यूपी में इस रूट पर अब लेट नहीं होगी रेल! एक्सीडेंट का कोई चांस नहीं, 160 kmph पर चलेगी ट्रेन

Vande Bharat News:

यूपी में इस रूट पर अब लेट नहीं होगी रेल! एक्सीडेंट का कोई चांस नहीं, 160 kmph पर चलेगी ट्रेन
indian railway

Vande Bharat News: रेलवे बोर्ड की चेयरपर्सन और सीईओ जया वर्मा सिन्हा ने उत्तर मध्य और उत्तर रेलवे के वरिष्ठ रेलवे अधिकारियों के साथ मंगलवार को पलवल और वृदावन के बीच वंदे भारत ट्रेन में कवच परीक्षण का निरीक्षण किया. 160 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली आठ-कार सेट वंदे भारत में यात्रा करते समय सिन्हा को रेड सिग्नल, लूप लाइन्स और अन्य गति प्रतिबंध बिंदुओं पर कवच कार्य प्रणाली का अनुभव हुआ.

आगरा रेलवे डिवीजन, पीआरओ प्रशस्ति श्रीवास्तव ने कहा, "सब चीफ सिग्नल और दूरसंचार इंजीनियर कुश गुप्ता की समग्र देखरेख में किया गया परीक्षण सफल रहा क्योंकि ट्रेन कवच की मदद से लाल सिग्नल पर अपने आप रुक गई."

यह भी पढ़ें: …तो कट जाएगा यूपी सरकार के शिक्षकों का वेतन? जान लें ये यह नियम

उन्होंने कहा, "ट्रेन ने लोको पायलट के हस्तक्षेप के बिना कवच की मदद से सभी गति प्रतिबंधों का पालन किया. उदाहरण के लिए, पलवल-वृदावन स्टेशनों में से एक जगह के पास लूप लाइन में प्रवेश करने के लिए इसे 30 किमी प्रति घंटे तक धीमा करना था. जो इसने काफी सटीक तरीके से किया.

यह भी पढ़ें: यूपी की सड़कों पर अब चलेगी नई जमाने की सरकारी बसें, पुरानी बसों से मिलेगा छुटकारा!

परीक्षण में भाग लेने वाले अधिकारियों ने कहा कि सिन्हा कवच के सफल कामकाज से बेहद प्रभावित थीं. कवच ने सभी मापदंडों का कुशलतापूर्वक पालन किया.

यह भी पढ़ें: यात्रीगण कृपया ध्यान दें! यूपी के इन रूटों की रेल गाड़िया निरस्त, कई रेल गाड़ियों का रूट डायवर्ट, देखें लिस्ट

सिन्हा अन्य वरिष्ठ रेलवे अधिकारियों महाप्रबंधक, उत्तर मध्य रेलवे और महाप्रबंधक, उत्तर रेलवे,  सिग्नल और दूरसंचार इंजीनियर, एनसीआर जोन और प्रधान कार्यकारी निदेशक, रेलवे बोर्ड और मंडल रेल प्रबंधक, आगरा  के साथ सुबह 9:15 बजे पलवल स्टेशन से वंदे भारत में चढ़ीं.

एक रेलवे अधिकारी ने कहा ट्रेन सुबह 9:38 बजे शोलाका स्टेशन पहुंची और इसे अगले स्टेशन, होडल में प्रवेश करने से पहले लाल सिग्नल पर रुकना था. 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने पर, कवच प्रणाली ने लाल सिग्नल को रीड किया और लगभग 1,300 मीटर की दूरी से ऑटोमेटिक ब्रेक लगा दिया.

9 मीटर पहले रुक गई ट्रेन
उन्होंने कहा, "यह सिग्नल से सिर्फ 9 मीटर पहले रुक गया और चेयरपर्सन समेत सभी ने संतोष व्यक्त किया."

रेलवे अधिकारियों के अनुसार, ट्रेन ने सभी स्थायी गति प्रतिबंधों का पालन किया और कवच प्रणाली की मदद से और लोको पायलट के किसी भी मैन्युअल हस्तक्षेप के बिना जहां आवश्यक हो वहां धीमी गति से चली.

