Health News: कुदरती इलाज का माध्यम है जड़ी बूटियों से बनी दवाइयां

Health News: कुदरती इलाज का माध्यम है जड़ी बूटियों से बनी दवाइयां
herbs Image by PDPics from Pixabay

नीलम ग्रेंडी
विज्ञान की तरक्की ने इंसानी ज़िंदगी को बहुत आसान बना दिया है. इस तरक्की का सबसे अधिक लाभ मेडिकल को हुआ है. इससे कई गंभीर बीमारियों का इलाज मुमकिन हो सका है. अगर हम शल्य चिकित्सा की बात छोड़ दें तो हज़ारों सालों से मनुष्य बीमारी को दूर करने के लिए प्राकृतिक रुप से तैयार जड़ी बूटियों पर निर्भर रहा है. आज भी एलोपैथ की धाक के बावजूद जड़ी बूटियों का महत्व कम नहीं हुआ है. हजार वर्षों से मनुष्य रोग निदान के लिए विभिन्न प्रकार के पौधे को जड़ी बूटियों में प्रयोग करता रहा है. औषधि प्रदान करने वाले इनमें से अधिकतर पौधे जंगलों में पाए जाते हैं. जिसका उपयोग प्राचीन काल से मनुष्य उपचार के लिए करता आ रहा है. यह बूटियां बहुत गुणकारी होती हैं. इनमें से कई जड़ी बूटियों को अपने घर में भी उगाते हैं क्योंकि पौधो की जड़, तने, पत्तियां, फूल,फल, बीज यहा तक की धाल का भी उपयोग घरेलू उपचार के लिए किया जाता है. हमारे जीवन में औषधियों का बहुत महत्व होता है. औषधि अगर प्राकृतिक हो तो उसका हमारे स्वास्थ्य और शरीर पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है. ये प्राकृतिक औषधि बहुत गुणकारी होती है.

अगर हमें इन जड़ी बूटियों के उपचार से कोई लाभ नहीं होता है तो इससे कोई हानि भी नहीं पहुंचती है. पहले समय में जब लोगों के पास सुविधाएं सुचारु रुप से उपलब्ध नहीं हुआ करती थी तो उन्हें कोसो दूर चलकर डॉक्टरी इलाज के लिए जाने पड़ता था, लेकिन सुविधाएं नहीं हुआ करती थी तब लोग प्राकृतिक जड़ी बूटियों से इलाज किया करते थे. आज भी बहुत से ऐसे ग्रामीण क्षेत्र हैं जहां पर लोग घरेलू जड़ी बूटियों से अपना उपचार करवाते हैं. इन प्राकृतिक औषधियों से उपचार करना बहुत ही गुणकारी होता है. जैसे जुकाम, चोट, सांप के काटने पर, बच्चे की छाती में कफ जमना तथा फोड़े-फुंसी आदि प्रमुख है.

यह भी पढ़ें: NSG Commando बनने के लिए क्या करना पड़ता है? कितनी होती है सैलरी, यहां जानें सब कुछ

उत्तराखंड के बागेश्वर जिला स्थित गरुड़ ब्लॉक का चोरसौ गांव इसका उदाहरण है, जहां आज भी जड़ी बूटियों से ही इलाज किया जाता है. इस संबंध में गांव की एक महिला मीना चंद पिछले लगभग 12 सालों से जड़ी-बूटियों के माध्यम से लोगों का इलाज कर रही है. वह बताती है कि जब बच्चे की छाती में बहुत अधिक कफ जमा हो जाता है तो छाती चोक हो जाती है. ऐसी अवस्था में शिशु स्तनपान तक नहीं कर पाता है. इससे कई बच्चों की जान तक चली जाती है. पहाड़ों में इस बीमारी को चुपड़ा कहते है. मीना जड़ी बुटियों से चुपड़ा की दवाई बना कर नवजात शिशु से लेकर 10 साल के बच्चों को मुफ्त प्रदान करती हैं. वह कहती हैं कि मुझे समाज सेवा करना बहुत अच्छा लगता है. गांव चोरसौ की हीरा देवी का कहना है कि मीना पिछले 14 साल से लोगों का जड़ी बूटियों द्वारा घरेलू उपचार कर रही है. कुमाउनी भाषा में इस औषधि को केरवा कहते हैं. यह सिर में, दाड़ी में फंगस लग जाने में या बाल उखड़ जाने पर इस्तेमाल किया जाता है. केरवा की लकड़ी को पीसकर काली मिर्च में मिला कर लगाने से ऐसे रोगों से आराम मिलता है और उस स्थान पर तुरंत बाल भी उग आते हैं.

यह भी पढ़ें: दिल्ली मेट्रो की तरह वंदे भारत मेट्रो मे होगी बैठने की सुविधा, जानें रूट और किराया

केरवा बहुत गुणकारी औषधि है, ये बरसात के मौसम में पाई जाने वाली बेल है. रवि चन्द जो नौछर गांव में रहते हैं. इनका कहना है कि वह पिछले 17 सालों से घरेलू जड़ी बूटियों से लोगो के अलग अलग रोगों का इलाज कर रहे हैं और अधिकतर लोग इनकी गुणकारी औषधियों का लाभ उठा रहे हैं. अरंडी का पत्ता भी बहुत गुणकारी औषधि है. इसका इस्तेमाल गुम चोट, सूजन जैसे रोगों को दूर करने के लिए किया जाता है. अरण्डी के पत्ते पर सरसों के तेल लगाकर तवे पर गरम करके लगाने से बहुत लाभ मिलता है. कुमरीया झाड़ यह एक औषधि है जिसके बहुत से लाभ हैं. इसे लगाने पर गहरे से गहरे घाव का रक्त बहना बंद हो जाता है और घाव को राहत मिलती है. यह बिल्कुल टिंचर आयोडीन की भांति होता है. आज के समय में हम जिसे बीटाडीन कहते है इस बूटी का इस्तेमाल बीटाडीन बनाने में भी किया जाता है.

