यूपी को रेल मंत्रालय का बड़ा तोहफा, दो जिलों के लिए बिछेगी 141 KM नई लाइन, यात्रियों को होगा ये फायदा

यूपी को रेल मंत्रालय का बड़ा तोहफा, दो जिलों के लिए बिछेगी 141 KM नई लाइन, यात्रियों को होगा ये फायदा
UP NEWS

यूपी के यात्रियों के लिए शानदार खबर सामने आई है। खबर के मुताबिक इन दो जिलों के बीच नए रेलवे ट्रैक जल्दी ही बिछाए जाएंगे। रेलवे प्रशासन ने यात्रियों और ट्रेनों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए यह महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। उत्तर प्रदेश के काफी शहरों के साथ ही उत्तराखंड और जम्मू की यात्रा करने वाले यात्रियों को इस नए रेलवे ट्रैक से बड़ी सुविधा मिलने वाली है। इससे यात्रा करने वालों को आने-जाने में आसानी होगी और सफर में समय भी कम लगेगा।

मुरादाबाद से गाजियाबाद तक दो नए रेलवे ट्रैक की शुरुआत की जा रही है। यह निर्णय यात्रियों के लिए वास्तव में बड़ी सुविधा होगी। इन दो नए रेलवे ट्रैकों की शुरुआत से यात्रियों को समय और जेब में राहत मिलेगी। रेलवे मंत्रालय ने यात्रियों और ट्रेनों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए यह महत्वपूर्ण निर्णय लिया है।

यह भी पढ़ें: यूपी के इस जिले को मिलेगी पांचवीं Vande Bharat Express, एक साथ जुड़ेंगे तीन राज्य, जानें- रूट और टाइमिंग

उत्तर प्रदेश के इन दो जिलों के बीच एक 141 किलोमीटर लंबी नई रेलवे ट्रैक की व्यवस्था करने का कार्य शीघ्र ही प्रारंभ किया जाएगा। दो नए रेलवे ट्रैक का निर्माण होने के बाद मुरादाबाद से गाजियाबाद, रामपुर, बरेली, लखनऊ और उत्तराखंड के जम्मू की यात्रा करने वाले यात्रियों का  कम समय में ही यात्रा पूर्ण हो जाएगा। वर्तमान समय में इस रूट पर सिर्फ दो रेलवे लाइन ही हैं, रेलवे मंत्रालय द्वारा इस बड़े फैसले के बाद, यात्रियों को सफर में अच्छा लाभ मिलेगा। 

यह भी पढ़ें: यूपी के 3 जिलों से देहरादून के लिए चलेगी लग्जरी बस, जानें- रूट, किराया और टाइमिंग

मौजूदा समय में गाजियाबाद और मुरादाबाद के स्टेशनों के मध्य में केवल दो ट्रैक पर ट्रेन चल पा रही हैं। इस मार्ग पर दैनिक आधार पर लगभग 200 ट्रेनें चलती हैं। यहाँ से मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, और लखनऊ के लिए सीधी ट्रेनें उपलब्ध हैं। उत्तराखंड और जम्मू का सफर करने के लिए भी मुरादाबाद से ट्रेनें चला करती हैं। इस रेलवे लाइन से काठगोदाम और रानीखेत जैसी स्थानों के लिए भी ट्रेन सेवाएं उपलब्ध हैं। आने वाले समय में रेलवे बुलेट और हाईस्पीड ट्रेनें भी चलाई जा सकती हैं। कभी-कभी रेलवे लाइनें अधिक यातायात के कारण अव्यवस्थित हो जाती हैं, इसके परिणामस्वरूप, सिग्नल की प्रतीक्षा में रहकर ट्रेनें घंटों खड़ी रहती हैं, जिससे यात्री अपने गंतव्य तक पहुंचने में देरी का सामना करते हैं।

यह भी पढ़ें: Ganga Expressway को लेकर आई बड़ी खबर, 6 घंटे में पहुंचेंगे पश्चिमी यूपी से पूर्वांचल, 92 KM का बनेगा नया रूट

सीनियर डीसीएम आदित्य गुप्ता ने बताया कि एक सर्वे का आरंभ हो चुका है। रेलवे ने एक कंपनी को नामित करके बचे हुए ट्रैक के लिए सर्वे करवा रही है। इस साल अक्टूबर से नवंबर तक ट्रेनों का निर्माण आरंभ किया जा सकता है। इस नए ट्रैक की लंबाई 141 किलोमीटर होगी, और उम्मीद है कि यह कार्य इस वर्ष के अक्टूबर या नवंबर में ही शुरू हो जाएगा।

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

Lucknow Property News: लखनऊ में पाएं सपनों का 1BHK/ 2BHK/ 3BHK/ 4BHK Ready To Move फ्लैट, यहां जानें पूरी जानकारी
यूपी के इस जिले में पांच जिन तक बंद रहेगा रेलवे फाटक, अब इस रूट का करना होगा इस्तेमाल
यूपी के इस जिले को मिलेगी पांचवीं Vande Bharat Express, एक साथ जुड़ेंगे तीन राज्य, जानें- रूट और टाइमिंग
Watch: यूपी आ रही वंदेभारत में लोकोपायलट्स के बीच मारपीट, तोड़ दिया केबिन का शीशा, Video Viral
यूपी में बस्ती, लखनऊ, प्रयागराज अमेठी समेत 11 जिलों के बीच चलेगी AC बस, अयोध्या होगा सेंटर प्वाइंट, जानें- रूट और किराया
Indian Railway News: दीपावली और छठ में यूपी के लिए 96 स्पेशल ट्रेनें चलाएगा भारतीय रेलवे, यहां देखें लिस्ट, बुकिंग शुरू
यूपी के 3 जिलों से देहरादून के लिए चलेगी लग्जरी बस, जानें- रूट, किराया और टाइमिंग
अयोध्या रिंग रोड बन जाने से होंगे ये फायदे, 3 National Highways पर कम होगा ट्रैफिक, राम मंदिर का दर्शन आसान
यूपी के इस जिले में अब चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें, नेपाल से बिहार बॉर्डर तक कर पाएंगे सफर
यूपी के इस जिले में बनेगा मेट्रो का नया रूट, दो राज्यों से बढ़ेगा संपर्क, जुड़ेंगे ये स्टेशन