुघली वाया महाराजगंज को 52.7 किमी लंबी नई रेल लाइन से जोड़ने के लिए मंजूरी दी है। यह प्रोजेक्ट विशेष रेल परियोजना में सम्मिलित हुआ है।   

यह भी पढ़ें: Gorakhpur से चलने वाली 34 ट्रेनें कैंसिल, इंटरसिटी एक्सप्रेस पर भी असर, जानें कब तब सेवा रही ठप

खबर है कि भूमि अध्याप्ति विभाग के मुताबिक, घुघली खुर्द, पिपराइच (पचरूखिया), रामपुर बल्डीहा, बरवा चमैनिया, जोगिया, मटकोपा, पिपरा मुंडेरी, हरपुर, विशुनपुर गबगड़ुआ, धरमपुर, और लक्ष्मीपुर गांव में भूमि अर्जित के लिए सभी कार्य संपन्न हो चुका है। इन गांवों के 90 गाटों से 444 किसानों की 33.1240 हेक्टेयर भूमि अर्जित किया जाएगा। इस मुआवजा के वितरण के लिए विभाग ने एक रोस्टर भी तैयार किया है।

मदनमोहन वर्मा, जो उप भूमि अध्याप्ति अधिकारी/एसडीएम हैं, ने घुघली से महराजगंज तक जाने वाली नई रेल लाइन के लिए अवार्ड किए गए 12 गांवों की भूमि के बारे में जानकारी दी। इन गांवों में से 444 किसानों की 33.1240 हेक्टेयर भूमि अर्जित किया गया है। यह नई रेल लाइन का निर्माण और विकास के लिए महत्वपूर्ण कदम है जो क्षेत्र के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार घुघली से महराजगंज के रास्ते में बनने वाली नई रेल लाइन के लिए 12 गांवों की भूमि का अवार्ड किया गया है। इस कार्य के लिए कुल 105 करोड़, 15 लाख, 21 हजार 953 रुपये का मुआवजा निर्धारित किया गया है। रेलवे को पत्रावली परीक्षण के लिए भेजा गया है और पत्रावली परीक्षण के बाद मुआवजा भुगतान की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी। इसके अतिरिक्त, 17 गांवों में भूमि अर्जित के लिए गजट प्रकाशन की प्रक्रिया भी जल्द ही प्रारंभ कर दी जाएगी।

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

UP में इस नदी के पुल पर बनेगा रेल और सड़क का एक ही पुल, इस जिले को मिलेगा जमकर फायदा, 2,642 करोड़ का बजट
Aaj Ka Rashifal 18th October 2024: सिंह, मिथुन, कर्क, मीन,वृश्चिक, मकर,कुंभ,धनु, कन्या, तुला, मेष, वृषभ का आज का राशिफल
Gorakhpur से चलने वाली 34 ट्रेनें कैंसिल, इंटरसिटी एक्सप्रेस पर भी असर, जानें कब तब सेवा रही ठप
CM Yogi Adityanath की सुरक्षा में बड़ा बदलाव, अब NSG नहीं ये यूनिट करेगी सिक्योरिटी
यूपी के कई जिलों के लिये सड़कों की हालत होंगी दुरुस्त, होगा स्पेस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल
यूपी में रेलवे स्टेशनों के लिये बना खास प्लान,92 स्टेशनों की बदलेगी तस्वीर
यूपी के बस्ती में बदल जाएगी इन 97 गाँवों की सूरत, मिलेगी शानदार सड़क, करोड़ों आवंटित
चार महीने बाद यूपी की इस रेल लाइन पर चलेंगी रेल गाड़ियां, जानें रूट
बस्ती में सुर्तीहट्टा में गुफा वाली प्रतिमा के दर्शन बंद होने की असली वजह अब आई सामने!
यूपी में चकबंदी विभाग के अधिकारियों के बड़ी खबर, सीएम ने कसे पेंच, दिए ये निर्देश