यह भी पढ़ें: AC Electricity Bill: घर में लगा है AC तो कैसे कम करें बिजली का बिल? यहां जानें - खास Tips

राजुली देवी जो कि गांव चोरसौ की रहने वाली है. इनका कहना है कि में जड़ी बुटियों द्वारा घरेलू उपचार करती हूँ, लगभग 8 वर्ष हो चुके है यह कार्य करते हुए. हमारे पहाड़ों में या फिर कुमाउनी में जिसे अतकपाली कहां जाता है. इसमें रोगी के आधे सिर में असहनीय दर्द होता है. जिसे माइग्रेन कहा जाता है. ऐसी ही जड़ी बूटी के बारे में इन्होंने हमें बताया जिसे पांच पत्तियां कहते है. यह फोड़े फुंसी पर लगाने से राहत देते है. यदि कहीं पर गांठ बन जाती है तो यह उसमें भी इस्तेमाल की जाती है. गांव की एक महिला सरस्वती देवी का कहना है कि मेरे 6 महीने के बेटे को अचानक एक दिन खांसी हुई. दूध पीने में भी उसे बड़ी दिक्कत हो रही थी. सांस भी नहीं ले पा रहा था. डॉक्टर को भी दिखाया, लेकिन दवा से उसे उल्टी होने लगी, जिससे हम काफी परेशान हो गए फिर हमने जड़ी बूटी के माध्यम से उसका इलाज करवाया और वह बहुत जल्द स्वस्थ हो गया.

गांव की अन्य महिला मीना चंद का भी कहना है कि जड़ी बूटी से इलाज के बाद ही हमारे बच्चे को आराम मिला. कभी कभी बड़ी-बड़ी बीमारियों का इलाज भी इन छोटी-छोटी जड़ी बूटियों से हो जाता है. गांव की एक महिला पूनम कहना है कि मुझे 8 वर्षों से माइग्रेन की समस्या थी. मैंने बहुत इलाज करवाया लेकिन कोई भी नहीं असर नहीं हुआ. फिर जड़ी-बूटी के माध्यम से इलाज करवाया और आज 4 साल हो चुके हैं मुझे माइग्रेन के दर्द से हमेशा के लिए छुटकारा मिल गया है. (चरखा फीचर)

On
Follow Us On Google News

ताजा खबरें

वंदे भारत मेट्रो की पहली झलक आई सामने, देखे अपने शहर का रूट और किराया
गर्मी खत्म हो जाए और आए Monsoon तो जरूर घूमें यूपी के ये जिले, मन हो जाएगा खुश, मिलेगी शानदार सेल्फी
Lok Sabha Election 2024: हरीश द्विवेदी के नामांकन में BJP का शक्ति प्रदर्शन, जातीय गणित साधने पहुंचे ये दिग्गज नेता
Covishield लगवाने वालों को सच में है हार्ट अटैक का खतरा? जानें- क्या कहता है विज्ञान
उत्तर प्रदेश मे इस तारीख से होगी बारिश जाने अपने शहर का हाल
Doomariyaganj Lok Sabha Election 2024: बस्ती-बेवा बॉर्डर पर सख्ती, इन बातों का रखें ख्याल, पुलिस ने दिए दिशानिर्देश
उत्तर प्रदेश के इन शहरों को मिल सकती है वंदे भारत मेट्रो चेक करे रूट
Indian Railway News: New Delhi रेलवे स्टेशन से 4 साल तक नहीं चलेंगी 300 ट्रेनें! जानें- कैसे मिलेगी आपको ट्रेन
Indian Railway Trains 2024: घर जाने के लिए नहीं मिल रहा टिकट तो देखें यहा लिस्ट, रेलवे ने शुरू की स्पेशल ट्रेन
UP Board News: स्टूडेंट्स के लिए यूपी बोर्ड ने लिया बड़ा फैसला, अब हर मुश्किल होगी आसान
India Weather Updates: प्रचंड गर्मी के बीच कई इलाकों में बारिश के आसार, जानें यूपी में क्या होगा? IMD का आया अलर्ट
May Holiday List 2024: मई में इन 9 तारीखों पर बंद रहेंगे बैंक, देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट
दिल्ली मेट्रो की तरह वंदे भारत मेट्रो मे होगी बैठने की सुविधा, जानें रूट और किराया
इंटरसिटी की जगह लेगी वंदे भारत मेट्रो ट्रेन इन रूटों पे चलना तय देखे रूट
Indian Railway News: गोरखपुर जा रही ट्रेन में फूड प्वाइजनिंग! 20 से ज्यादा यात्री पड़े बीमार
UP Weather News: यूपी के इन जिलों में हो सकती है भारी बारिश और आंधी के आसार, जानें- आपके जिले का हाल
Uttar Pradesh मे AC, Washing Machine, Cooler ठीक कराने के लिए नहीं देना होगा एक्स्ट्रा चार्ज जाने कैसे
Basti Lok Sabha Chunav में अखिलेश यादव की रणनीति का होगा लाभ! क्या इतिहास दोहरा पाएंगी सपा?
Bullet Train: इस दिन से चलने जा रही है देश की पहली बुलेट ट्रेन! देखें रूट और समय
उत्तर प्रदेश मे बना पहला कांच का पुल खासियत जान के हो जाएंगे हैरान