अधिकारी ने बताया कि “ट्रेन सुबह 10:45 बजे वृन्दावन पहुंची. श्रीवास्तव ने कहा, ''चेयरपर्सन ने वृन्दावन स्टेशन पर लगे कवच सिस्टम का भी निरीक्षण किया. वापसी यात्रा वृन्दावन से सुबह 11:10 बजे शुरू हुई और दोपहर 12:30 बजे पलवल पहुंची.

सभी वंदे भारत ट्रेनों में 'कवच' प्रणाली लगी है, जो किसी भी कारण से लोको पायलट के असफल होने की स्थिति में अपने आप ब्रेक लगा सकती है.

चेयरपर्सन के निरीक्षण से पहले, गुप्ता की देखरेख में आगरा मंडल ने अन्य मेल, एक्सप्रेस के साथ-साथ वंदे भारत ट्रेनों के लिए 140 किमी प्रति घंटे और 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तीन कवच परीक्षण सफलतापूर्वक किए.

आगरा मंडल ने मथुरा (स्टेशन को छोड़कर) और पलवल के बीच 80 किलोमीटर की दूरी पर एक संपूर्ण कवच नेटवर्क विकसित किया है. इसमें स्टेशन क्षेत्रों और अन्य स्थानों पर रेलवे पटरियों पर आरएफआईडी टैग लगाना, स्टेशनों जैसे कई स्थानों पर स्थिर कवच इकाइयों की स्थापना और पटरियों के साथ टावरों और एंटेना की स्थापना शामिल है.

क्या है कवच सिस्टम?
अनुसंधान डिजाइन और मानक संगठन (आरडीएसओ) द्वारा विकसित कवच प्रणाली, आपातकालीन स्थिति में स्वचालित रूप से ब्रेक लगा सकती है जब ट्रेन चालक समय पर कार्य करने में विफल रहता है.

आरडीएसओ के अधिकारियों के मुताबिक, दिल्ली और आगरा के बीच तीन हिस्सों में 125 किलोमीटर का हिस्सा पूरे रेल नेटवर्क का एकमात्र हिस्सा है, जहां ट्रेनें 160 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम गति से चल सकती हैं. भारत में अन्य सभी खंडों पर ट्रेनें अधिकतम 130 किमी प्रति घंटे की गति से चलती हैं.

भारत की पहली सेमी-हाई स्पीड ट्रेन गतिमान एक्सप्रेस के लिए यहां विशेष ट्रैक बिछाया गया था, जिसे अप्रैल 2016 में लॉन्च किया गया था.

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

Sleeper Vande Bharat: यूपी के इस जिले से मुंबई तक चलेगी स्लीपर वंदे भारत, जाने रूट
UP Mein Barish: यूपी के इन जिलों में गरज चमक के साथ होगी भारी बारिश
बस्ती महिला अस्पताल में एकाएक बिगड़ गई 100 महिलाओं की तबीयत, क्या दिया गया एक्सपायरी इंजेक्शन? डीएम ने बताया सच
यूपी के बस्ती में 2.30 करोड़ रुपये की लागत से बनेगी ये रोड, तैयारी शुरू, जल्द मिल सकती है मजूरी
Basti Traffic Rules: यूपी के बस्ती में 6 दिन बंद रहेंगे ये रास्ते, एंबुलेंस चलाने वालों के लिए नया नियम, यहां पढ़ें पूरी एडवाइजरी
BJP में बड़ी जिम्मेदारी मिलने के बाद हरीश द्विवेदी ने दी पहली प्रतिक्रिया, जानें- क्या कहा?
हरीश द्विवेदी को भारतीय जनता पार्टी में मिली बड़ी जिम्मेदारी, बने इस राज्य के प्रभारी
यूपी में इस जिले के 300 गांवों में दो दिन नहीं आएगी बिजली, विभाग ने की ये अपील, खत्म हो जाएगी बड़ी दिक्कत
UP Ka Mausam: यूपी में गरज चमक के साथ हो सकती है बारिश!, जाने अपडेट
यूपी में इस रूट पर फोर लेन होगी रेलवे, जानें कब शुरू होगा काम