Ayodhya News: श्री सीताराम विवाह प्रसंग श्रवण द्वारा जीवन में उमंग का संचार होता है : राघव ऋषि

Ayodhya News: श्री सीताराम विवाह प्रसंग श्रवण द्वारा जीवन में उमंग का संचार होता है :  राघव ऋषि
ayodhya news

अयोध्या.  परमात्मा का आश्रय प्रेम से ही पाया जा सकता है प्रेम के वश हो प्रभु हर स्थिति अवस्था में मिल जाते है. परमात्मा का मिलना उतना कठिन नहीं जितना कि हमारा सरल होना. परमात्मा तो भाव की ही इच्छा रखते हैं. अब कुछ होने पर भी भाव की अल्पता परमात्मा से मिलन में सबसे ज्यादा बाधक है. परमात्मा में विश्वास ही उन्हें पाने का सरल उपाय है श्रीरामकथा त्रिवेणी के चतुर्थ दिवस अयोध्या स्थित श्री सिद्ध हनुमान बाग वासुदेव घाट में दिव्य रहस्य उद्घाटित करते हुए पूज्य श्री राघव ऋषि जी ने कहा.

उन्होंने  बाललीला की झांकी का कथा क्रम से अनुमोदन करने के साथ ही विश्वास की प्रति मूर्ति अहिल्या गौतम ऋषि की पत्नी जो श्रापवश पाषाण शिला  प्रभु चरणों की रज पाने के लिए की कब वह समय आएगा जब प्रभु से मिलन होगा. विश्वास की देवी की अविरल भक्ति आज सफल हुई. प्रभु पावन हैं जिन्होंने अपावन अहिल्या को चरण का स्पर्श देकर तप की खान नारी रूप में परिणित देख प्रसन्न हुए. जिसेमिला श्राप भीआज वरदान हो गया.
कथा प्रसंग में श्रीसीताराम विवाह महोत्सव की छवि कथा में ही समाहित करते हुऐ कहा की जिसका जिसके प्रति सत्य प्रेम स्नेह होता है वह उसे अवश्य ही मिल जाता है. सीता जी की अंतरात्मा में राम जी को पति रूप में स्वीकार कर गौरी जी के वरदान से संतुष्ट हुईं. रामजी ने जनक के ताप को धनुष तोड़ कर नष्ट किया.सीताराम की मनोहर जोड़ी आज दूल्हा दुल्हन के रुप में ऐसी जोड़ी जिसे देख स्वयं कामदेव भी मोहित हो जाए.सीताराम जी की मोहक झांकी का कथा के मध्य विवाह सम्पन्न हुआ. अपार जन समूह ने विवाह महोत्सव में भेट,पूजा कर पुण्य लाभ लिया.

यह भी पढ़ें: Faizabad Lok Sabha Election Results 2024 || लल्लू सिंह फिर दोहराएंगे इतिहास या अवधेश मारेंगे बाजी? जानें- कौन आगे कौन पीछे

सीताराम दरस रस बरसे जैसे सावन की झड़ी सौरभ जी ने भक्तों को विवाह की दिव्य झांकी का भजन के शब्दों से दर्शन कराते हुए भक्तों को झूमने पर विवश किया.सीताराम विवाह झांकी का सभी श्रद्धालु भक्तों व कथा के मुख्य यजमान श्री मुन्नालाल गुप्ता श्रीमती नीलम गुप्ता श्री अभिषेक गुप्ता श्री अंकित गुप्ता श्री सुभाष जी गोविंद जी गणमान्य अयोध्या वासियों ने भव्य आरती सम्पन्न कर पुण्य लाभ अर्जित कर धन्य हुए.

यह भी पढ़ें: एयरपोर्ट जैसा होगा यूपी का ये रेलवे स्टेशन, 9 महीने में पूरा होगा सारा काम, मिलेंगी ये सुविधाएं

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

UP Mein Barish: यूपी के इन जिलों में गरज चमक के साथ होगी भारी बारिश
बस्ती महिला अस्पताल में एकाएक बिगड़ गई 100 महिलाओं की तबीयत, क्या दिया गया एक्सपायरी इंजेक्शन? डीएम ने बताया सच
यूपी के बस्ती में 2.30 करोड़ रुपये की लागत से बनेगी ये रोड, तैयारी शुरू, जल्द मिल सकती है मजूरी
Basti Traffic Rules: यूपी के बस्ती में 6 दिन बंद रहेंगे ये रास्ते, एंबुलेंस चलाने वालों के लिए नया नियम, यहां पढ़ें पूरी एडवाइजरी
BJP में बड़ी जिम्मेदारी मिलने के बाद हरीश द्विवेदी ने दी पहली प्रतिक्रिया, जानें- क्या कहा?
हरीश द्विवेदी को भारतीय जनता पार्टी में मिली बड़ी जिम्मेदारी, बने इस राज्य के प्रभारी
यूपी में इस जिले के 300 गांवों में दो दिन नहीं आएगी बिजली, विभाग ने की ये अपील, खत्म हो जाएगी बड़ी दिक्कत
UP Ka Mausam: यूपी में गरज चमक के साथ हो सकती है बारिश!, जाने अपडेट
यूपी में इस रूट पर फोर लेन होगी रेलवे, जानें कब शुरू होगा काम
यूपी के बस्ती में घर में कई दिनों से बंद थे अजगर के 26 बच्चे, देखते ही पैरों तले खिसक गई ज़मीन